UP चुनाव में जाति ही जिताएगी! जानिए राजनीतिक पार्टियों की सोशल इंजीनियरिंग का गणित
Advertisement
trendingNow11071825

UP चुनाव में जाति ही जिताएगी! जानिए राजनीतिक पार्टियों की सोशल इंजीनियरिंग का गणित

UP Election 2022: यूपी विधान सभा चुनाव के लिए सभी प्रमुख पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. इसमें सोशल इंजीनियरिंग का खास ध्यान रखा गया है.

बाईं तरफ योगी आदित्यनाथ, बीच में अखिलेश यादव और दाईं तरफ मायावती | साभार- PTI.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव (UP Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. ऐसा माना जाता है कि अगर यूपी (UP) में चुनाव जीतना है तो अच्छी सोशल इंजीनियरिंग (Social Engineering) होनी जरूरी है. मतलब ज्यादा से ज्यादा जातियों के लोगों को अपने पाले में लाना होगा. सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान करना भी शुरू कर दिया है, जिसमें जाति के गणित का खास ध्यान रखा जा रहा है.

  1. बीजेपी ने 68 फीसदी टिकट ओबीसी, एससी और महिलाओं को दिए
  2. सपा-आरएलडी के गठबंधन ने किया 36 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान
  3. बीएसपी ने 14 मुस्लिम उम्मीदवारों को दिया पार्टी का टिकट

सोशल इंजीनियरिंग के दम पर चुनाव लड़ेंगी राजनीतिक पार्टियां!

उत्तर प्रदेश में बीजेपी (BJP), बीएसपी (BSP), सपा (SP), कांग्रेस (Congress) और आरएलडी (RLD) ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. सभी राजनीतिक पार्टियों की लिस्ट में उम्मीदवारों की जाति का खास ख्याल रखा गया है.

ये भी पढ़ें- केजरीवाल ने बताया AAP का 'पंजाब प्लान', बोले- हफ्तेभर में CM फेस के नाम का होगा ऐलान

बीजेपी का चुनावी गणित

बीजेपी ने विधान सभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए 107 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है. बीजेपी ने 63 विधायकों को फिर से मौका दिया गया है, जबकि 20 विधायकों का टिकट काटा है. वहीं 21 नए चेहरों को बीजेपी ने टिकट दिया है. बीजेपी ने सोशल इंजीनियरिंग को ध्यान में रखते हुए टिकट बांटे हैं. बीजेपी ने 68 प्रतिशत सीटें ओबीसी, एससी और महिलाओं को दी हैं. बीजेपी ने ओबीसी को 44, एससी को 19 और महिलाओं को 10 को टिकट दिए हैं.

सपा-आरएलडी की सोशल इंजीनियरिंग

वहीं सपा और आरएलडी ने अब तक 36 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. आरएलडी ने 26 तो सपा ने 10 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है. इसमें जाटों और मुस्लिमों का खास ख्याल रखा गया है. आरएलडी ने थाना भवन से अशरफ अली, बुढ़ाना से राजपाल बालियान, मीरापुर से चंदन चौहान, मुरादनगर से सुरेन्द्र कुमार मुन्नी, शिकारपुर से किरनपाल सिंह, बरौली से प्रमोद गौड़ और इगलास से वीरपाल सिंह दिवाकर को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें- ऐसा क्या हुआ जो DC पर चीखे असम के CM हिमंता बिस्वा सरमा, वजह जानकर लोग कर रहे तारीफ

बीएसपी ने भी रखा जाति का ध्यान

इसके अलावा बीएसपी ने भी यूपी विधान सभा के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. बीएसपी ने पहले चरण की 58 में से 53 सीटों पर उम्मीदवारों के टिकट फाइनल कर दिए हैं. बीएसपी ने 14 मुस्लिम और 9 अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस ने 40 फीसदी महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

LIVE TV

Trending news