Vastu Tips: घर में इन पौधों के लगाने से हो जाएंगे बर्बाद, रूठ जाएंगी धन के देवी मां लक्ष्मी
Advertisement

Vastu Tips: घर में इन पौधों के लगाने से हो जाएंगे बर्बाद, रूठ जाएंगी धन के देवी मां लक्ष्मी

घर में रखी हर चीज का जीवन में अपना अच्छा1 या बुरा प्रभाव होता है. जिस तरह से घर में टुटी वस्तु जैसे कांच, शीशा, खराब घड़ी नहीं रखनी चाहिए. उसी तरह से घर में लगे पेड़-पौध भी भाग्य, दुर्भाग्य और कंगाली लेकर आते हैं.

Vastu Tips: घर में इन पौधों के लगाने से हो जाएंगे बर्बाद, रूठ जाएंगी धन के देवी मां लक्ष्मी

Vastu Tips: घर में रखी हर चीज का जीवन में अपना अच्छा1 या बुरा प्रभाव होता है. जिस तरह से घर में टुटी वस्तु जैसे कांच, शीशा, खराब घड़ी नहीं रखनी चाहिए. उसी तरह से घर में लगे पेड़-पौध भी भाग्य, दुर्भाग्य और कंगाली लेकर आते हैं. जिनके घर में होने से धन की देवी मां लक्ष्मी रूठ जाती है और घर में समृद्धि की कमी हो जाती है. इसका कारण होते हैं घर में लगे ये पेड़-पौधे. आइए इन पेड़-पौधों के बारे में जानते हैं. 

बोनसाई (Bonsai): बोनसाई देखने में तो सुंदर होता है, लेकिन इसको घर में नहीं रखना चाहिए. वास्तु की मानें तो ये इस पौधे के घर में होने से तरक्की नहीं होती और साथ ही घर की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ता है. 

मेंहदी (Heena, Mehendi): ऐसी मान्यता है कि मेंहदी के पौधे को घर में कभी भी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इस पर बुरी शक्तियों का वास होता है. घर में इसके होने से नेगेटिव ऊर्जा है, जिससे घर में अशांति फैल जाती है. 

ये भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2023: सपने में इन चीजों के दिखने पर अच्छा होता है या बुरा, जानें इसका मतलब

इमली (Tamarind): वास्तु शास्त्र के अनुसार इमली का पौधा घर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ये नेगेटिविटी को अपनी ओर आकर्षित करता है. घर में इसके होने से बुरी शक्तियों का वास हो सकता है. 

पीपल (Peepal): यह तजो सबको ही पता होता है कि पीपल पर नेगेटिव शक्तियों होती है और ये इनको अपनी ओर आकर्षित भी करता है. इसलिए अगर घर की दीवार या किसी कोने पर ये उग जाए तो इसे निकाल दें. 

बेर का पेड़ (Jujube Tree): बेर जितना मीठा होता है उसके पेड़ में उसके पेड़ में उतने ही कांटों होते हैं. ऐसा मान्यता है कि इस पेड़ को घर के आंगन में लगाने से जीवन में भी कांटों की तरह परेशानियां और बाधाएं आती है.

कैक्टस (Cactus): बेर की तरह कैक्यस में भी कांटे होते है और इसको घर में लगाने से कलेश और अशांति का माहौल बना रह सकता है. इसी के साथ ही धन सकंट जैसी परिस्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है.

Trending news