उत्तर भारत का सबसे बड़ा यूनानी हॉस्पिटल गाजियाबाद में बनकर तैयार, PM Modi करेंगे लोकार्पण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1480703

उत्तर भारत का सबसे बड़ा यूनानी हॉस्पिटल गाजियाबाद में बनकर तैयार, PM Modi करेंगे लोकार्पण

गाजियाबाद में उत्तर भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय यूनानी औषधि संस्थान (NIUM) बनकर तैयार हो गया है. इस अस्पताल में AIIMS के जैसी सुविधाएं आसानी से मिल सकेंगी. 

उत्तर भारत का सबसे बड़ा यूनानी हॉस्पिटल गाजियाबाद में बनकर तैयार, PM Modi करेंगे लोकार्पण

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज यानी रविवार को गाजियाबाद के राष्ट्रीय यूनानी औषधि संस्थान (NIUM) का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे. आज दोपहर 12 बजे के करीब पीएम मोदी वर्चुअली इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. वहीं इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIA) पणजी और राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान (NIH) का भी अनावरण करेंगे. 

ये भी पढ़ें: फतेहाबाद में चिरायु योजना के तहत बांटे गए कार्ड, अव्यवस्था देख भड़के मंत्री

बता दें कि गाजियाबाद का ये यूनानी हॉस्पिटल एम्स (AIIMS) की तर्ज पर बना है. यह हॉस्पिटल कमला नेहरूनगर में करीब 10 एकड़ जमीन पर बना है. इसे बनाने के लिए 382 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इस हॉस्पिटल में रोजाना ओपीडी में एक हजार से ज्यादा मरीज आ सकेंगे. इस संस्थान में पांच ऑपरेशन थिएटर, मेटरनिटी विंग, एमआरआई, सीटी स्कैन, ब्लड बैंक, डिजिटल एक्सरे, पैथोलॉजी लैब जैसी सुविधाएं हैं. बच्चों और महिलाओं के लिए पीकू-नीकू वार्ड हैं.

इस संस्थान का निर्माण एक मार्च 2019 से शुरू हुआ था. तत्कालीन केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपद नाइक और केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने इसका शिलान्यास किया था. उस समय 2022 में इसे पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया था.

इस अस्पताल के बनने से गाजियाबाद के आस-पास के क्षेत्र हापुड़, नोएडा, बुलंदशहर और मेरठ जैसे शहरों के मरीज यहां पर अपना इलाज कर सकेंगे. इन लोगों के लिए यह हॉस्पिटल बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा. हॉस्पिटल के ठीक पीछे ही यूनानी चिकित्सा शिक्षा संस्थान की बिल्डिंग है. इसमें कुल 14 विभाग हैं. एक साल में करीब 125 छात्र यहां से यूनानी पढ़ाई कर सकेंगे. वहीं अस्पताल के पीछे डॉक्टर और कर्मचारियों का रेसिडेंस भी बनाया गया है.

Trending news