Independence Day 2023: अपने संबोधन में बोले केजरीवाल, 'मणिपुर जल रहा है, मेरा मन व्यथित है...'
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1826034

Independence Day 2023: अपने संबोधन में बोले केजरीवाल, 'मणिपुर जल रहा है, मेरा मन व्यथित है...'

Independence Day 2023: 77वें स्वतंत्रता दिवस पर अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन में मणिपुर का जिक्र करते हुए, बोले- मणिपुर जल रहा है. मणिपुर में एक समुदाय दूसरे समुदाय से लड़ रहा है. एक दूसरे को मार रहे हैं. एक दूसरे के घर जला रहे हैं. हरियाणा में दो समुदाय आपस में लड़ रहे हैं इस लड़ाई में फायदा किसका हो रहा है.   

Independence Day 2023: अपने संबोधन में बोले केजरीवाल, 'मणिपुर जल रहा है, मेरा मन व्यथित है...'

Independence Day 2023: आज देश आजादी का 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस खास मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में तिरंगा फहराया और देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. इसी के साथ केजरीवाल ने उत्कर्ष कार्य करने वाले कई पुलिस अधिकारियों को सम्मानित किया. इसी के साथ उन्होंने दिल्लीवासियों को संबोधित किया.

मुख्यमंत्री के संबोधन की प्रमुख बातें-

यमुना की सफाई करनी है.

हर घर तक पीने का पानी पहुंचाना है.

दिल्ली में मुफ्त बिजली, महिलाओं की बसों में फ्री यात्रा, स्कूल और अस्पताल में निश्शुल्क इलाज की सुविधा जारी रहेगी.

दिल्ली में टूटी सड़कों की मरम्मत कराई जाएगी.

दिल्ली में कोई काम रुकेगा नहीं, भले स्पीड थोड़ी कम हो जाए.

ये भी पढ़ेंः Independence Day 2023: नूंह में ड्रोन व भारी सुरक्षा के बीच मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, परिवहन मंत्री ने फहराया तिरंगा

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपने संबोधन में कहा कि दिल्ली के दो करोड़ लोगों को उनके लोकतांत्रिक अधिकारों को हर हाल में दिलाएंगे. हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और भी जो मुनासिब होगा, वो करेंगे. दिल्ली में 1 आदमी

दिल्ली में एक ऑर्डिनेंस लाया गया, जिसके तहत दिल्ली का अधिकार छीन लिया गया. पूछ रहे हैं या आप कैसे काम करेंगे. कुछ दिन पहले दिल्ली में प्राकृतिक आपदा बाढ़ आई थी. यमुना का स्तर इतिहास में कभी नहीं बढ़ा था. सभी दिल्ली वालों ने केंद्र की मदद से दिल्ली सरकार का साथ दिया. पीड़ितों को हर संभव मदद करने की कोशिश इस खुशी के मौके पर आज मन व्यथित है.

ये भी पढ़ेंः Independence Day 2023: 'भारत माता की जय' के नारों से गूंजा मदरसा, हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

उन्होंने आगे कहा कि आज एक भाई दूसरे भाई से लड़ रहा है. मणिपुर जल रहा है. मणिपुर में एक समुदाय दूसरे समुदाय से लड़ रहा है. एक दूसरे को मार रहे हैं. एक दूसरे के घर जला रहे हैं. हरियाणा में दो समुदाय आपस में लड़ रहे हैं इस लड़ाई में फायदा किसका हो रहा है. दुनिया कहीं से कहीं पंहुच गई है और हम आपस में लड़ रहे हैं. आपस में लड़ेंगे तो भारत विश्वगुरू कैसे बनेगा. एक पिता है उसकी मौत के बाद चार बच्चे लड़ रहे हैं तो वो परिवार कैसे तरक्की करेगा. मोहब्बत से चारों भाई रहेंगे तो घर तरक्की करेगा.

केजरीवाल ने आगे कहा कि 140 करोड़ लोगों को टीम की तरह काम करना होगा. कई राज्यों से 7-7 घंटे के पावर कट लगते हैं. कौन सा ऐसा विकसित देश है जहां 24 घंटे बिजली नहीं आती. अगर हमें विश्व गुरु बनना है तो अपने देश में 24 घंटे बिजली का इंतजाम करना पड़ेगा. सवा चार लाख मेगावाट बिजली बनाने की क्षमता है. दिल्ली में भी बिजली का मैनेजमेंट खराब था यहां हमने ठीक किया. अब दिल्ली में पावर कट नहीं लगते. पंजाब में भी 7-7 घंटे के पावर कट लगते थे. वहां, भी 24 घंटे बिजली आने लग गई है.

