नई दिल्ली: अंग्रेजी में एक कहावत है 'If You Are Not Paying For It... You Become The Product.' इसका मतलब है अगर आपको कोई सर्विस मुफ्त में मिल रही है तो आप खुद ही एक प्रोडक्ट हैं. WhatsApp पर आए एक नोटिफिकेशन से ये बात फिर से साबित हो गई है. पिछले कुछ दिनों में दुनियाभर के 200 करोड़ लोगों को WhatsApp का एक  Notification मिला है, जिसमें उनकी नई शर्तें हैं.


WhatsApp चलाना है तो शर्तें मानना जरूरी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नोटिफिकेशन (Notification) में कहा गया है कि 8 फरवरी 2021 तक आपको इन शर्तों को स्वीकार करना ही होगा. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप अपना WhatsApp Account इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इस नोटिफिकेशन (Notification) के मुताबिक, अब WhatsApp आपके डेटा (Data) को फेसबुक (Facebook) के साथ शेयर करेगा.


फेसबुक (Facebook) ही WhatsApp की पैरेंट (Parent) कंपनी है और यहां डेटा (Data) का मतलब है आपका फोन नंबर, आपके Contacts और आपके WhatsApp Status जैसी जानकारियां. ये सब डेटा (Data) अब WhatsApp से फेसबुक (Facebook) को मिल जाएगा और अगर आपको अपना डेटा देने की ये शर्त पसंद ना हो तो आप अपने WhatsApp Account को डिलीट (Delete) भी कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें- दिमाग में घुसने वाला ये है वो कीड़ा, जिसके डर से लोग छोड़ रहे पत्ता गोभी खाना


WhatsApp ने फ्री बोलकर बढ़ाया अपना बिजनेस


WhatsApp अब नई शर्तें लेकर आया है लेकिन वर्ष 2009 में अपनी लॉन्चिंग के समय इसने आपको मुफ्त में सेवाएं देने का लालच दिया था और ये भी कहा कि वो आपके मैसेज या डेटा को किसी के साथ शेयर नहीं करेगा. लेकिन अब दुनिया का हर तीसरा व्यक्ति WhatsApp का इस्तेमाल करता है और WhatsApp पर करोड़ों लोगों के इस डेटा स्टोर से फेसबुक (Facebook) का बिजनेस और बढ़ेगा.


आप भी अपने परिवार, दोस्तों और अपने ऑफिस के संपर्क में रहने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते होंगे. भारत में 40 करोड़ लोग अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी में WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. अब तो कोर्ट के समन भी WhatsApp पर भेजे जा रहे हैं. ये आपकी जिंदगी का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा है कि आपमें से कई लोगों ने WhatsApp के लेटेस्ट नोटिफिकेशन (Latest Notification) को पढ़े बिना ही Agree का बटन दबा दिया होगा.


VIDEO



WhatsApp के पास होंगी आपकी ये जानकारियां


अब आपके बैंक बैलेंस की जानकारी भी WhatsApp के पास होगी. WhatsApp Payment सर्विस की मदद से आप अपना पैसा जहां भी खर्च करेंगे, उसकी एक-एक जानकारी अब WhatsApp इकट्ठा कर सकता है. आगे चलकर देश की कई बड़ी कंपनियां पेमेंट के लिए WhatsApp का ही इस्तेमाल करेंगी और तब WhatsApp के पास आपके फाइनेंस से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां होंगी.


ये भी पढ़ें- अमेरिका को भारत से सीखना चाहिए 'लोकतंत्र', जानिए ऐसा क्यों?


आपके मोबाइल फोन से आपकी लोकेशन का पता लगाया जाएगा. इसका मतलब है कि WhatsApp के पास आपके घर और ऑफिस का पता, आपके रिश्तेदारों और दोस्तों के एड्रेस के बारे में सब कुछ मालूम होगा. आप किस बाजार में जाना पसंद करते हैं, किस रेस्टोरेंट (Restaurant) में जाते हैं और कौन सा मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं, वो मोबाइल फोन सस्ता है या महंगा, इसके बारे में भी WhatsApp को पूरी खबर होगी.


