India की China को दो टूक, LAC पर कोई बदलाव मंजूर नहीं; जनरल रावत ने दी ये चेतावनी

लद्दाख (Ladakh) में भारत-चीन के बीच पिछले 7 महीने से जारी तनाव को कम करने के लिए आज चुशूल में कोर कमांडर स्तरीय 8वीं बैठक हो रही है. इसी बीच भारत (India) ने चीन (China) को कठोर चेतावनी जारी कर कहा है कि वह LAC पर किसी भी तरह की छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं करेगा.

India की China को दो टूक, LAC पर कोई बदलाव मंजूर नहीं; जनरल रावत ने दी ये चेतावनी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: लद्दाख (Ladakh) में भारत-चीन के बीच पिछले 7 महीने से जारी तनाव को कम करने के लिए आज चुशूल में कोर कमांडर स्तरीय 8वीं बैठक हो रही है. इसी बीच भारत (India) ने चीन (China) को कठोर चेतावनी जारी कर कहा है कि वह LAC पर किसी भी तरह की छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं करेगा. यदि चीन ने कोई गुस्ताखी करने की कोशिश की तो भारत अपनी जमीन की रक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने से संकोच नहीं करेगा. 

चीन को भारत के जवाब का अंदाजा नहीं: जनरल रावत
CDS जनरल बिपिन रावत ने कहा, 'LAC पर तनाव लगातार बरकरार है. दोनों देशों की सेनाएं तनाव घटाने के लिए लगातार बातचीत कर रही हैं. हमें डिफेंस डिप्लोमेसी की अहमियत पता है. इसलिए हमने मिलिट्री डिप्लोमेसी बेहतर तरीके से की है.' उन्होंने कहा कि चीन को भारत के जवाब का अंदाजा नहीं है. यदि चीन की सेना (PLA) ने लद्दाख में किसी तरह का दुस्साहस करने की कोशिश की तो उसे भारतीय सेना करारा सबक सिखाने में पीछे नहीं हटेगी. 

'LAC पर किसी तरह का बदलाव मंजूर नहीं'
जनरल रावत ने स्पष्ट कहा कि हमें LAC पर किसी तरह का बदलाव मंजूर नहीं है. चीन की सेना को 5 अप्रैल से पहले की पोजिशन पर वापस जाना ही होगा. इससे कम हमें कुछ भी मंजूर नहीं है. उन्होंने कहा कि हालात पर हमारी पैनी नजर बनी हुई है. देश की सेनाओं को घातक बनाने के लिए उनके ज्वॉइंटनेस का काम लगातार जारी है. उनका विभाग देश की पहली Martime Theatre Command और Air Defence Command बनाने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहा है. 

'भविष्य में सोशल मीडिया पर भी युद्ध लड़ना होगा'
उन्होंने कहा कि भविष्य में देश को एक युद्ध सोशल मीडिया पर भी लड़ना होगा. यह मनोवैज्ञानिक युद्ध होगा, जिसमें दूसरे देश पर मनोवैज्ञानिक तरीके से हमला करने की कोशिश होगी. इस युद्ध की कुछ झलकियां हम इन दिनों देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में हमारी डिफेंस इंडस्ट्री मजबूत होगी. इससे न केवल देश की रक्षा शक्ति बहुत मजबूत होगी बल्कि सेनाओं को भी आधुनिकतम हथियार निरंतर मिलते रहेंगे. 

ये भी पढ़ें- कोरोना: महाराष्ट्र सरकार ने दीपावली को लेकर जारी की गाइडलाइंस, जानिए जरूरी बातें

'पाकिस्तान कभी न सुधरने वाला पड़ोसी'
नेशनल डिफेंस कॉलेज के वेबिनार को संबोधित करते हुए जनरल रावत ने कहा कि पाकिस्तान हथियारबंद इस्लामिक आतंकवाद का एपिक सेंटर है. पिछले 30 सालों में पाकिस्तान आर्मी और ISI ने लगातार जम्मू कश्मीर में आतंक फैला रखा है. वह ऐसा पड़ोसी है, जिसे कभी सुधारा नहीं जा सकता. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.