Sarojini Nagar Parking: सरोजनी नगर मार्केट में NDMC के नाम पर वसूला जा रहा पार्किंग शुल्क, माफिया और पुलिस पर मिलीभगत का आरोप
Advertisement

Sarojini Nagar Parking: सरोजनी नगर मार्केट में NDMC के नाम पर वसूला जा रहा पार्किंग शुल्क, माफिया और पुलिस पर मिलीभगत का आरोप

Sarojini Nagar Parking: अवैध पार्किंग को लेकर सरोजनी नगर मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप सिंह साहनी से बात कि तो उन्होंने ने भी माना की मार्केट में अवैध पार्किंग का बड़ा खेला हो रहा है और उन्होंने ये भी माना कि इसमें NDMC, दिल्ली पुलिस और ट्रैफिक पुलिस कि मिलीभगत है. हम इसके लिए NDMC को लेटर लिखेंगे और इसकी जांच कि मांग करेंगे.

Sarojini Nagar Parking: सरोजनी नगर मार्केट में NDMC के नाम पर वसूला जा रहा पार्किंग शुल्क, माफिया और पुलिस पर मिलीभगत का आरोप

Sarojini Nagar Parking: सरोजनी नगर मार्केट के चारों तरफ अवैध पार्किंग माफियाओं का कब्जा किया हुआ है और इस काम में NDMC के कुछ अधिकारी सरोजनी नगर थाने की पुलिस और ट्रैफिक पुलिस की भी मिली भगत साफ नजर आ रही है. इस गोरखधंधे से NDMC के राजस्व में हर महीने लाखों का नुकसान हो रहा है. वैसे तो पूरी दिल्ली में अवैध पार्किंग का खेला MCD इलाके में धड़ल्ले से चल रहा है.

हमने कई जगह से अवैध पार्किंग की खबर अपने चैनल पर दिखाई थी, जिसके बाद प्रशासन की नींद खुली और उसपर कार्रवाई भी हुई, लेकिन जिस तरह NDMC इलाके और वो भी सरोजनी नगर जैसे मार्केट में अवैध पार्किंग का खेला चल रहा है, वो काफी हैरान करने वाला है. सरोजनी नगर मार्केट में हमेशा NDMC Enforcement की गाड़ी और उसके कर्मचारी उपलब्ध होते हैं जो छोटे-छोटे पटरी पर दुकान लगाकर आजीविका चलाने वालों पर कार्रवाई करती रहती है और उनका समान उठाकर ले जाती है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Crime: दिल्ली पुलिस ने गोगी गैंग के 2 बदमाशों को किया गिरफ्तार, 2 पिस्तौल और 4 कारतूस बरामद

तो क्या NDMC के कर्मचारियों को इतना बड़ा अवैध पार्किंग का सिण्डिकेट चल रहा है वो नहीं दिखता. वहीं ट्रैफिक पुलिस एवं दिल्ली पुलिस की बात करें तो मार्केट में कहीं भी इन अवैध पार्किंग के अलावा अगर गाड़ी खड़ी करते हैं तो क्रेन से आपकी गाड़ी उठा ली जाती है और नो पार्किंग के लिए चालान के नाम पर मोटे पैसे वसूले जाते हैं, लेकिन इन्हें ये अवैध पार्किंग नहीं दिखती.

दिल्ली का सरोजनी नगर मार्केट यहां रोजाना लाखों की संख्या में ग्राहक खरीदारी करने आते हैं. यहां पार्किंग के लिए मल्टीलेवल पार्किंग बनी हुई है, लेकिन इस पार्किंग में बहुत कम ही गाड़ियां लगती है. इस मार्केट के चारों तरफ अवैध तरीके से पार्किंग माफियाओं ने कब्जा कर रखा है. यहां स्कूल से सटी लाइब्रेरी की दीवाल एवं अन्य जगह अवैध पार्किंग में सैकड़ों गाड़ियां लगी हुई है. जबकि हर जगह NDMC ने No Stoping No Halt का बोर्ड लगा रखा है और बोर्ड पर ही कागज चिपका रखा है, जिसपर लिखा हुआ है 40 रुपया कार और 20 रुपया बाइक Order By NDMC. साथ ही यहां जो कर्मचारी अवैध वसूली कर रहे हैं वो गाड़ी लगाने वालों को कागज की पर्ची दे रहे हैं, जिसपर NDMC लिखा हुआ है.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: बख्तावरपुर के घरों में पहुंच रहा है नाले का पानी, बीमारियों का खतरा बड़ा

जबकि, दिल्ली में किसी भी विभाग द्वारा पार्किंग की वसूली मशीन से की जाती है. यहां के कर्मचारी जो अवैध वसूली कर रहा है उससे से हमने बात की तो उसने कहा कि हम तो यहां नौकरी करते हैं शाम में सुपरवाइजर आता है और दिनभर का कलेक्शन ले जाता है अब ये वैध है या अवैध हमें नहीं पता. जबकि किसी भी अवैध पार्किंग इलाके में NDMC द्वारा कहीं भी बोर्ड नहीं लगाया गया है.

इस अवैध पार्किंग को लेकर हमने NDMC के उच्च अधिकारियों को फोन किया, लेकिन कोई भी फोन पिक नहीं किया. फिर हमने सरोजनी नगर मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप सिंह साहनी से बात कि तो उन्होंने ने भी माना मार्केट मे अवैध पार्किंग का बड़ा खेला हो रहा है और उन्होंने ये भी माना कि इसमें NDMC, दिल्ली पुलिस और ट्रैफिक पुलिस कि मिलीभगत है. इसकी जांच होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हम इसके लिए NDMC को लेटर लिखेंगे और इसकी जांच कि मांग करेंगे.

(इनपुटः मुकेश सिंह)

Trending news