Charkhi Dadri: नेहा सांगवान ने जॉर्डन में लहराया तिरंगा, जीता गोल्ड मेडल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2398053

Charkhi Dadri: नेहा सांगवान ने जॉर्डन में लहराया तिरंगा, जीता गोल्ड मेडल

World Wrestling Championship: हरियाणा के गांव  बलाली की निवासी नेहा सांगवान ने भारत का नाम विदेश में ऊंचा किया है. उन्होंने जॉर्डन की राजधानी अमाम में आयोजित अंडर-17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए गोल्ड मेडल जीता है.

Charkhi Dadri: नेहा सांगवान ने जॉर्डन में लहराया तिरंगा, जीता गोल्ड मेडल

Charkhi Dadri News: ओलंपियन विनेश फोगाट के गांव बलाली निवासी नेहा सांगवान ने अंडर 17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में शानदार खेल प्रदर्शन किया है.  साथ ही वह वह नई विश्व विजेता भी बन गई हैं. नेहा ने जॉर्डन की राजधानी अमाम में आयोजित अंडर-17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप के 57 किलोग्राम भारवर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है. उनकी इस उपलब्धि से उनके गांव सहित जिले व देश के खेल प्रेमियों में खुशी का माहौल है. लोगों ने खिलाड़ी को उनकी जीत की बधाई भी दी है. वहीं नेहा की मां ने बेटी के घर लौटने पर चूरमा खिलाने की बात कही वहीं परिजनों ने कहा कि बेटी नेहा का 2028 में ओलंपिक में गोल्ड का टारगेट रहेगा.

किस खेल में जीता मेडल
बता दें कि चरखी दादरी जिले के गांव बलाली निवासी नेहा सांगवान ने जॉर्डन की राजधानी अमाम में आयोजित अंडर-17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने अपने शानदार खेल प्रदर्शन की बदौलत फाइनल में जगह बनाई. साथ ही जापान की खिलाड़ी को हराकर शानदार जीत हासिल करते हुए गोल्ड मेडल भारत की झोली में डाला दिया. उनकी इस खेल उपलब्धि से खेल प्रेमियों में खुशी का माहौल है. 

नेहा ने जीते हैं इतने पदक 
मात्र 17 वर्ष की उम्र में बलाली निवासी नेहा सांगवान अब तक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 11 स्वर्ण सहित 11 पदक अपने नाम कर चुकी हैं. नेहा सांगवान ने 2018 में राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण, 2022 में राष्ट्रीय सब जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण, अक्टूबर 2023 में फरीदाबाद में भारत कुमारी का खिताब जीता है. वहीं 2022 में एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण, 2022 में राष्ट्रीय फेडरेशन प्रतियोगिता में स्वर्ण, 2022 में राष्ट्रीय स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. मार्च 2023 में सब जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण इसी वर्ष राष्ट्रीय ओपन चयन स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुकी हैं. इसके अलावा जून 2023 में किर्गिस्तान में आयोजित सब जूनियर एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है.

ये भी पढ़ें- Delhi: CBI की इस अपील पर भड़के मनीष सिसोदिया, कहा- BJP की कठपुतली बनकर नाच रही

बेटी को मिल रहा है मेहनत का फल
नेहा के पिता व पूर्व सरपंच अमित सांगवान व दादा करतार सिंह ने बताया कि बेटी ने बलाली बहनों से प्रेरणा लेकर मेहनत की है, जिसका लगातार फल भी मिल रहा है. नेहा ने अनेक राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाई है. आने वाले समय में बेटी देश का नाम रोशन करेगी. उन्होंने आगे कहा कि नेहा के कोच सज्जन सिंह मंदोला की बात हुई थी. उन्होंने विनेश को खिताब समर्पित करने की बात कही है. विनेश फोगाट के गांव बलाली में हुए सम्मान समारोह के दौरान भी विनेश ने नेहा सांगवान को नोटों की मालाएं पहनाकर विश्व विजेता का खिताब जीतने के लिए प्रेरित किया था.

Input- Pushpender Kumar

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news