भारत बंद के चलते दिल्ली में आज एंट्री होगी मुश्किल, इन रास्तों पर डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) के विरोध में किसान यूनियनों ने 27 सितंबर को भारत बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया है. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि किसी भी प्रदर्शनकारी को शहर में घुसने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

भारत बंद के चलते दिल्ली में आज एंट्री होगी मुश्किल, इन रास्तों पर डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक
फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) के विरोध में किसान यूनियनों ने 27 सितंबर को भारत बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया है. इसे देखते हुए यूपी पुलिस ने सोमवार को कई हिस्सों में ट्रैफिक डाइवर्जन (Traffic Diversion) प्लान जारी किया है. लिहाजा सोमवार को घर से निकलने से पहले इस प्लान को ध्यान में जरूर रख लें. 

यूपी गेट

दिल्ली की तरफ से आने वाला सारा ट्रैफिक वाया महाराजपुर, सीमापुरी, तुलसी निकेतन से होते हुए आगे भेजा जाएगा.

लोनी बॉर्डर इंद्रापुरी

लोनी बॉर्डर की ओर से दिल्ली की ओर जाने वाले समस्त ट्रैफिक को वाया लोनी तिराहा, टीला मोड़, भोपुरा होकर दिल्ली की ओर भेजा जाएगा.

मोदीनगर राजचौपला

मेरठ की ओर से आने वाला समस्त ट्रैफिक परतापुर मेरठ से ही मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस वे पर मोड़ दिया जाएगा. मेरठ की ओर से आने वाला शेष ट्रैफिक कादराबाद मोहिद्दीनपुर से हापुड़ की ओर भेजा जाएगा. गाजियाबाद से मेरठ जाने वाला सारा ट्रैफिक मुरादनगर गंगनहर से निवाड़ी की ओर भेजा जाएगा.

डासना पेरिफेरल वे

यूपी पुलिस के मुताबिक सोमवार को हापुड़ और गाजियाबाद से पेरिफेरल वे पर ट्रैफिक नहीं चढ़ सकेगा. लोग डासना या नोएडा होकर अपनी मंजिल पर जा सकेंगे. वहीं नोएडा से आने वाला ट्रैफिक गाजियाबाद की ओर उतरकर एनएच-9 होकर अपनी मंजिल पर पहुंच सकेंगे.

हापुड़ चुंगी-सीबीआई एकेडमी

पुराने बस अड्डे की ओर से आने वाला सारा ट्रैफिक आरडीसी फ्लाई ओवर से उतरकर बायें मुड़कर वाया आरडीसी, हिंट चौराहा, आल्ट सेंटर, बिजली घर, एनडीआरएफ होते हुए हापुड़ की ओर जा सकेगा.

दुहाई पेरिफेरल टोल प्लाजा

मेरठ की ओर से आने वाला ट्रैफिक पेरिफेरल वे नहीं चढ़ सकेगा. उन्हें वाया एएलटी चौराहा, मेरठ तिराहा होकर अपनी मंजिल की ओर जाना होगा. दुहाई से कोई भी वाहन पेरिफेरल वे के जरिए डासना की ओर नहीं जा सकेगा. 

उधर दिल्ली पुलिस ने भी सोमवार के भारत बंद (Bharat Bandh) को देखते हुए दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में गश्त बढ़ा दी है. पुलिस अफसरों के अनुसार यूपी और हरियाणा से जुड़ी सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है. दिल्ली में घुसने वाले हर वाहन की पूरी जांच की जा रही है.

दिल्ली में नहीं घुस सकेंगे प्रदर्शनकारी

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सोमवार को दिल्ली में कड़ी सुरक्षा रहेगी. शहर की सीमाओं पर चल रहे तीन विरोध प्रदर्शन स्थलों से किसी भी प्रदर्शनकारी को दिल्ली में घुसने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) दीपक यादव ने कहा, ‘भारत बंद (Bharat Bandh) के मद्देनजर एहतियात के तौर पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. सीमावर्ती इलाकों में जांच चौकियों को मजबूत किया गया है. इंडिया गेट और विजय चौक समेत सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में पर्याप्त तैनाती रहेगी. सीमावर्ती इलाकों के गांवों से दिल्ली को जोड़ने वाली सभी सड़कों की कड़ी जांच की जाएगी.’

ये भी पढ़ें- किसानों के धरना से खराब होने लगी है हाईवे की हालत, NHAI को लिखनी पड़ी चिट्ठी

संयुक्त किसान मोर्चा ने बुलाया है भारत बंद

बताते चलें कि किसानों के आंदोलन की अगुवाई कर रही 40 से अधिक किसान यूनियनों के गठबंधन संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने यह भारत बंद बुलाया है. SKM ने सभी राजनीतिक दलों से लोकतंत्र और संघवाद के सिद्धांतों की रक्षा के लिए किसानों के साथ खड़े होने का आग्रह किया था.

SKM ने बयान जारी कर कहा कि सोमवार का भारत बंद (Bharat Bandh) सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक होगा. इस दौरान पूरे देश में सभी सरकारी और निजी कार्यालय, शैक्षणिक और अन्य संस्थान, दुकानें, उद्योग और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. इसके साथ ही सार्वजनिक कार्यक्रम और अन्य  कार्यक्रम भी नहीं होंगे. हालांकि अस्पताल, मेडिकल स्टोर, राहत और बचाव कार्य सहित सभी आपातकालीन सेवाओं को इस बंद से छूट रहेगी. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.