जल्द ही छोटे शहरों में दौड़ेगी मेट्रो निओ, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow1780619

जल्द ही छोटे शहरों में दौड़ेगी मेट्रो निओ, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

सरकार की दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की तर्ज पर छोटे शहरों में मेट्रो निओ (MetroNeo) चलाने की योजना है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में मेट्रो (Delhi Metro) की सफलता के बाद अब सरकार की नजर छोटे शहरों पर है. दिल्ली मेट्रों की तर्ज पर टियर 2 और टियर 3 शहरों में मेट्रो निओ (MetroNeo) चलाने की योजना है. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय जल्द ही मेट्रो निओ को लेकर आधिकारिक ऐलान कर सकता है.

  1. टियर 2 या टियर 3 शहरों में मेट्रो निओ चलाने की योजना
  2. मेट्रो निओ की लागत सामान्य मेट्रो से काफी कम
  3. हरदीप सिंह पुरी 9 नवंबर को कर सकते हैं घोषणा

सरकार ने स्पेसिफिकेशन को दी मंजूरी
केंद्र सरकार ने मेट्रो निओ (MetroNeo) के लिए स्टैण्डर्ड स्पेसिफिकेशन को मंजूरी दे दी है. इसके तहत टियर 2 या टियर 3 शहरों के बाहरी हिस्सो में रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम के लिए मेट्रो निओ दौड़ेगी.

किन शहरों में निओ चलाने की योजना
योजना के मुताबिक ऐसे शहर जिनकी आबादी 5 लाख है, वहां मेट्रो निओ को चलाया जाएगा. मेट्रो निओ की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इस सिस्टम को बनाने से लेकर इसके ऑपरेशन्स / संचालन, और मेंटेनेंस की लागत, सामान्य मेट्रो से काफी कम है.

हरदीप सिंह पुरी कर सकते हैं ऐलान
केंद्र सरकार के अधीन शहरी विकास मंत्रालय जल्द ही मेट्रो निओ का आधिकारिक ऐलान करने जा रहा है. बताया जा रहा है कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) मेट्रो निओ को लेकर 9 नवंबर को घोषणा कर सकते हैं.

LIVE टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news