Palwal News: किसानों के लिए वरदान बनी भावांतर भरपाई योजना, इन फसलों पर मिल रहा लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1718720

Palwal News: किसानों के लिए वरदान बनी भावांतर भरपाई योजना, इन फसलों पर मिल रहा लाभ

Palwal News: हरियाणा सरकार किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए लगातार कोई न कोई योजना लेकर आ रही है. वहीं अब भावांतर भरपाई योजना के तहत किसानों को फसलों की भरपाई की जा रही है.

Palwal News: किसानों के लिए वरदान बनी भावांतर भरपाई योजना, इन फसलों पर मिल रहा लाभ

Palwal News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा राज्य के किसानों को उनकी फसलों की सही कीमत प्रदान करने के लिए हरियाणा भावांतर भरपाई योजना को शुरू किया है. इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को अपनी फसल मंडी में बेचने पर कम कीमत मिलती है, अर्थात किसानों को नुकसान होता है. उसकी भरपाई राज्य सरकार द्वारा की जाएगी. इस योजना के तहत पलवल जिला के किसानों को कृषि में विविधता लाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. जिला उद्यान अधिकारी डॉ. अब्दुल रज्जाक ने बताया कि जिले में शिविर लगाकर किसानों को भावांतर भरपाई योजना के बारे में जागरूक किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि किसान उद्यान विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाएं.

ये भी पढ़ें: Palwal News: फर्जी दस्तावेज बना कराते थे चालान की राशि कम, दो आरोपी गिरफ्तार

 

जिला उद्यान अधिकारी डॉ. अब्दुल रज्जाक ने बताया कि यह योजना हरियाणा सरकार की एक अनूठी योजना है. भावांतर भरपाई योजना में उद्यान विभाग की 21 फसलों को कवर किया गया है, जिनमें 14 सब्जियों की फसलें व 5 फलदार फसलें शामिल हैं, वहीं 2 मसाले वाली फसलें हैं. उन्होंने बताया कि राज्य के जो किसान अपनी फसल जैसे सब्जियां, फलों आदि को बाजार में बेचते हैं, लेकिन उन्हें अपनी फसल बेचने पर उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है. उन किसानों को राज्य सरकार द्वारा फसल का या तो मुआवजा या फिर फसल की कम कीमत की उचित भरपाई के रूप में प्रोत्साहन धनराशि प्रदान की जाएगी, जिससे किसानों को उनकी फसल का सही मूल्य मिल सके.

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी हरियाणा भावांतर भरपाई योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ही राज्य के किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

किसान हरेंद्र ने बताया कि सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए भावांतर भरपाई योजना शुरू की गई है, जिसके अंतर्गत किसानों की फसलों का बाजार में उचित रेट नहीं मिलने पर सरकार द्वारा किसानों को फसल का उचित मूल्य दिया जा रहा है. सरकार की इस योजना का लाभ किसानों को मिल रहा है. इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हैं.

फसलों का मिल रहा उचित रेट
किसान कर्ण सिंह ने बताया कि किसानों को कई बार बाजार में फसलों का सही रेट नहीं मिल पाता है, लेकिन सरकार ने किसानों के हित में सही निर्णय लिया है. सरकार की योजना के अनुसार अब सब्जी व फसल उत्पादक किसानों को भी फसल का उचित रेट मिलने लगा है. उन्होंने कहा कि फसल को पहले पोर्टल पर अपलोड करवाना होता है और ये फार्म लेने पर फसल का उचित रेट सरकार द्वारा दिया जाता है.

किसानों को फसलों का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा भावांतर भरपाई योजना चलाई है, जिसका लाभ किसानों को मिल रहा है. उन्होंने बताया कि जब किसान खेतों में फसलों को लगाता है. उस दौरान फसलों की कीमत अलग होती है, लेकिन जब फसल तैयार हो जाती है तो बाजार में फसल के दाम कम हो जाते हैं. ऐसे में किसानों को नुकसान से बचाने के लिए सरकार ने यह योजना चलाई है. पलवल जिले के किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है.

Input: Rushtam Jakhar

Trending news