Eid 2023: देश में आज ईद का जश्न, जानिए कब हुई थी इस पर्व की शुरुआत; पैगंबर से क्या है कनेक्शन?
Advertisement
trendingNow11662943

Eid 2023: देश में आज ईद का जश्न, जानिए कब हुई थी इस पर्व की शुरुआत; पैगंबर से क्या है कनेक्शन?

Eid Festival: ईद (Eid) का त्योहार देश-दुनिया में धूमधाम से मनाया जा रहा है. सुबह की नमाज (Namaz) के बाद ईद की मुबारकबाद देने तांता लगा हुआ है. ईद क्यों मनाई जाती है, आइए इसके बारे में जानते हैं.

Eid 2023: देश में आज ईद का जश्न, जानिए कब हुई थी इस पर्व की शुरुआत; पैगंबर से क्या है कनेक्शन?

Eid Celebration: शुक्रवार की रात चांद दिखते ही दुनियाभर में ईद (Eid) का जश्न शुरू हो गया. कतर में जबरदस्त आतिशबाजी के साथ ईद-उल-फितर की बधाइयां देने का सिलसिला शुरू हुआ तो भारत में चांद का दीदार होने के बाद खरीदारी के लिए बाजार रातभर गुलजार रहे. तीस रोजा रखने के बाद बोहरा समाज के लोगों ने एक दिन पहले ही ईद-उल-फितर मनाया तो आज देशभर के मस्जिदों में नमाज के बाद ईद की बधाइयां देने का सिलसिला शुरू हो चुका है. ईद के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने देशवासियों को मुबारकबाद दी. राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि ईद का त्योहार हमें शांतिपूर्ण और समृद्ध समाज बनाने के लिए प्रेरित करता है. आइए जानते हैं कि ईद पहली बार कब मनाई गई थी और इसका पैगंबर मोहम्मद से क्या कनेक्शन है?

कब हुई ईद मनाने की शुरुआत?

इस्लाम की मान्यता के अनुसार, रमजान के महीने के आखिर में पहली बार कुरान धरती पर आई थी. मक्का से पैगंबर मोहम्मद के प्रवास के बाद मदीना में ईद-उल-फितर के त्योहार की शुरुआत हुई. कहा जाता है कि पैगंबर मोहम्मद ने बद्र की जंग जीती थी. इस जीत का जश्न मनाने के लिए सबने उनका मुंह मीठा कराया था. तभी से इसको ईद-उल-फितर या मीठी ईद कहा जाता है. मीठी ईद पर घर में पकवान भी अधिकतर मीठे ही बनते हैं. मीठी सेंवई और मिठाई दोस्तों-रिश्तेदारों का बांटी जाती हैं. इसके अलावा घर आए मेहमानों को भी ये पकवान खिलाए जाते हैं. लोग एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई देते हैं.

ईद क्यों मनाते हैं?

इस्लाम को मानने वालों के मुताबिक, रमजान के महीने में रोजे रखने वालों के ऊपर अल्लाह मेहरबान होते हैं. इसके अलावा रोजे रखने वाले ये पाक मौका और ताकत देने के लिए भी अल्लाह का शुक्रिया करते हैं. ईद की सुबह ईदगाह में खास नमाज अदा की जाती है. इसके बाद ईद की मुबारकबाद का सिलसिला शुरू होता है. देश-दुनिया में ईद के त्योहार को धूमधाम से मनाया जाता है.

ईद कैसे मनाई जाती है?

ईद के दिन लोग नए-नए कपड़े पहनते हैं. सुबह ईद की नमाज होने के बाद दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ मिलकर पर्व मनाया जाता है. ईद को खुशियां बांटने वाला त्योहार कहा जाता है. ईद के दिन मुस्लिम समाज के लोग अपने करीबियों को सेवईं और शीर खुर्मा आदि लजीज पकवान बांटते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news