Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1636841
photoDetails0hindi

Health Tips: इन 5 चीजों के सेवन से बढ़ेगी Immunity, दूर रहेगा Corona और flu

Immunity Boosting Food And Drinks: देशभर में कोरोना और H3N2 के केस बढ़ते जा रहे हैं. इस समय सबसे ज्यादा जरूर है कि अपनी इमयूनिटी को मजबूत बनाए रखें. दिनभर में खाया गया खाना और जीवनशैली ही सेहत और इमयूनिटी को बढ़ाने-घटाने में मदद करती है. पौष्टिक खाना, योग, निंद पूरी होना, शराब और नशे का सेवन न करना ही ऐसे तरीके हैं, जिसकी मदद से आपकी सेहत अच्छी रहेगी. खांसी, जुखाम, बुखार जैसे फ्लू आपसे दूर बनाएं रखेंगे. तो चलिए इसी कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे खाने के बारे में बताते हैं, जिसकी मदद से आपकी सेहत और इमयूनिटी मजबूत रहेगी. 

 

बादाम (Benefits of Almonds)

1/5
बादाम (Benefits of Almonds)

बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसका सेवन करने से बीमारियां दूरी बनाई रखती है. आपको बता दें कि बादाम खाने से दिल को स्वास्थ रखने में मदद मिलती है और साथ ही इमयूनिटी भी स्ट्रोग होती है. इसलिए रोजाना बादाम का सेवन करना चाहिए, जिससे कि बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. 

 

हल्दी (Benefits of Turmeric)

2/5
हल्दी (Benefits of Turmeric)

हल्दी एक बेहतरीन मसाला है जिसमें एंटिऑक्सिडेट होते हैं, जिससे कि कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. इसलिए ही सेहत खराब होने से हल्दी दूध पिया जाता है. कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं तो इसे अपनी डायट में ऐड करें. हल्दी का काढ़ा भी पी सकते हैं, जिसमें पानी में हल्दी 3 मिनट तक उबालें. अब इसे छान कर पिएं. इसमें अदरक और कालीमिर्च भी ड़ाल सकते हैं.

 

खट्टे फल (Benefits of Citric Fruits)

3/5
खट्टे फल (Benefits of Citric Fruits)

विटामिट-c के सेवन से शरीर को ताकत मिलती है और साथ ही स्किन और वजन कम करने के लिए भी ये बहुत ही मददगार सबित होता है. खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. फिर से बढ़ते फ्लू के मामले में इनका सेवन सेहत और इमयूनिटी को बढ़ाने के लिए काफी अच्छा है.

 

ग्रीन टी (Benefits of Green Tea)

4/5
ग्रीन टी (Benefits of Green Tea)

ग्रीन टी से वजन और शरीर का मोटापा कम करने में बहुत मदद करती है, लेकिन इसके कई और फायदे भी है. इसके सेवन से शरीर में ताकत रहती है, इमयूनिटी का मात्रा बढ़ती है और साथ ही स्किन ग्लो करती है. 

 

छाछ या दही (Benefits of Butter Milk and Curd)

5/5
छाछ या दही (Benefits of Butter Milk and Curd)

छाछ या दही का सेवन गरमी में फ्रेश फील करने के लिए बेस्ट है, लेकिन क्या आपको पता है कि दही और छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड से शरीर को ताकत मिलती है और कई बीमारियों से लड़ने की सक्षमता मिलती है. छाछ और दही में काला नमक, पुदीना या मसाले ड़ालकर खा सकते हैं.