Parliament Security Breach: गुरुग्राम के इस मकान में लिखी गई संसद पर हुए हमले की पटकथा, तानाशाही नहीं चलेगी के लगे नारे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2009362

Parliament Security Breach: गुरुग्राम के इस मकान में लिखी गई संसद पर हुए हमले की पटकथा, तानाशाही नहीं चलेगी के लगे नारे

Parliament Attack Anniversary: गुरुग्राम से ही संसद भवन पर हुए हमले की पटकथा लिखी गई थी. संसद पर हमले करने वाले सभी आरोपियों में से पांच आरोपी गुरुग्राम के सेक्टर 7 एक्सटेंशन की मकान नंबर 67 में ठहरे थे. बताया जा रहा है कि यह पांचों ही आरोपी गुरुग्राम में रहने वाले विशाल उर्फ विक्की के दोस्त है. विशाल अपनी पत्नी और एक बच्ची के साथ पिछले 18 सालों से गुरुग्राम के इसी मकान में रहता है.

Parliament Security Breach: गुरुग्राम के इस मकान में लिखी गई संसद पर हुए हमले की पटकथा, तानाशाही नहीं चलेगी के लगे नारे

Parliament Security Breach: संसद में शीतकालीन सत्र के दौरान बड़ा हादसा हुआ, जहां दो अनजान लोगों ने संसद की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दूकर वहां पूरे सदन में धुंआ धुंआ कर दिया. जिसके बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने विजिट पास बनने पर रोक लगा दी.

संसद भवन की सुरक्षा में चूक का मामला साजिश में कुल 6 लोग शामिल थे. 2 लोगों ने अंदर हंगामा किया और 2 ने बाहर हंगामा किया, दो लोग इस मामले में फरार थे, जिसमें से एक की गिरफ्तारी की जा चुकी है वहीं एक की तलाश जारी हैं. दिल्ली के बाहर से आए सभी 5 लोग आरोपियों में से एक ललित झा नाम के शख्स के घर गुरुग्राम में रुके थे. 5 लोगों की पहचान हो चुकी है, छठवां आदमी कौन था उसकी पहचान नहीं हुई. एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक सब कुछ पूरी प्लानिंग के साथ किया गया.  बता दें 6 आरोपियो में से पहला महाराष्ट्र के लातूर से अमोल शिंदे, सागर शर्मा, हिसार विक्की शर्मा और उसकी पत्नी- हिसार, जींद से नीलम आजाद है. वहीं छठे आरोपी की तलाश जारी है. 

एक आरोपी नीलम देवी जींद के घसों खुर्द गांव की रहने वाली है. नीलम ने हिसार में पढाई करती है. पहले किसान आंदोलन में भाग लेती रही है. नीलम ने बेरोजगारी से तंग आकर संसद के बाहर कलर स्मोक किया था और संसद में तानाशाही नहीं चलेगी के नारे लगाए थे. बता दें कि नीलम हिसार के एक पीजी में रह रही थी. नीलम की मां ने बताया कि वह नौकरी न मिलने से परेशान चल रही थी. 

ये भी पढ़ें: मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय बोलीं- पुराने सामुदायिक भवन तोड़कर बनाए जाएंगे नए

नीलम के मां सरस्वती का कहना है कि 2 दिन पहले नीलम घर पर ही थी और हिसार से पढ़ाई कर रही है और वह हिसर से दिल्ली कब गई इसके बारे उन्हें जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि घर से जब गई तो हिसार जाने की बात कहकर गई थी. वहीं आरोपी नीलम के भाई रामनिवास का कहना है कि वह किसान आंदोलन के साथ जुड़ी रहीं है, छात्रों की अवाज बुलंद करने का काम किया करती है. साथ ही बताया कि टीचिंग लाइन मे जॉब के लिए पढ़ाई करती थी. पहले भी नीलम HTET का एग्जाम दे चुकी है. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी से तंग आकर ऐसा किया होगा. साथ ही नीलम के भाई ने बताया कि वह किसी पार्टी से जुड़ी नहीं रही है.

बता दें कि गुरुग्राम से ही संसद भवन पर हुए हमले की पटकथा लिखी गई थी. संसद पर हमले करने वाले सभी आरोपियों में से पांच आरोपी गुरुग्राम के सेक्टर 7 एक्सटेंशन की मकान नंबर 67 में ठहरे थे. बताया जा रहा है कि यह पांचों ही आरोपी गुरुग्राम में रहने वाले विशाल उर्फ विक्की के दोस्त है. विशाल अपनी पत्नी और एक बच्ची के साथ पिछले 18 सालों से गुरुग्राम के इसी मकान में रहता है.

फिलहाल दिल्ली क्राइम ब्रांच ने विशाल और उसकी पत्नी राखी को हिरासत में ले लिया है. तो वहीं अब गुरुग्राम की क्राइम ब्रांच भी जांच में जुटी हुई है. क्राइम ब्रांच की जांच में अभी मालूमात हुआ है कि विशाल उर्फ विक्की एक एक्सपोर्ट कंपनी में ड्राइवर की नौकरी करता है और उसका आपराधिक पृष्ठभूमि भी रही है. यही नहीं यह भी बताया जा रहा है कि संसद के हमले में शामिल पांचो ही आरोपी अलग-अलग समय पर गुरुग्राम के इसी मकान पर विशाल के घर पहुंचे थे. फिलहाल इस पूरे मामले की जांच की जा रही है कि आखिरकार इस हमले के पीछे क्या कारण रहा.

Trending news