Weather Forecast: आज और कल कई राज्यों में बारिश-बर्फबारी की संभावना, फिर से होगी घने कोहरे की वापसी; जानें अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow11506913

Weather Forecast: आज और कल कई राज्यों में बारिश-बर्फबारी की संभावना, फिर से होगी घने कोहरे की वापसी; जानें अपने शहर का हाल

Weather Update: आज और कल कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके साथ ही घने कोहरे की फिर से वापसी हो जाएगी. आइए जानते हैं कि आपके शहर में आज कैसा मौसम रह सकता है. 

Weather Forecast: आज और कल कई राज्यों में बारिश-बर्फबारी की संभावना, फिर से होगी घने कोहरे की वापसी; जानें अपने शहर का हाल

Delhi NCR Winter Update: उत्तर भारत में आए हुए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से लोगों को 31 दिसंबर की रात तक गलन वाली तेज ठंड से राहत तो मिली है लेकिन नए साल से भीषण सर्दी फिर से वापस लौट आएगी. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के अंदर पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश हो सकती है. साथ ही मैदानी इलाकों में फिर से घना कोहरा छा सकता है. ऐसे में अगर आप आज घर से बाहर निकलने की सोच रहे हैं तो पहले इस मौसमी अपडेट को जरूर पढ़ लें. 

आज पहाड़ी राज्यों बारिश-बर्फबारी

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे भूमध्यरेखीय क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब भी बना हुआ है. वहीं पश्चिमी हिमालय में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके असर से अगले 24 घंटों में उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और बारिश देखने को मिल सकती है. साथ ही पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली (Delhi NCR Latest Weather) के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है. उत्तराखंड के अलग-थलग इलाकों में आज गलन वाली ठंड हो सकती है. उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान स्थिर रह सकता है. न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई खास गिरावट नहीं होगी. 

कश्मीर घाटी में जम गए झील-झरने

ठंड की वजह से कश्मीर घाटी में 40 दिनों तक पड़ने वाली कड़ाके की सर्दी (Weather Update) चिलाई कलां शुरू हो चुका है. इसके चलते कश्मीर घाटी इन दिनों हाड़ गलाने वाली ठंड का सामना कर रही है. घाटी में तेज ठंड की वजह से सभी झील झरने जम गए हैं. घाटी के हर हिस्से में तापमान इन दिनों शून्य से नीचे पहुंचा हुआ है. गुलमर्ग क्षेत्र में पिछले सात दिनों से माइनस 7 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जा रहा है. पूंछ से कश्मीर घाटी को सड़क मार्ग से देश से जोड़ने वाला वैकल्पिक सड़क मार्ग मुग़ल रोड भारी बर्फबारी के चलते गाड़ियों की आवाजाही के लिए बंद हो गया. 

हिमपात देखकर पर्यटकों के चेहरे खिले

हिमाचल प्रदेश के मनाली, शिमला, लाहौल स्पीति, धर्मशाला, चम्बा के पहाड़ों में लगातार बर्फबारी (Weather Update) हो रही है. मनाली के सोलंग घाटी और अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल में भी बर्फ गिरी है. उत्तराखंड के ओली में भी जमकर बर्फबारी हुई है. इस स्नोफॉल की वजह से पहाड़ी इलाकों में घूमने पहुंचे लोग बहुत खुश हैं. नया साल करीब होने की वजह से अधिकतर हिल स्टेशन इन दिनों पर्यटकों से सराबोर हैं. दो साल बाद बढ़िया बिजनेस मिलने से होटल कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news