surya grahan 2024: अगले महीने लगेगा इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इस दौरान भूलकर भी न करें ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2437637

surya grahan 2024: अगले महीने लगेगा इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इस दौरान भूलकर भी न करें ये काम

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण का काफी महत्व बताया गया है. वहीं सूर्य ग्रहण वाले दिन कुछ कार्य ऐसे होते है जिन्हें करने के लिए मना किया जाता है. साल 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण पितृ अमावस्या के दिन यानी का 2 अक्टूबर के दिन लगने जा रहा है.

surya grahan 2024: अगले महीने लगेगा इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इस दौरान भूलकर भी न करें ये काम

Surya Grahan 2024: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण का काफी महत्व बताया गया है. वहीं सूर्य ग्रहण वाले दिन कुछ कार्य ऐसे होते है जिन्हें करने के लिए मना किया जाता है. साल 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण पितृ अमावस्या के दिन यानी का 2 अक्टूबर के दिन लगने जा रहा है. ऐसी मान्यता है कि सूर्य ग्रहण वाले दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा काफी शुभ और फलदायी मानी जाती है. इससे ग्रहण के अशुभ और नकारात्मक प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर नहीं पड़ते है.

शास्त्रों में सूर्य ग्रहण को लेकर कुछ खास नियम की बात की गई है, जिनका पालन करना बहुत ही जरूरी होता है. जानें सूर्य ग्रहण के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे नकारात्मक प्रभावों से बचा जा सके.
 
जानें क्या नहीं करना चाहिए सूर्य ग्रहण के दौरान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है. ऐसे में सूर्य ग्रहण के दौरान लोगों को सोने से बचना चाहिए. इससे व्यक्ति की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. इसके साथ ही सूर्यग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं के घर से बाहर और सीधा सूर्य के संपर्क में नहीं आना चाहिए. वहीं शास्त्रों के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान लोगों को भूलकर भी अपने घरों की साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए, बल्कि स्नान करके मंदिर की सफाई करनी चाहिए 

सूर्य ग्रहण के दौरान खाना पकाने या फिर खाना खाने से भी परहेज करना चाहिए. नहीं तो इससे आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. शास्त्रों के अनुसार सूर्य ग्रहण के बाद पूरे घर में गंगाजल से छिड़काव करना चाहिए. वहीं लोगों को सूर्य ग्रहण खुली आंखों से सीधा नहीं देखना चाहिए. सूर्यग्रहण के दौरान भोजन पकाने और खाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से  जीवन में अशुभता आती है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और धार्मिक ग्रंथों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

Trending news