Bharat Bandh: भारत बंद का दिल्ली-हरियाणा में क्या असर, इस राज्य में लोगों को घर से निकलने की अनुमति नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2393129

Bharat Bandh: भारत बंद का दिल्ली-हरियाणा में क्या असर, इस राज्य में लोगों को घर से निकलने की अनुमति नहीं

 Bharat Bandh: दरअसल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण में उप-वर्गीकरण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर भारत बंद का आवाह्न किया गया है. आज यानी की 21 अगस्त के दिन भारत बंद का असर कई राज्यों में देखने को मिल सकता है.

Bharat Bandh: भारत बंद का दिल्ली-हरियाणा में क्या असर, इस राज्य में लोगों को घर से निकलने की अनुमति नहीं

Today Bharat Bandh: भारत बंद का असर शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों में इसका ज्यादा असर पड़ने की उम्मीद की जा रही है.  यूपी सहित कई दूसरे राज्यों पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है. दरअसल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण में उप- वर्गीकरण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर भारत बंद का आवाह्न किया गया है. आज यानी की 21 अगस्त के दिन भारत बंद का असर कई राज्यों में देखने को मिल सकता है. कई पार्टियां इसके समर्थन में उतरी है. वहीं उन्होंने अपने सभी कार्यकर्ताओं को भारत बंद को सफल बनाने की भी अपील की है.

जानें दिल्ली में भारत बंद का कितना असर 
दिल्ली में भारत बंद का बिल्कुल भी असर देखने को नहीं मिलेगा. क्योंकि दिल्ली के सभी बाजार खुले रहेंगे. वहीं यहां के बाजरों के साथ-साथ 56 इंडस्ट्रियल एरिया भी खुले रहेंगे. सीबीआई(CTI) के चेयरमैन बृजेश गोयल ने इस मामले पर कहा कि उन्होंने बाजारों के एसोसिएशन से चर्चा की है. सभी का कहना है कि व्यापार संगठनों से न ही कोई संपर्क किया गया और न ही उनसे समर्थन मांगा गया है.

झारखंड में भारत बंद को लेकर क्या 
झारखंड में भारत बंद का बड़ा असर देखा जा सकता है. भारत बंद पर सुबह से ही झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ता दुकानें बंद कराने के लिए सड़कों पर उतरे हुए हैं. वाहनों का संचालन भी प्रभावित हुआ है. जिस कारण लोगों को बस स्टैंड से वापस लौटना पड़ रहा है. भारत बंद को देखते हुए आम जनता को घरों से बाहर की अनुमति नहीं है. सिर्फ जरुरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने के लिए कहा गया है. मॉल, दुकान, कार्यालय, रेहड़ी, पटरी, बैंक, एटीएम, मंडी, मार्केट, बाजार अन्य सभी पर्यटन स्थल आदि सब बंद रहेंगे. सरकारी या फिर प्राइवेट बस, रेल, ट्रेन आदि नहीं चलेगी. निजी वाहन, कमर्शियल वाहन, टैक्सी, ऑटो आदि सब बंद रहेंगे. बड़े या छोटे, ट्रांसपोर्ट, ट्रक, ट्राले, मालगाड़ी, होम डिलीवरी, दूध, फल, सब्जी आदि सब बंद रखे जाएंगे. पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, एलपीजी गोदाम पम्प, सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, भी सब बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें: जानें आज भारत बंद का दिल्ली में क्यों नहीं दिखेगा असर, खुले रहेंगे 700 बाजार

राजस्थान में भारत बंद का कितना असर
राजस्थान में भारत बंद को देखते हुए जयपुर के दौसा, गंगापुर, माधोपुर, बाड़मेर जैसे कई शहर के स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. वहीं यूपी में इसका मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है.

हरियाणा में भारत बंद का हाल
हरियाणा में डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों को भारत बंद के दौरान अलग-अलग स्थानों पर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करवाने के निर्देश दिए, ताकि असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा सके. डीजीपी ने लोगों से की अपील में कहा कि वे प्रदर्शन में शांतिपूर्वक व कानून के दायरे में रहें, ताकि हरियाणा पुलिस पूरा सहयोग कर सके.

Trending news