PFI पर पाबंदी के बाद दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली के शाहीन बाग से 4 सदस्य गिरफ्तार
topStorieshindi

PFI पर पाबंदी के बाद दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली के शाहीन बाग से 4 सदस्य गिरफ्तार

Delhi Police Action on PFI: दिल्ली पुलिस ने प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के चार सदस्यों को दिल्ली के शाहीन बाग इलाके से गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस ने पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने के बाद पहली गिरफ्तारियां की हैं.

PFI पर पाबंदी के बाद दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली के शाहीन बाग से 4 सदस्य गिरफ्तार

PFI Member arrested from Shaheen Bagh: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है और उसके चार सदस्यों को दिल्ली के शाहीन बाग इलाके से गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस ने पीएफआई पर प्रतिबंध (PFI Ban) लगाने के बाद पहली गिरफ्तारियां की हैं.

शाहीन बाग में UAPA के तहत मामला दर्ज

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के मुताबिक गुरुवार को पीएफआई के खिलाफ शाहीन बाग (Shaheen Bagh) थाने में UAPA के तहत मामला दर्ज किया गया था, जिसके तहत कार्रवाई करते हुए पीएफआई के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर 5 साल के लिए बैन लगाने के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) हाई अलर्ट पर है और सभी थानों को सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं.

पीएफआई और उससे जुड़े 8 संगठनों पर बैन

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने पिछले सप्ताह पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) और उससे जुड़े 8 संगठनों पर 5 साल का बैन लगा दिया था. गृह मंत्रालय ने अपने नोटिफिकेशन में कहा कि वैश्विक आतंकी संगठनों के साथ संबंध और कई आतंकी मामलों में शामिल होने के लिए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) और उससे जुड़े 8 सहयोगी संगठनों पर प्रतिबंध लगाया गया है. गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सरकार यूएपीए की धारा 3(1) के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए पीएफआई (PFI) और उसके सहयोगियों या सहयोगियों या मोर्चो को गैरकानूनी संघ घोषित करती है.

पीएफआई के खिलाफ छापेमारी में मिले थे सबूत

बता दें कि पीएफआई (PFI) पर प्रतिबंध लगाए जाने से पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अलावा दूसरी एजेंसियों ने 22 सितंबर को 15 राज्यों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के ठिकानों पर छापेमारी की थी. छापेमारी के दौरान जांच एजेंसियों के पीएफआई और उससे जुड़े संगठनों के खिलाफ सबूत मिले थे. इसके बाद केंद्रीय एजेंसियों ने 9 राज्यों में भी पीएफआई के ठिकानों पर ताबड़तोड़ रेड डाली. पहले राउंड की छापेमारी में 106 और दूसरे राउंड की छापेमारी में पीएफआई से जुड़े लोग 247 गिरफ्तार/हिरासत में लिए गए. छापेमारी में जांच एजेंसियों को पीएफआई के खिलाफ पुख्ता सबूत मिले थे, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने पीएफआई और उससे जुड़े 8 संगठनों पर देशभर में पाबंदी लगा दी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news