MCD: एल्डरमैन का मतलब और क्या होती है इसकी जिम्मेदारी, जान लें इसकी पूरी ABCD
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2369418

MCD: एल्डरमैन का मतलब और क्या होती है इसकी जिम्मेदारी, जान लें इसकी पूरी ABCD

Delhi MCD News: MCD में एल्डरमैन की नियुक्ति को लेकर कोर्ट ने एलजी के सलाह के बिना एल्डरमैन की नियुक्ति नहीं हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर कौन होता एल्डरमैन, क्या होता है इसका काम और कैसे होती है एल्डरमैन की नियुक्ति. 

MCD: एल्डरमैन का मतलब और क्या होती है इसकी जिम्मेदारी, जान लें इसकी पूरी ABCD

Delhi News: दिल्ली में MCD में एल्डरमैन की नियुक्ति को लेकर AAP और LG वीके स्कसेना के बीच काफी समय से विवाद चल रहा है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एलजी के पक्ष में फैसला सुनाया है कि एलजी  MCD में एल्डरमैन की नियुक्ति कर सकते हैं. SC ने कहा कि बिना एलजी के सलाह के बिना एल्डरमैन की नियुक्ति नहीं हो सकती है. अब आखिर ये MCD में एल्डरमैन कौन होते हैं और इनती नियुक्ति कैसे की जाकी है? आइए इसके बारे में आपको बताते हैं. 

जानें कौन होते हैं एल्डरमैन? 
एल्डरमैन का मतलब बुजुर्ग आदमी होता है और किसी खास क्षेत्र में विशेषज्ञ व्यक्ति होता है. दिल्ली नगर निगम अधिनियम, 1957 की मानें तो दिल्ली का एलजी 25 साल के ज्यादा की आयु के दस लोगों को निगर में चुन मनोनीत कर सकते हैं और अनुभव के आधार पर इन लोगों को मनोनीत किया जाता है. हालांकि मेयर के चुनाव में एल्डरमैन वोट नहीं डाल सकते है. 

ये भी पढ़े: AAP को SC से बड़ा झटका, LG अपनी मर्जी से MCD में कर सकते हैं एल्डरमैन की नियुक्ति

एल्डरमैन की पावर 
एल्डरमैन वार्ड समिति के सदस्यों होने के नाते से एमसीडी के 12 जोन में से हर जोन के एक प्रतिनिधि को चुनने के लिए वोट डाल सकते हैं. मतदान अधिकारों के अलावा एक एल्डरमैन की पावर मेयर की तरह ही होती है.  उत्तरी पूर्वी एमसीडी के पूर्व कानून अधिकारी के अनुसार, एक क्षेत्र के विकास के लिए एल्डरमैन पार्षद को मिलने वाले धन को भी प्राप्त कर सकते हैं.  

कैसे होती है एल्डरमैन की नियुक्ति? 
इस मामले में जस्टिस नरसिम्हा ने कहा कि दिल्ली नगर निगम अधिनियम की धारा 3(3)(बी) के तहत 25 साल या उससे ज्यादा और नगरपालिका प्रशासन में विशेष ज्ञान या अनुभव वाले 10 व्यक्तियों को एलजी मनोनीत कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि 1993 का डीएमसी अधिनियम के तहत पहली बार एलजी को मनोनीतत करने की शक्ति दी गई थी और यह अतीत की कोई विरासत नहीं है. 

Trending news