Kalyan Singh की हालत नाजुक, Hospital ने मेडिकल बुलेटिन में कही ये बात
Advertisement
trendingNow1946937

Kalyan Singh की हालत नाजुक, Hospital ने मेडिकल बुलेटिन में कही ये बात

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Uttar Pradesh Chief Minister Kalyan Singh) काफी दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं और अब उनकी हालत नाजुक बताई जा रही है. अस्पताल के तमाम सीनियर डॉक्टर पूर्व मुख्यमंत्री की सेहत पर बारीकी से नजर बनाए हुए है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जाना सेहत का हाल (फाइल फोटो)

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस (SGPGI) में भर्ती उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (89) की हालत नाजुक बनी हुई है और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम (वेंटिलेटर) पर रखा गया है. एसजीपीजीआई की ओर से बुधवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, कल्याण सिंह की स्वास्थ्य स्थिति नाजुक है.

  1. लखनऊ के अस्पताल में भर्ती
  2. सेहत बिगड़ने बाद वेंटिलेटर पर आए
  3. डॉक्टरों की टीम इलाज में जुटी

सेहत पर डॉक्टरों की पैनी नजर

एसजीपीजीआई के बयान के मुताबिक, पूर्व मुख्यमंत्री को मंगलवार की शाम से वेंटिलेटर पर रखा गया है. पीसीएम, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी और एंडॉक्रिनलॉजी डिपार्टमेंट के सीनियर डॉक्टर्स कल्याण सिंह के स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाए हुए और उनके स्वास्थ्य से जुड़े तमाम पहलुओं पर फोकस कर रहे हैं. एसजीपीजीआई के निदेशक प्रोफेसर आर. के. धीमान खुद कल्याण सिंह के इलाज की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं.

इससे पहले शनिवार शाम को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद कल्याण सिंह की ऑक्सीजन थेरेपी शुरू कर दी गई थी. फिर सांस लेने में तकलीफ और बढ़ने पर रविवार शाम से उन्हें 'नॉन इनवेसिव वेंटीलेशन' पर रखा गया. 

बड़े नेता कर चुके हैं मुलाकात

बीते दिन राज्य की गवर्नर आनंदी बेन पटेल ने अस्पताल जाकर पूर्व मुख्यमंत्री की सेहत का हाल जाना था. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत तमाम वरिष्ठ नेता अस्पताल जाकर कल्याण सिंह की सेहत का जायजा ले चुके हैं.

गौरतलब है कि राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रह चुके कल्याण सिंह को चार जुलाई को संक्रमण और नीम बेहोशी के कारण एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था. तीन जुलाई की रात ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ने के कारण सिंह को हल्का दिल का दौरा पड़ा था. इससे पहले उनका इलाज राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान में किया जा रहा था. 

Trending news