Bhiwani News: भिवानी में उमस भरी गर्मी से राहत, बारिश से हुआ फसलों को फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2416147

Bhiwani News: भिवानी में उमस भरी गर्मी से राहत, बारिश से हुआ फसलों को फायदा

Haryana News: बरसात से किसानों व फसलों दोनों को फायदा हुआ है. जहां किसानों को डीजल पेट्रोल से जनरेटर आदि चलकर मानव निर्मित सिंचाई करते हैं. उसमें उनका खर्चा भी लगता है और धरती के पानी का भी वहन होता है.

Bhiwani News: भिवानी में उमस भरी गर्मी से राहत, बारिश से हुआ फसलों को फायदा

Bhiwani News: रुक-रुक कर हो रही बारिश क्षेत्र के किसानों के लिए बड़ा सहारा बन कर आई बरसात से किसानों में खुशी है. भिवानी के आस पास हुई रिमझिम बारिश से किसानों में खुशी का माहौल है. इस बारिश का सबसे ज्यादा फायदा फसलों में है, जिससे किसानों के चेहरे खिल से गए हैं. वहीं भिवानी वासियों का कहना है कि बारिश होने से उमस भरी गर्मी से अब ठंडा मौसम हो गया है. 

किसानों को बारिश से हो रहा फायदा 
आपको बता दे कि क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसमें आमजन के साथ-साथ किसानों के चेहरे खिले हुए हैं. वहीं खरीफ की फसलों में प्राकृतिक सिंचाई अच्छी हो रही है, जिससे फसलों को काफी फायदा हुआ है. कृषि वैज्ञानिक ने बताया कि क्षेत्र में हुई अच्छी बरसात से फसलों को बहुत ही अधिक फायदा हुआ है. खरीफ की फसलों में मुख्य रूप से चार-पांच फसलें उगाई जाती हैं, जिसमें जवार, बाजार, धान आदि शामिल हैं. खरीफ की फसलों में पानी की ज्यादा जरूरत होती है. जो इस समय बरसात से पूरी हो रही है.

ये भी पढ़ें- Haryana: इस सीट से चुनावी अखाड़े में बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट, पक्की हुई टिकट

बरसात का पानी होता है सिंचाई का स्रोत  
बरसात से किसानों व फसलों दोनों को फायदा हुआ है. जहां किसानों को डीजल पेट्रोल से जनरेटर आदि चलकर मानव निर्मित सिंचाई करते हैं. उसमें उनका खर्चा भी लगता है और धरती के पानी का भी वहन होता है. बरसात का पानी फसलों के लिए बहुत ही अच्छा सिंचाई का स्रोत है. कई किसानों को लगता है कि उनकी फसलों पर बारिश का असर पड़ रहा है. बारिश के बाद बाजार के ऊपर सफेद पत्थर जाती है. किसानों को लगता है यह नुकसानदायक है, लेकिन बरसात से खरीफ की फसलों को बहुत ही अधिक फायदा मिलता है. उन्होंने बताया कि बरसात के बाद फसलों में कट लग जाते हैं. उनके लिए कृषि विभाग से सलाह लेकर जरूरी कीटनाशक का प्रयोग करें और अपने खेतों का समय-समय पर निरीक्षण करते रहे. 

Input- NAVEEN SHARMA

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news