Gurjar Mahotsav 2023: सूरजकुंड के गुर्जर महोत्सव में आकर्षण का केंद्र बनी भगवान गणेश की 200 से ज्यादा पेंटिंग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2027355

Gurjar Mahotsav 2023: सूरजकुंड के गुर्जर महोत्सव में आकर्षण का केंद्र बनी भगवान गणेश की 200 से ज्यादा पेंटिंग

Surajkund Gurjar Mahotsav 2023: फरीदाबाद के सूरजकुंड में तीन दिवसीय गुर्जर महोत्सव 2023 का आयोजन कया गया है, जिसमें भगवान गणेश अलग-अलग तरह से बनाई गई 200 से ज्यादा पेंटिंग आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं. 

Gurjar Mahotsav 2023: सूरजकुंड के गुर्जर महोत्सव में आकर्षण का केंद्र बनी भगवान गणेश की 200 से ज्यादा पेंटिंग
Surajkund Gurjar Mahotsav 2023: गुर्जर जाति के समृद्धशाली संस्कृति, इतिहास और कला को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से फरीदाबाद के सूरजकुंड में तीन दिवसीय गुर्जर महोत्सव 2023 का आयोजन कया गया है. इस मेले में कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश के सभी हिस्सों से गुर्जर समुदाय की संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है. वहीं इस मेले में भगवान गणपति की एक पेटिंग लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है, जिसमें आर्टिस्ट ने 200 तरीकों से भगवान गणेश की पेंटिंग बनाई है. 
 
कहा जाता है कि कला की कोई सीमा नहीं होती. कोई कलाकार क्या सोचता है, उसका अगला कदम क्या होगा और वह अपनी कलाकृतियों को कैसे बनाएगा ये कोई और नहीं बता सकता. दिल्ली के बदरपुर विधानसभा के शिक्षाविद राजेश कुमार पर ये बात बिल्कुल सटीक बैठती है. भगवान गणेश के प्रति अटूट प्रेम और अपनी अनोखी कला की वजह से आज राजेश आज चर्चा का विषय बने हुए हैं. उन्होंने अब तक भगवान गणेश की 2,000 से ज्यादा पेंटिंग बनाई हैं, सभी पेंटिंग अलग-अलग तरीके से बनाई गई हैं. इसमें सबसे खास बात ये है कि राजेश ने पेंटिंग बनाने के लिए सबसे ज्यादा वेस्ट का इस्तेमाल किया है, जिसमें घास, पेड़ की छाल, मोटी रस्सी, प्लाई बोर्ड के टुकड़े, कुश की लताओं, पतले धागा और भी कई अन्य चीजों का इस्तेमाल किया गया है. जिनकी हम और आप कल्पना भी नहीं कर सकते. 
 
 
सूरजपुर में गुर्जर आर्ट एंड कल्चर ट्रस्ट के तहत आयोजित किए गए मेले में भी राजेश की कई कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई गई है. इस मेले में आर्टिस्ट राजेश कुमार के द्वारा बनाई गई भगवान गणेश की पेंटिंग को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. यहां आने वाले लोग पेंटिंग को देखकर हतप्रभ हैं कि क्या ऐसे भी कोई पेंटिंग बना सकता है. राजेश ने हर नामुमकिन चीज से बड़ी खूबसूरती के साथ भगवान गणेश की पेंटिंग बनाई है, जिसे देखने के लिए रोजाना हजारों लोग प्रदर्शनी में पहुंच रहे हैं.
 
अंतरराष्ट्रीय अवार्ड किए अपने नाम
राजेश ने अपनी इस कला का परचम देश ही नहीं विदेशों में भी लहराया है. राजेश ने पेंटिंग में कई अंतरराष्ट्रीय अवार्ड जीते हैं. वहीं अपनी इस उपलब्धि पर राजेश का कहना है कि आज मैं जो भी कर पाया वह सब भगवान गणेश की कृपा की वजह से है. भगवान गणेश के प्रति आस्था ने मुझे और उनके और करीब जाने के लिए प्ररित किया. मैं आगे भी प्रयासरत हूं कि कुछ और अनोखे तरीके से उनकी पेंटिंग बना सकूं. इस प्रदर्शनी में राजेश द्वारा बनाई लगभग 200 पेंटिंग लगाई गई हैं, जिसमें ऐसी कई पेंटिंग हैं, जिसके लिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय अवार्ड मिला है. 
 
Input- Hari Kishor Sah

Trending news