UP Government Order: इवनिंग शिफ्ट में नहीं होंगी छात्राओं की क्लासेज, शिक्षण संस्थानों में CCTV हुए अनिवार्य
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1975232

UP Government Order: इवनिंग शिफ्ट में नहीं होंगी छात्राओं की क्लासेज, शिक्षण संस्थानों में CCTV हुए अनिवार्य

Noida News: यूपी सरकार ने गर्ल्स कॉलेज, स्कूल, इंस्टिट्यूट पर सीसीटीवी कैमरों को जरूरी कर दिया है. इसको लेकर छात्राओं ने सरकार का धन्यावाद किया है.

 

UP Government Order: इवनिंग शिफ्ट में नहीं होंगी छात्राओं की क्लासेज, शिक्षण संस्थानों में CCTV हुए अनिवार्य

Noida News: उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के चलते सेफ सिटी परियोजना लागू की है, जिसमें 17 नगर निगमों के एंट्री और एक्जिट प्वाइंट के साथ-साथ सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों सहित संस्थानों में सीसीटीवी लगाने और उनके माध्यम से निगरानी बढ़ाने का आदेश दिया. इसी कड़ी में गौतम बुद्ध नगर में कॉलेज, मदरसे और विश्वविद्यालय और इंस्टिट्यूट पर जिला शिक्षा विभाग ने हर जगह सीसीटीवी लगाने के आदेश दिए हैं. इसको लेकर छात्राओं ने योगी सरकार का धन्यवाद किया है.

आपको बता दें कि देर शाम तक चलने वाली छात्राओं की क्लासेज पर रोक लगा दी है. दरअसल सेफ सिटी परियोजना के तहत गौतमबुद्ध नगर के 17 नगर निगमों और 2500 स्कूलों को राज्य सरकार ने सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए चिन्हित किया था. इनमें से 1,692 स्कूलों में सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं, जबकि बाकी स्कूलों में इन्हें लगाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. इन संस्थानों में कुल 26,568 सीसीटीवी लगाए गए हैं. इनमें 68 मान्यता प्राप्त सरकारी स्कूल, 646 सहायता प्राप्त स्कूल और 1786 गैर सहायता प्राप्त स्कूल शामिल हैं. इन स्कूलों की कक्षाओं, गलियारों और एंट्री के साथ एक्जिट गेट सीसीटीवी लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi News: भाऊ गैंग के 3 आरोपी किए गिरफ्तार, एनकाउंटर में दो के पैर में लगी गोली

 

इस बारे में हमारी ज़ी मीडिया की टीम ने महामाया बालिका कॉलेज की छात्राओं से बात की तो समीक्षा, सुमन सागर, रश्मि, खुशी द्वेदी ने बताया कि ये यूपी सरकार का बहुत ही बढ़िया कदम है. हम योगी सरकार को धन्यवाद करते हैं. कई बार ऐसा होता है कि हमारे साथ घटना घटती है तो वहां कोई एविडेंस नही होता और घटना करने वाले बेखौफ होते है. अब जब हर कॉलेज, स्कूल, इंस्टिट्यूट पर सीसीटीवी लग जाएंगे तो हम अपने आपको सुरक्षित महसूस करेंगे.

छात्राओं ने कहा कि कई बार ऐसा होता है कि किसी लड़की के साथ कोई घटना घटती है और उसकी जब एविडेंस के अभाव में कोई सुनने वाला नहीं होता तो वो डीमोटिवेट होती हैं और उसकी जिंदगी पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता हैं. वहीं इस कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. राजीव मोहन ने बताया कि उनकी कॉलेज के बाहर पहले से प्राधिकरण ने सीसीटीवी लगवा रखे हैं, लेकिन ये सरकार का बहुत ही बढ़िया कदम है. हम इसका स्वागत करते हैं.

इसके साथ ही डीआईओएस धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि परियोजना के तहत गौतमबुद्धनगर के 17 नगर निगमों और 606 कोचिंग संस्थानों को सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए चिन्हित किया गया है. इनमें 17 नगर निगमों के 448 कोचिंग संस्थान और गौतमबुद्ध नगर के 158 कोचिंग संस्थान शामिल हैं, जहां 418 कोचिंग संस्थानों में 866 कैमरे लगाए जा चुके हैं.

वहीं शेष 188 कोचिंग संस्थानों में कैमरे लगाने की प्रक्रिया जारी है. नगर विकास विभाग की ओर से इन सीसीटीवी कैमरों को स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम से इंटीग्रेट किया जा रहा है. इसके अलावा योगी सरकार की ओर से लड़कियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को लेकर गाइडलाइन जारी की गईं हैं, जिसमें कोचिंग संस्थानों को लड़कियों के आने से लेकर उनके जाने तक की सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं देर शाम के बाद छात्राओं की कोई भी क्लास न चलने के आदेश भी दिए हैं.

Input: Vijay Kumar

Trending news