Haryana: प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर बोले मनोहर लाल, सैकड़ों वर्षों के संघर्ष का आज सुखद परिणाम मिला
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2073084

Haryana: प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर बोले मनोहर लाल, सैकड़ों वर्षों के संघर्ष का आज सुखद परिणाम मिला

Haryana: CM मनोहर लाल ने कहा कि आज पूरा देश राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भावविभोर है. देश ही नहीं बल्कि विदेश के लोग भी बहुत ज्यादा खुश हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को भी सुना है और RSS प्रमुख मोहन भागवत के संबोधन को भी सुना गया है.

Haryana: प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर बोले मनोहर लाल, सैकड़ों वर्षों के संघर्ष का आज सुखद परिणाम मिला

Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर में भगवान रामलला के स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आज देश-प्रदेश में उत्साह का माहौल है. कर्ण नगरी करनाल के मंदिर भी राममय हो चुके हैं और रविवार देर शाम को ही मुख्यमंत्री करनाल पहुंच गए थे. सीएम मनोहर लाल आज सुबह 11 बजे सेक्टर 7 के कर्णेश्वर महादेव मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे, जहां पर उन्होंने भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण स्क्रीन पर देखा. इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा की सभी को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि जिस तरह से आक्रमणकारियों ने राम जन्मभूमि मंदिर पर आक्रमण किया और मंदिर को ध्वस्त किया. अयोध्या में राम मंदिर को लेकर सैकड़ों वर्षों तक संघर्ष हुआ. दोपहर करीब सवा 3 बजे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव भाषण खत्म होने के बाद सीएम करनाल से चंडीगढ के लिए रवाना हो गए.

CM ने कहा, भावविभोर हैं
CM मनोहर लाल ने कहा कि आज पूरा देश राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भावविभोर है. देश ही नहीं बल्कि विदेश के लोग भी बहुत ज्यादा खुश हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को भी सुना है और RSS प्रमुख मोहन भागवत के संबोधन को भी सुना गया है. आज ज्यादा कुछ कहना ठीक नहीं होगा. आज एक नए युग की शुरुआत हुआ है. पहले बोलते थे कि सौगंध राम की खाते हैं, मंदिर वहीं बनाएंगे और कांग्रेस के लोग यह कहते थे कि मंदिर वहीं बनाएंगे, लेकिन तारीख नहीं बताएंगे. लेकिन आज हमने कहा है कि श्रीराम के वंशज आए हैं और श्रीराम मंदिर बनाकर आए हैं. मंदिर बन चुका है और आज यह बड़े ही हर्ष का विषय है.

जहां गोलियां चली थीं वहां फूल बरसाए जा रहे हैं
साल 1990 में अयोध्या में गोलियां चली थीं, लेकिन आज वहां हेलीकोप्टर से फूल बिखरे जा रहे हैं. इस सवाल पर CM ने कहा कि बहुत कष्ट झेले हैं और दुख भी सहे हैं, लेकिन इसका आनंद हम तभी ले पाएंगे, जब बीती बातों को भूला देंगे. आगे हमारा जीवन राममय होकर मन में राम तन में राम होगा. राम राज्य की परिकल्पना लेकर आगे बढ़े. यही सभी को शुभकामना है.

सीएम बोले- विपक्ष बोलता था मंदिर वहीं बनाएंगे, तारीख नहीं बताएंगे.
मनोहर लाल ने कहा कि यह हमारे संघर्ष का परिणाम है कि आज अयोध्या में राम जन्मभूमि पर राम मंदिर का निर्माण हुआ. वहां पर आज भगवान श्री रामलला विराजमान हुए हैं. इसके लिए सभी को शुभकामनाएं देता हूं. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हमारे विरोधी पक्ष के लोग बोलते थे कि मंदिर वहीं बनाएंगे, लेकिन तारीख नहीं बताएंगे, लेकिन आज हमने मंच से सुना कि श्री राम के वंशज हैं हम, मंदिर वहीं बनाया है. 22 जनवरी सन 2024 को आया नया सवेरा है. आज अयोध्या में बड़े ही भक्ति भाव से हर्षोल्लास से नव-निर्मित भवन में प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है. रामलला वहां पर विराजमान हो चुके हैं. आज इस समय करोड़ों लोग राममय वातावरण में है.

ये भी पढ़ें:  प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर 'छोटी काशी' के 400 मंदिरों में पूजा पाठ आयोजित

सीएम ने छोटे बच्चे से मंच पर मिलाया हाथ
सीएम मनोहर लाल के संबोधन के दौरान एक छोटा बच्चा मंच पर चढ़ गया और वह भी वहीं पर खड़ा रहा. जैसे ही सीएम ने अपना एक वक्तव्य पूरा किया तो उसके बाद उन्होंने बच्चे से हाथ मिलाया, जिसके तुरंत बाद ही पूरा पंडाल जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा. उसके बाद सीएम बच्चे की उंगली पकड़कर मंच से नीचे उतरे. इसी कड़ी में  
कर्णेश्वर महादेव मंदिर को फूलों से सजाया गया है. मंदिर के पुजारी सृष्टि वल्लभ पांडे ने बताया कि भगवान श्री राम के मंदिर में विग्रह स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर्ष का माहौल है. सोमवार सुबह पहले मंदिर में हवन किया गया. उसके बाद साढ़े नौ बजे सुंदरकांड पाठ शुरू हुआ और 11 बजे मंदिर पर चांदी का कलश चढ़ाया गया. कलश मुख्यमंत्री द्वारा अर्पित किया गया.

INPUT- Kamarjeet Singh

Trending news