Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि का आज पांचवा दिन है. आज के दिन स्कंदमाता की पूजा आराधना की जाती है. ऐसे में आज के दिन सुबह से दिल्ली के कालका माता मंदिर में दर्शन करने आए भक्तों की कतार लंबी होती जा रही है. लोग आज लंबी लाइनों में खडे़ होकर घंटों इंतजार करने के बाद बारी-बारी से माता की पूजा अर्चना कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घंटों लाइन में इंतजार कर रहे हैं लोग
आज शारदीय नवरात्रि का पांचवा दिन है. आज माता स्कंदमाता के स्वरूप में पूजी जाती हैं. वहीं आज माता के पांचवें स्वरूप के दर्शन करने के लिए दिल्ली के सबसे प्रख्यात कालका मंदिर में माता कालका के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है, जहां भक्त लाखों की संख्या में माता के दर्शन करने के लिए रोजाना पहुंच रहे हैं. इस दौरान प्रशासन के तरफ से भी भक्तों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है जगह-जगह दिल्ली पुलिस के जवान,होमगार्ड अर्धसैनिक बल, डीसीडी और मंदिर की सेवा दल भक्तों की सुविधा के लिए लाइन लगाने और उनके सुरक्षा का पूरा इंतजाम देख रहे हैं.


ये भी पढ़ें: ये हैं कुंवारी कन्याओं की देवी! घर-घर हैं विराजती, इस उपाय से मिलता है अच्छा वर


कोरोना खत्म होने के बाद पहली बार इतनी भीड़
इस दौरान मंदिर के पीठाधीश्वर सुरेंद्रनाथ अवधूत ने बताया कि कोरोना काल खत्म होने के बाद 3 साल बाद माता के मंदिर में इतना भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है सप्तमी अष्टमी नवमी को और ज्यादा भीड़ होने की संभावना है, जिसको लेकर प्रशासन पूरी तरह तैयार है. बता दें कि नवरात्रि के पांचवे दिन स्कंदमाता की पूजा अराधना की जाती है. स्कंद यानी भगवान कार्तिकेय की माता होने के कारण उन्हें स्कंदमाता के नाम से जाना जाता है.


INPUT: HARI KISHOR SAH