Winter Games: कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी के बीच खेलों इंडिया विंटर गेम्स का हुआ आगाज, देशभर से पहुंचे 800 एथलीट
Advertisement
trendingNow12121883

Winter Games: कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी के बीच खेलों इंडिया विंटर गेम्स का हुआ आगाज, देशभर से पहुंचे 800 एथलीट

Khelo India  : गुलमर्ग गुलजार खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का चौथा संस्करण आज ( 21 फरवरी) गुलमर्ग में शुरू हुआ है. जिसमें देश भर से 800 एथलीट विभिन्न खेलों में भाग लेंगे. बता दें, इस रंगारंग कार्यक्रम में एलजी मनोज सिन्हा ने खेलों का उद्घाटन किया है. 

Khelo India

Kashmir : खेलो इंडिया के चौथे संस्करण की शुरुआत के साथ कश्मीर घाटी में प्रसिद्ध शीतकालीन सीकिंग गुलमर्ग एक बार फिर से गुलजार हो गया है. स्नोबोर्डिंग, अल्पाइन स्की, नॉर्डिक स्की और स्नो माउंटेनियरिंग सहित कई विभिन्न शीतकालीन खेल आयोजनों में लगभग 800 एथलीट, अधिकारी और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने भाग लिया. बताया जा रहा है, कि रंगारंग कार्यक्रम में एलजी मनोज सिन्हा ने खेलों का उद्घाटन किया. 

 

गुलमर्ग से बेहतरीन जगह विंटर खेलों के लिए कोई नहीं है. यहां की स्लोप्स और पावेदर बहुत मशहूर हैं और कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी यहां से निकले हैं. सरकार बहुत कुछ कर रही हैं अगर थोड़ा और काम किया जाए तो यहां अंतर्राष्ट्रीय खेलों की प्रतियोगिता हो सकती है. 

fallback

कुछ समय पहले बर्फ ना होने के वजह से एथलीट, प्रशासन और स्थानीय लोग निराश थे. यहां तक कि इस बार 4 फरवरी को खेलों इंडिया खेलों को स्थगित करना पड़ा मगर फरवरी में कुदरत मेहरबान हुई और कश्मीर में जम कर बर्फबारी हुई. गुलमर्ग में करीबन 5 फीट बर्फ जमी हुई है. इसके बाद ही प्रशासन ने इन खेलों को शुरू किया. 

 

20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अल्पाइन स्की, नॉर्डिक स्की और स्नोबोर्डिंग में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं जबकि 10 राज्य स्की पर्वतारोहण प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. इन खेलों का आयोजन एक खिलाड़ी को उसका हुनर दिखाने के लिए एक मंच देता हैं जो यहां राष्ट्रीय और फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक अपना लोहा मनवाता हैं. 

 

एथलिट मोहम्मद रियाज़ुदीन ने कहा " हम किस्मत वाले हैं जो बर्फ हुई और यह प्रतियोगिता हो सकी वरना बर्फ ना होने कारण सब निराश थे. 

 

नरबू एथलिट का कहना है, कि यह मंच बेहद लाभदायक है. यहां हम अपना हुनर दिखा सकते हैं और यही से हम राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय सतर पर जा सकते हैं. यहां खिलाड़ियों में काफी टैलेंट है इतना ही नहीं गुलमर्ग एसी जगह हैं जहां अगर थोड़ा ध्यान और दिया जाए तो इंटरनेशना चैंपियनशिप यहां हो सकती हैं.  

 

यह कार्यक्रम, जिसे पर्यटन विभाग, गुलमर्ग विकास प्राधिकरण और अन्य हितधारक विभागों के सहयोग से युवा सेवा और खेल विभाग और जम्मू-कश्मीर खेल परिषद द्वारा आयोजित किया गया है. केंद्रीय खेल मंत्रालय और UT सरकार की अंथक कोशिशों के कारण आज चौथे एडिशन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की यह प्रतियोगिता बन पाई है. विभाग की कोशिश है की यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं को आयोजित किया जाए, जिसके लिए कोशिश भी चल रही हैं. 

 

सर्मद हाफ़िज सेक्रेटरी यूथ स्पोर्ट्स विभाग ने कहा कि इस बार हमने बेहतर इंतजाम किए हैं हमने अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के तर्ज पर इन खेलों को आयोजित किया हैं, और कोशिश यह भी चल रही हैं, कि गुलमर्ग जहां बहुत संभावना है हम यहां इंटरनेशनल चैंपियनशिप करा सके.  

 

आज इन खेलों का उद्घाटन जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल द्वारा हुआ. खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का चौथा संस्करण देश के अन्य हिस्सों में आयोजित खेलो इंडिया खेलों की तर्ज पर ही हैं और यह प्रतियोगिता पांच दिनों तक चलेगी. इस आयोजन से स्थानीय संस्कृति और व्यंजनों और खिलाड़ियों को तो बढ़ावा मिलाता ही है. साथ ही जम्मू-कश्मीर में शीतकालीन पर्यटन को भी बढ़ावा मिला.

 

गुलमर्ग को कश्मीर का ताज कहा जाता हैं. गुलमर्ग दुनिया की बेहतरीन स्की डेस्टिनेशन में गिना जाता हैं. साथ ही गुलमर्ग ने अब तक देश को कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी दिए हैं, ओलम्पिक के अलावा कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग भी लिया हैं और देश का नाम रोशन किया हैं. गुलमर्ग की बात करे तो यह जगह हमेशा अपने बर्फ की पाउडर और वाइल्ड अल्फाइन स्की स्लोप्स के लिए माना जाता हैं. 

Trending news