आपके Photos और Videos को WhatsApp ज्यादा समय तक अपने सर्वर (Server) पर रखेगा. आपके मैसेज को सीधे नहीं पढ़ा जाएगा. लेकिन आप किससे बातें करते हैं, किसको मैसेज भेजते हैं और किस WhatsApp ग्रुप में ज्यादा एक्टिव हैं, इसके बारे में अब तक सिर्फ आपको जानकारी थी, लेकिन अब WhatsApp को भी ये पता होगा.


इसके अलावा WhatsApp बिजनेस अकाउंट्स पर भी नजर रखेगा. उनके जरिए आप तक पहुंचने वाले डेटा को भी रिकॉर्ड करेगा और इन सभी जानकारियों की मदद से आपका एक प्रोफाइल बनाया जाएगा. आप सोच रहे होंगे कि इस प्रोफाइल से WhatsApp को क्या फायदा होगा?


WhatsApp से ये सारा डेटा फेसबुक (Facebook) के पास जाएगा. करोड़ों लोगों की जानकारियों को रखने के लिए फेसबुक जैसी कंपनियों ने बड़े-बड़े डेटा सेंटर बनाए हैं. फेसबुक इस डेटा को दूसरी कंपनियों के साथ शेयर करेगा. देश में ऐसी सैंकड़ों कंपनियां हैं जो आपके बारे में जानना चाहती हैं. उदाहरण के लिए आपके बैंक अकाउंट में कितना पैसा है और आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं, ये जानकारी मिलने के बाद वो आपको अपना सस्ता या महंगा प्रोडक्ट बेचने की कोशिश करेंगे.


हालांकि ये काम पहले से ही जारी है, इसे एक उदाहरण से समझिए. आप एक बार किसी वेबसाइट पर Flights के बारे में जानकारी ढूंढकर देखिए. इसके बाद आप जिस वेबसाइट पर भी जाएंगे वहां पर आपको Flights और Hotels के विज्ञापन दिखाई देते हैं. ये काम डेटा ट्रैकिंग (Data Tracking) की मदद से होता है और डिजिटल वर्ल्ड (Digital World) में लगातार आपका पीछा किया जाता है. इसके पीछे भी मनोविज्ञान है. इन कंपनियों को लगता है कि अगर आप बार-बार एक ही विज्ञापन को देखेंगे तो आप उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहेंगे .


इस जानकारी का मतलब ये है कि WhatsApp एक फ्री मैसेजिंग सर्विस (Free Messaging Service) नहीं है. इतना ही नहीं, जो भी Apps आपको मुफ्त सेवा की गारंटी देते हैं, उनका दावा भी झूठा है. सच ये है कि आप इन Apps से फ्री सर्विस के बदले अपना बहुमूल्य डेटा इन कंपनियों को मुफ्त में ही दे देते हैं.


WhatsApp का जवाब


WhatsApp ने डेटा शेयर करने के विवाद पर Zee News के सामने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि WhatsApp के जरिए अपना बिजनेस चलाने वाले छोटे कारोबारियों की मदद के लिए नए सुरक्षा नियम बनाए गए हैं. WhatsApp के मुताबिक, 


- यूजर्स की प्राइवेसी (Privacy) की रक्षा उनके DNA में है.


- टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री (Technology Industry) में सिक्योरिटी पॉलिसी में बदलाव होना सामान्य बात है.


- यूजर्स को नोटिफिकेशन स्वीकार करने के लिए एक महीने का नोटिस दिया गया है. नई पॉलिसी में यूजर्स को उनके डेटा की सुरक्षा के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.


- फेसबुक को WhatsApp का डेटा सुरक्षित रखने के लिए दिया जा रहा है. यूजर्स जब चाहें बिजनेस बंद कर सकते हैं.


LIVE TV