Delhi News: कंझावला स्थित डीएम ऑफिस में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस, लोगों को मतदान के लिया किया गया जागरूक
Advertisement

Delhi News: कंझावला स्थित डीएम ऑफिस में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस, लोगों को मतदान के लिया किया गया जागरूक

दिल्ली के कंझावला डीएम ऑफिस में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के माध्यम से विशेषकर युवा वर्ग को मतदान के प्रति जागरूक किया गया और सभी लोगों को वोट की ताकत और उनके वोट अधिकार के बारे में जागरूक किया गया

Delhi News: कंझावला स्थित डीएम ऑफिस में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस, लोगों को मतदान के लिया किया गया जागरूक

Delhi News: दिल्ली के कंझावला डीएम ऑफिस में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के माध्यम से विशेषकर युवा वर्ग को मतदान के प्रति जागरूक किया गया और सभी लोगों को वोट की ताकत और उनके वोट अधिकार के बारे में जागरूक किया गया. इस अवसर पर अर्जुन अवार्डी सरिता के साथ खोखो टीम की कप्तान और अर्जुन अवॉर्डी नजरीन शेख मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद हुई. साथ ही इस मौके पर कई प्रस्तुतियां के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया.

25 जनवरी को देशभर में 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया गया. इसको लेकर देशभर में निर्वाचन आयोग द्वारा लोगों के बीच में वोटिंग के प्रति जागरूक करने के मकसद से कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. दिल्ली के कंझावला डीएम ऑफिस में राष्टीय मतदाता दिवस के अवसर पर एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.  इस दौरान जहां एक ओर सांस्कृतिक कार्यक्रम ने उपस्थित लोगों का मनोरंजन किया. तो वहीं दूसरी ओर लोगों को खासतौर पर युवा वर्ग को मतदान के प्रति जागरूक किया गया और सभी को एक वोट की ताकत और उनके वोट अधिकार के बारे में बताया गया. इस कार्यक्रम में जितना महत्व गणतंत्र दिवस को मनाने को लेकर बताया गया. वहीं दूसरी तरफ चुनाव में एक वोट की क्या अहमियत होती है. वो भी मतदाताओं को बताया गया.

ये भी पढ़ें: ICC ODI Team of the Year 2023: आईसीसी ने रोहित शर्मा को दी वनडे टीम ऑफ द ईयर की कप्तानी, विराट का नाम भी लिस्ट में शामिल

इस रंगारंग कार्यक्रम में कई सास्कृतिक झलकियां पेश की गई, जिसे वहां मौजूद लोगों ने खूब सराहा. कार्यक्रम मे नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी एक अलग ही अंदाज में लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया. इस मौके पर कंझावला डीएम कार्यालय के स्टाफ द्वारा भी लोगों को मतदान के लिए जागरूक करते हुए विशेष प्रस्तुतियां पेश की गई. साथ ही मुख्य अतिथियों ने कहा कि हमें वोट देना बहुत जरूरी है, हमें अपने देश का नेता चुनने का अधिकार है. यह तभी संभव हो पाएगा, जब हम वोट करने के लिए घर से बाहर निकलेंगे.

उल्लेखनीय है कि देशभर में आने वाले समय में चुनावी माहौल देखने को मिलेगा. इसलिए भी नए वोटर्स खासतौर पर युवा वर्ग के लिए इस तरह के कार्यक्रम कराना बेहद जरूरी है. ताकि वह अपने वोट की कीमत को समझ सके. ऐसे में अब देखना यह होगा कि सरकार की इस तरह की तमाम कोशिशों और लोगों को चुनाव की ओर वोट के लिए जागरूक करने के बाद भी सरकार की मेहनत कितना रंग लाती है. वहीं देश के कितने प्रतिशत लोग और विशेषकर युवा अपने वोट के प्रति जागरूक होते है. गौरतलब है कि 26 जनवरी 1950 से एक दिन पूर्व 25 जनवरी को निर्वाचन आयोग का गठन किया गया था. उसी उपलक्ष्य में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Trending news