बरसात के मौसम में अपनी कार को सेफ रखने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स
X

बरसात के मौसम में अपनी कार को सेफ रखने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

मानसून में गाड़ी को सेफ रखना भी काफी जरूरी होता है. ऐसे में कुछ पार्ट्स ज्यादा केयर मांगते हैं. वहीं बारिश में गाड़ी क्षतिग्रस्त होने का खतरा भी बना रहता है. ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है.

बरसात के मौसम में अपनी कार को सेफ रखने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

नई दिल्ली: इस साल मानसून का मौसम काफी मेहरबान रहा है. झमाझम बारिश ने सबको भिगाया है. ऐसे में घरों के बाहर खड़ी हमारी गाड़ी के लिए ये बारिश नुकसानदायक साबित हो सकती है. इस मौसम में गाड़ी अचानक बंद होने की भी कई शिकायतें आती हैं. इसलिए बारिश के मौसम में कार का विशेष ध्यान रखना होता है. इस मौसम में गाड़ी के कुछ पार्ट्स ज्यादा केयर मांगते हैं. वहीं बारिश में गाड़ी क्षतिग्रस्त भी हो सकती है. ऐसें में हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बारिश के मौसम में अपनी कार को एकदम फिट रख सकते हैं.

टाइम पर कराएं गाड़ी की सर्विस 

बारिश के मौसम में अपनी गाड़ी को फिट जरूर रखें ताकि बरसात में कार बंद होने की शिकायत से बचा जा सके. कार बंद होने की सबसे ज्यादा घटनाएं बारिश के मौसम में ही आती है. ऐसे में अपनी कार की सर्विस समय से करवा कर रखें.

यह भी पढ़ें: मार्केट में धूम मचाने आ रहा Maruti Suzuki Wagon R का नया मॉडल, दिसंबर महीने में होगी लॉन्चिंग!

मड-फ्लैप जरूर लगवाएं

बारिश के दिनों में सड़कों पर होने वाली कीचड़ अक्सर कार को गंदा कर देती है. ऐसे में टायर के पीछे मड-फ्लैप का होना बहुत जरूरी है. सड़क पर जब गाड़ी तेज स्पीड में गुजरती है तो इक्ट्टठा हुआ कीचड़ और पानी गाड़ी की बॉडी पर लग जाता है जिससे कि गाड़ी गंदी हो जाती है. ऐसे में मड-फ्लैप कीचड़ को रोकने का काम कर आपकी गाड़ी को गंदा होने से बचाते हैं इसलिए उसे जरूर दुरुस्त रखें.

टायरों का रखें खास ख्याल

बारिश में निकलने से पहले अपनी गाड़ी के टायरों को जरूर देख लें. दरअसल बारिश में सड़क पर फिसलन होती है ऐसे में कई गाड़ियों के टायर घिसे होने की वजह से गाड़ी पर से कंट्रोल बिगड़ने का खतरा बना रहता है. अगर आपकी गाड़ी के टायर ज्यादा घिसे हुए हैं तो उन्हें तुरंत बदलवाएं ताकि हादसे से बचा जा सके. 

यह भी पढ़ें: Tata जीतेगी देश का दिल, 5 लाख में लॉन्च करेगी SUV कार

बैटरी की स्थिति जांच लें

मानसून के मौसम में बैटरी की स्थिति और उसकी ग्रैविटी की जांच करना बहुत जरूरी होता है. दरअसल, बारिश के मौसम में बैटरी के टर्मिनलों के ऊपर सफेद-सा डीकम्पोजिंग मैटीरियल उभर आता है. इससे गाड़ी स्टार्ट करने में समस्या होने लगती है. किसी भी वजह से बैटरी में स्टार्टिंग की समस्या है तो बदलवा लें या फिर किसी मिकेनिक को दिखाएं. 

क्लच को ठीक रखना बेहद जरूरी

बारिश के मौसम में गाड़ी की क्लच को दुरुस्त करवाकर रखें. अगर गाड़ी का क्लच अच्छी तरह से काम कर रही होगी तो पानी या कीचड़ में फंस जाने पर भी गियर्स गाड़ी को पूरी पावर के साथ आसानी से बाहर निकाल सकेंगे.

वाइपर भी करवाएं चेंज

मॉनसून के दौरान कई घंटों तक होने वाली स्थिति में आपकी गाड़ी कहीं फंस न जाए, इसके लिए अपनी गाड़ी के वाइपर भी पहले से ही बदलवा लें. बारिश के समय गाड़ी चलाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत वाइपर की होती है. ऐसे में उनका ठीक होना बेहद जरूरी है. दरअसल, गाड़ियों में पहले से लगे वाइपर गर्मियों की धूप से सूख जाते हैं. इस वजह से वह पानी को सही से पोंछ नहीं पाते हैं. ऐसे में आपको बारिश के समय सही से शीशे साफ न कर पाने के कारण ड्राइव करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता सकता है. 

यह भी पढ़ें: Amazon लेकर आ गया है Great Indian Festival सेल, इस दिन से शुरू हो रही है Offers की बरसात, जानिए

ब्रेक का भी रखें खास ख्याल

ब्रेक का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है. पानी की वजह से कार की ब्रेक थोड़ी कमज़ोर हो जाती है और ऐसे में आपको इसका ध्यान रखना होगा. ओवर स्पीड से बचें और जरूरत पड़ने पर ब्रेक पैड को बदलते रहें.

कार को साफ रखें

वैसे तो कार को साफ रखना एक अच्छी आदत मानी जाती है लेकिन बारिश के दिनों में कार को साफ रखना एक जिम्मेदारी भी बन जाती है. कार में लगे मड फ्लैप को साफ करते रहें. कार के अंडर बॉडी एंटी-रस्ट पेंट का इस्तेमाल करें. समय-समय पर कार के अंदर लगे फ्लोर मैट और सीट कवर की भी सफाई करते रहें.

सड़क के बीच में चलें

ड्राइव करते समय इस बात का ख्याल रखें कि आप लगभग सड़क के बीच में ही ड्राइव करें. हालांकि ट्रैफिक में ये संभव नहीं है लेकिन हाइवे पर ड्राइव के दौरान किनारे पर चलने से बचें. इससे गाड़ी की दुर्घटना के चांस कम होते हैं.

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगा छुटकारा! फ्लैक्स फ्यूल से चलेंगी कार; जल्द जारी होगा आदेश

खुले में गाड़ी खड़े करने से बचें

बारिश के दौरान चलने वाली तेज हवाएं आपकी गाड़ी को डैमेज कर सकती हैं. हवा के साथ कोई भी चीज उड़ कर गाड़ी के शीशे या बॉडी पर लग सकती है. ऐसे में गाड़ी को काफी नुकसान हो सकता है. खुले में गाड़ी खड़ी करने से बचें.

LIVE TV

Trending news