First Indian in Harvard University: कौन हैं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट करने वाली पहली भारतीय महिला?
Advertisement
trendingNow12462734

First Indian in Harvard University: कौन हैं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट करने वाली पहली भारतीय महिला?

Harvard University Indian Graduates: वह नेस्ले समेत अलग अलग ब्रांडों में काम किया है और पॉलिसी मेकिंग बॉडीज में एक्टिव रूप से शामिल हैं.

 

First Indian in Harvard University: कौन हैं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट करने वाली पहली भारतीय महिला?

Woman Who Graduated from Harvard University: 1636 में स्थापित हार्वर्ड अमेरिका का सबसे पुराना हायर एजुकेशन संस्थान है. यह लॉ, मेडिकल, बिजनेस और आर्ट्स समेत अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और प्रोफेशनल प्रोग्राम की एक सीरीज प्रदान करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने वाली पहली भारतीय महिला कौन थीं?

नैना लाल किदवई को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने वाली पहली भारतीय महिला माना जाता है. उन्होंने 1982 में यूनिवर्सिटी के बिजनेस स्कूल से एमबीए किया. किदवई एक प्रमुख भारतीय बैंकर और बिजनेस लीडर हैं. उन्होंने कई प्रमुख लीडिंग पदों पर काम किया है, जिसमें एचएसबीसी इंडिया के ग्रुप जनरल मैनेजर और कंट्री हेड के रूप में काम करना शामिल है.

उन्होंने स्थिरता और जलवायु परिवर्तन पर सर्वाइव और सिंक नामक की किताब भी लिखी है. अपने पूरे करियर के दौरान, किदवई वित्तीय समावेशन, स्टेनेबिलिटी और बिजनेस में महिला सशक्तिकरण की एक सशक्त पैरोकार रही हैं. उन्होंने नेस्ले समेत अलग अलग ब्रांडों में काम किया है और पॉलिसी मेकिंग बॉडीज में एक्टिव रूप से शामिल हैं.

अन्य प्रसिद्ध भारतीय जिन्होंने बाद में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त की, उनका नाम नीचे दिया गया है-

रतन टाटा

वे भारत के सबसे सम्मानित उद्योगपतियों में से एक हैं और टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के कैंपियन स्कूल और शिमला के बिशप कॉटन स्कूल से पूरी की. हायर एजुकेशन के लिए, टाटा ने कॉर्नेल विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहां उन्होंने 1962 में आर्किटेक्चर एंड स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की. ​​बाद में उन्होंने 1975 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम किया.

आनंद महिंद्रा

महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की, जहां से उन्होंने 1977 में फिल्म स्टडीज और आर्किटेक्चर में डिग्री हासिल की. ​​बाद में उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया, जहां से उन्होंने 1981 में ग्रेजुएशन की.

राहुल बजाज

बजाज ग्रुप के पूर्व अध्यक्ष राहुल बजाज ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. ​​इसके बाद उन्होंने मुंबई के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री हासिल की. ​​राहुल बजाज ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए की डिग्री हासिल की और 1964 में ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त की.

Success Story: ठेले पर रोटी बेलते हुए की पढ़ाई और क्रैक कर लिया NEET, बनेंगे अपने गांव के पहले डॉक्टर

आशीष नंदा
आशीष नंदा एक अकादमिक और बिजनेस एक्सपर्ट हैं जो लीडरशिप, कॉर्पोरेट गवर्नेंश और स्ट्रेटजी के क्षेत्रों में अपने योगदान के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), दिल्ली से बेचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री प्राप्त की, उसके बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM), अहमदाबाद से MBA किया. इसके बाद उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से पीएचडी की डिग्री हासिल की.

Delhi University: डीयू से कैसे मिलेंगी एक साथ दो डिग्री, क्या है दिल्ली यूनिवर्सिटी का डुअल डिग्री प्रोग्राम?

Trending news