Rewari News: पर्यटक स्थल का सपना अधूरा, NGT का हस्तक्षेप बेअसर, दूषित पानी ने बढ़ाई बीमारियां
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2366331

Rewari News: पर्यटक स्थल का सपना अधूरा, NGT का हस्तक्षेप बेअसर, दूषित पानी ने बढ़ाई बीमारियां

Rewari Water Problem: हरियाणा के रेवाड़ी में ग्रामीणों दूषित पानी की समस्या से परेशान हैं. ग्रामीणों ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि उनकी परेशानी को सुनने वाली कोई नहीं है

Rewari News: पर्यटक स्थल का सपना अधूरा, NGT का हस्तक्षेप बेअसर, दूषित पानी ने बढ़ाई बीमारियां

Haryana News: दिल्ली-जयपुर हाईवे पर स्थित रेवाड़ी के मसानी बैराज की कई एकड़ जमीन पर दूषित पानी भरने से स्थानीय ग्रामीणों के लिए यह समस्या नासूर बन चुकी है. आस-पास के गांव के लोग काफी लंबे समय से इस समस्या के समाधान का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उनकी पुकार अनसुनी हो रही है. आज कई ग्रामीण साबी बैराज पर एकत्रित हुए, जहां रेवाड़ी विधायक चिरंजीव राव भी पहुंचे. वहां उन्होंने कहा कि वे इस मुद्दे को विधानसभा में कई बार उठा चुके हैं, पर सरकार कोई कदम नहीं उठा रही है.

भूमिगत पानी हो रहा दूषित
चिरंजीव राव ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने रेवाड़ी के लोगों से मसानी बैराज को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने का वादा किया था. यह स्थान दिल्ली-जयपुर हाईवे पर स्थित है और यहां कई एकड़ जमीन बंजर पड़ी है, लेकिन यह सपना आज तक पूरा नहीं हो पाया है. उल्टा, स्थानीय ग्रामीण दूषित पानी की समस्या से परेशान हैं. कुछ साल पहले शहर से निकलने वाले दूषित पानी को ट्रीट करके यहां छोड़ने का प्लान बनाया गया था. लोगों को उम्मीद थी कि इससे गिरते भूजल की समस्या दूर होगी, लेकिन लापरवाह अधिकारियों की वजह से यहां बिना ट्रीट किया हुआ दूषित पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे जल प्रदूषण बढ़ रहा है और भूमिगत पानी भी दूषित हो रहा है.

ये भी पढ़ें- 5 रुपये की कलम' से 22 करोड़ की कर्ज उतारना चाहता था युवक, फिर हुआ...

एनजीटी का हस्तक्षेप
इस मामले में लोग नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) तक भी जा चुके हैं. एनजीटी ने जिला प्रशासन और राज्य सरकार को तलब किया था और हाल ही में लापरवाह विभाग पर जुर्माना भी लगाया था. इसके बावजूद, प्रदूषण की समस्या बनी हुई है. आज, साबी बैराज पर आस-पास के गांव के सरपंच, मौजीज लोग और रेवाड़ी विधायक चिरंजीव राव ने एकजुट होकर सरकार से लोगों की समस्या का समाधान करने की मांग की. दूषित पानी की वजह से फैल रही बीमारियों और भविष्य के अंधकारमय होने के खतरे को देखते हुए, सभी ने जल्द से जल्द कार्रवाई की अपील की है.

Input- Naveen

Trending news