Zee Rozgar Samachar

IAS Interview Question: आपके घर में आग लगी है और शहर में हुआ है दंगा, तो बोलो क्या करोगे ?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Civil Service) में चयन होना छात्रों के लिए किसी सपने के साकार होने जैसा होता है. IAS Exam देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में एक है. जिसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. कुछ लोग लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं तो इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं.

IAS Interview Question: आपके घर में आग लगी है और शहर में हुआ है दंगा, तो बोलो क्या करोगे ?
फाइल फोटो साभार: (Reuters)

नई दिल्ली: भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Civil Service) में चयन होना छात्रों के लिए किसी सपने के साकार होने जैसा होता है. IAS Exam देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में एक है. जिसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. कुछ लोग लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं तो इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं. वहीं तैयारी करने वाले मानते हैं कि इंटरव्यू (IAS Interview) पास किया मानों दुनिया जीत ली.

सिविल सेवा में शॉर्टकट नहीं

सिविल सेवा के साक्षात्कार में पास होने का कोई शॉर्टकट नहीं हैं. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) इंटरव्यू की तैयारी भी काफी अच्छे तरीके से करनी चाहिए. UPSC की प्री परीक्षा के बाद पास हुए प्रतिभागी मेन्स की तैयारी में जुटते हैं. जिसमें कामयाबी के बाद ही इंटरव्यू का मौका मिलता है. 

IQ लेवल पर दिया जाता है खास ध्यान 

इसलिए आइए आपको कुछ ऐसे ट्रिकी सवाल और उनके जवाब बताते हैं जो अक्सर प्रतिभागी के सामान्य ज्ञान का स्तर जानने के लिए भी पूछे जाते हैं. ज्ञान के अलावा दिमागी जांच भी यहां पूरी तसल्ली के साथ की जाती है. UPSC की तैयारी करने वालो लोग भी अक्सर मामूली से दिखने वाले इन ट्रिकी सवाल का जवाब नहीं दे पाते. 

प्रश्न 1: एक औरत 1935 में पैदा हुई और 1935 में ही मर गई, लेकिन मरते वक्त उसकी उम्र 70 साल थी बताओ कैसे?

उत्तर- 1935 उसके मकान का नंबर था.

प्रश्न 2: ऐसा कौन सा नाम है, जिसे हिंदी, इंग्लिश और गणित में एक साथ लिखा जा सकता है?

उत्तर- V 9 द. यानी 'विनोद' ऐसा नाम है जिसे हिंदी, इंग्लिश और गणित में एक साथ लिख सकते हैं

प्रश्न 3: एक शख्स को देख सुमित ने अनिल से कहा- ‘वो मेरे दादा जी के पोते के पिता के दामाद हैं’ बताओ वो शख्स सुमित का कौन हैं ?
         
उत्तर- दादा के पोते यानि सुमित के भाई, पोते के पिता- सुमित के दादा, दादा का दामाद यानी फूफा, तो वो शख्स सुमित के फूफा जी हुए. 

ये भी पढ़ें- ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट से खुलासा, दुनिया पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा  

VIDEO

प्रश्न 4: भारत के अलावा कमल और किस देश का राष्ट्रीय फूल है?

उत्तर- वियतनाम

प्रश्न 5: आपके घर में आग लगी है साथ ही शहर में दंगे भी चल रहें हैं, तो आप क्या करोगे?

उत्तर- जहां लॉ एंड आर्डर की समस्या है मैं पहले वहां जाऊंगा. रास्ते में घर में लगी आग के लिए फायर ब्रिगेड और पुलिस को फोन से सूचना दें दूंगा.

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.