National Technology Day: PM मोदी ने शेयर किया ऑपरेशन शक्ति का वीडियो, पोखरण में परमाणु परीक्षण को याद करते हुए कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1180981

National Technology Day: PM मोदी ने शेयर किया ऑपरेशन शक्ति का वीडियो, पोखरण में परमाणु परीक्षण को याद करते हुए कही ये बड़ी बात

11 मई को भारत में हर साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day) मानया जाता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 24 साल पहले पोखरण में परमाणु परीक्षण को याद करते हुए, उससे जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है.

फाइल फोटो

National Technology Day: 11 मई को भारत में हर साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day) मानया जाता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 24 साल पहले पोखरण में परमाणु परीक्षण को याद करते हुए, उससे जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि हम अपने प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों और उनके प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं.

ये भी पढ़ें: Marital Rape: पत्नी के साथ जबरन संबंध बनाने पर हो सकती है कार्रवाई, दिल्ली HC में आज होगी सुनवाई

इस दिन की शुरुआत 11 मई 1998 से हुई थी. क्योंकि इस दिन भारत ने पोखरण में अपना दूसरा सफल परमाणू परिक्षण किया था. इस परिक्षण के सफल होने पर तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 11 मई राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाने का ऐलान किया था. तभी से हर साल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाते आ रहे हैं. यह दिन भारत की विज्ञान में क्षमता और प्रौद्योगिकी में विकास को दर्शाता है. इस दिन राष्ट्र गौरव के साथ-साथ देश अपने वैज्ञानिकों की उपलब्धियों और महत्व को भी याद करता है.

PM Modi ने अटल जी को किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस मौके पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा- 'आज, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर, हम अपने प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों और उनके प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं, जिसके कारण 1998 में पोखरण परीक्षण सफल हुआ. हम अटल जी के अनुकरणीय नेतृत्व को गर्व के साथ याद करते हैं, जिन्होंने उत्कृष्ट राजनीतिक साहस और राज्य कौशल दिखाया'.

इसके साथ ही इस दिन भारत में बने देश के पहले एयरक्राफ्ट हंस 3 ने 11 मई को सफलतापूर्वक उड़ान भरी थी. भारत में निर्मित त्रिशूल मिसाइल का सफल परीक्षण भी 11 मई को ही हुआ था. इसलिए भारत हर साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाता है. प्रौद्योगिकी और विज्ञान मंत्रालय अपने विभाग में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करता हैं. इस दिन को तकनीकी रचनात्मकता, वैज्ञानिक जांच, उद्योग और विज्ञान के एकीकरण में किए गए प्रयासों का प्रतीक माना जाता है.

भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का महत्वपूर्ण ऐतिहासिक महत्व है. हर साल इस दिन भारत के वैज्ञानिकों को उनकी उपलब्धियों हेतु सम्मान देते हैं. इस दिन को भारत की तकनीकी प्रगति की उपलब्धि के रूप में मनाया जाता है. इस साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2022 की थीम "सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण" है.

राष्ट्रपति करते हैं सम्मानित

इस दिन भारत के राष्ट्रपति (President) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी पुरस्कार (National Technology Award) भी देते हैं. यह पुरस्कार उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसने इस क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किए हो. इस पुरस्कार की शुरुआत 1999 में प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड ने की थी. इसके तहत 10 लाख रुपये और ट्राफी भी प्रदान की जाती है.

WATCH LIVE TV

Trending news