केजरीवाल ने अपने संबोधन में आगे कहा कि देश में भी 24 घंटे बिजली आ सकती है. मैनेजमेंट ठीक करना है भ्रष्टाचार खत्म करना है. लंबे-लंबे भाषण देने से भारत विश्व गुरु कैसे बनेगा. मैं दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त कर दी. कुछ लोगों ने मेरा बहुत मजाक उड़ाया और निंदा की. कहा कि केजरीवाल फ्री की रेवड़ी देता है. आज देश को दो विकल्प देता हूं. पूरे देश में अगर लोगों के 200 यूनिट तक बिजली बिल माफ करने हैं तो केवल डेढ़ लाख करोड़ का खर्चा आएगा.

केजरीवाल ने आगे कहा कि हम देखते हैं बड़े-बड़े उद्योगपतियों के डेढ़ लाख करोड़ का कर्ज माफ कर दिया जाता है. देशवासी तय कर लें उन्हें क्या चाहिए 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त या बड़े-बड़े उद्योगपतियों का कर्ज माफ. हमारे देश में 25 करोड़ बच्चे स्कूल जाते हैं इनमें 17 करोड़ बच्चे सरकारी स्कूलों में जाते हैं. दिल्ली को छोड़ देश के अधिकतर राज्यों में सरकारी स्कूल कबाड़ खाने बने हुए हैं. जब तक एक-एक बच्चे को अच्छे से अच्छे शिक्षा नहीं दी जाएगी तब तक हमारा देश विश्व गुरु नहीं बन सकता.

केंद्र सरकार ने देश में एक कार्यक्रम शुरू किया है जिसके तहत साडे 14000 स्कूल ठीक किए जाएंगे और 5000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, लेकिन देश में तो 10 लाख स्कूल हैं. 10 लाख की स्कूलों को ठीक करने में तो डेढ़ सौ दो सौ साल लग जाएंगे. 5 साल में सभी 10 लाख स्कूल शानदार बनाए जा सकते हैं. पहले दिल्ली के स्कूल ठीक किया पंजाब के स्कूल ठीक हो रहे हैं. 10 लाख स्कूलों को ठीक करने में 6 लाख करोड़ का खर्चा आएगा. मेरा सपना गरीबों की गरीबी दूर करना नहीं है. मेरा सपना हर गरीब को अमीर बनाना है. मैं हर गरीब को अमीर बनाना चाहता हूं.

उन्होंने आगे कहा कि हर गरीब अमीर तब बनेगा जब उसका बेटा डॉक्टर इंजीनियर बनेगा. मैं एक मजदूर को जानता हूं जो चार- 5000 महीना मुश्किल से कमा पाता है. जब गरीब का बच्चा ₹200000 महीना काम आएगा तब यह देश अमीर बनेगा. देश के कोने-कोने में मोहल्ला क्लीनिक खोला जा सकता है. 100000 मोहल्ला क्लीनिक खोलने के लिए 10000 करोड़ रुपये चाहिए होंगे. ₹10000 करोड़ कुछ भी नहीं है. दो साल में ये किया जा सकता है.

उन्होंने आगे कहा कि देश में जिला अस्पतालों की बहुत बुरी हालत है. हर जिले के जिला अस्पताल को 500 बेड का अस्पताल बनाने के लिए केवल डेढ़ लाख करोड रुपये चाहिए. हम सारा इलाज दवाई टेस्ट सब फ्री रहते हैं. 140 करोड़ लोगों को फ्री इलाज देने के लिए केवल ढाई लाख करोड़ रुपये चाहिए. जैसे दिल्ली और पंजाब में हमने ठीक किया वैसे ही पूरे देश में ठीक कर देंगे. दिल्ली में एक ऑर्डिनेंस लाया गया, जिसके तहत दिल्ली के अधिकारों को छीना गया है, लेकिन हम इसके खिलाफ लड़ाई लड़ते रहेंगे और आपका हक आपको दिला कर रहेंगे.

(इनपुटः बलराम पांडेय)

Trending news