Zydus Cadila की कोरोना वैक्सीन के लिए करना होगा इंतजार, DCGI से मंजूरी मिलने में लगेगें कुछ दिन
Advertisement
trendingNow1940469

Zydus Cadila की कोरोना वैक्सीन के लिए करना होगा इंतजार, DCGI से मंजूरी मिलने में लगेगें कुछ दिन

जाइडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन जायकोव-डी ( Zycov-d) के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलने में कुछ दिन और लगेंगे. यह वैक्सीन 12 साल से ऊपर के लोगों के लिए है और इसके फेज-3 के ट्रायल पूरे हो चुके हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. इस बीच खबर है कि जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) की वैक्सीन  Zycov-d को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलने में कुछ दिन और लगेंगे.

जाइडस कैडिला ने DCGI से मांगी है मंजूरी

जाइडस कैडिला ने अपनी कोरोना वैक्सीन जायकोव-डी ( Zycov-d) के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी मांगी है. यह वैक्सीन 12 साल से ऊपर के लोगों के लिए है और इसके फेज-3 के ट्रायल पूरे हो चुके हैं.

कब तक मिल सकती है वैक्सीन को मंजूरी

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार,  जाइडस कैडिला द्वारा पेश आवेदन का शुरुआती मूल्यांकन चल रहा है और इसे आगे के विचार के लिए सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) को भेज दिया गया है. जल्द ही SEC की बैठक होगी और कंपनी के प्रतिनिधियों को भी प्रजेंटेशन देने के लिए कहा जाएगा. अगर कमेटी को आंकड़े संतोषजनक लगते हैं, तो जायकोव-डी ( Zycov-d) के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी इसी हफ्ते दी जा सकती है.

VIDEO

देश की पांचवीं वैक्सीन होगी जायकोव-डी

जायकोव-डी ( Zycov-d) को अगर मंजूरी मिलती है तो यह देश की पांचवीं कोविड-19 वैक्सीन होगी. सबसे पहले ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील को मंजूरी दी थी. इसके बाद स्पुतनिक-वी और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को भी डीसीजीआई से मंजूरी मिल चुकी है.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news