चीन ने 1962 में आज के ही दिन किया था भारत पर अटैक, कर लिया था अक्साईचिन पर कब्जा
Advertisement
trendingNow1769468

चीन ने 1962 में आज के ही दिन किया था भारत पर अटैक, कर लिया था अक्साईचिन पर कब्जा

आज 20 अक्टूबर है. आज की तारीख में इतिहास में कई ऐसी घटनाएं हुई, जिसका असर बाद में आने वाली पीढ़ियों पर पडा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: आज 20 अक्टूबर है. आज की तारीख में इतिहास में कई ऐसी घटनाएं हुई, जिसका असर बाद में आने वाली पीढ़ियों पर पडा. आईये जानते हैं,इतिहास में आज के दिन कौन सी घटनाएं घटी? 

  1. चीन ने आज के दिन किया था भारत पर हमला
  2. चीन ने अक्साई चिन इलाके पर कर लिया था कब्जा
  3. सिडनी ओपेरा हाउस का उदघाटन हुआ
  4.  

चीन ने आज के दिन किया था भारत पर हमला
चीन (China) ने आज ही के दिन 20 अक्टूबर 1962 को भारत (India) पर हमला कर दिया था. इस युद्ध का ज्यादातर हिस्सा 14 हज़ार फीट से ज़्यादा की ऊंचाई पर लड़ा गया था. इस युद्ध में दोनों ही पक्षों ने नौसेना या वायु सेना का इस्तेमाल नहीं किया था.

चीन ने अक्साई चिन इलाके पर कर लिया था कब्जा

भारत-चीन के बीच इस युद्ध में भारत की ओर से 10-12 हजार सैनिक मैदान में थे. जबकि चीन की तरफ से करीब 80 हजार सैनिक लड़ रहे थे. चीन ने अक्साई चिन (Akaichin) पर पूरी तरह कब्जा कर लेने के बाद 21 नवंबर 1962 को युद्ध विराम और अरुणाचल सेक्टर से अपनी वापसी की घोषणा कर दी. 

चीन से हार की टीस हरेक भारतवासी के दिलों में
चीन के युद्ध विराम के बाद ये इकतरफा युद्ध खत्म हो गया. इस युद्ध में आधिकारिक तौर पर भारत के 1383 और चीन के 722 सैनिकों की मौत हुई थी. धोखे से अचानक किए गए इस हमले में भारत ने करीब 38 हजार वर्ग किमी का अक्साई चिन एरिया गंवा दिया था. जिसकी टीस आज भी प्रत्येक भारतवासी महसूस करता है. 

सिडनी ओपेरा हाउस का उदघाटन हुआ
ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में मशहूर ओपेरा हाउस का उदघाटन आज ही के दिन 20 अक्टूबर 1973 में ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने किया था. ओपेरा हाउस को बनाने में करीब 15 साल का वक्त लगा था. इसकी संरचना कमल के फूल जैसी है. और ये ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर की पहचान है.

Roger Patterson और Robert Gimlin की फिल्म सामने आई
अमेरिका के Roger Patterson और Robert Gimlin की फिल्म दुनिया आज ही के दिन 20 अक्टूबर 1967 को दुनिया के सामने आई थी. ये फिल्म Big Foot यानी येती पर आधारित थी और इन तस्वीरों ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया था. Patterson और Gimlin ने ये दावा किया था कि अमेरिका के  California में उन्होंने एक महामानव को देखा, जो 2 पैरों पर चलता है. इसके बाद लंबे समय तक इस वीडियो की प्रमाणिकता को लेकर दुनिया भर के वैज्ञानिकों के बीच बहस होती रही और बाद में इस Video को Fake यानी नकली माना गया. 

तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी की हुई थी हत्या
लीबिया के तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी की आज ही के दिन 20 अक्टूबर 2011 को हत्या कर दी गई थी. लीबिया पर 1969 से 2011 के बीच कुल 42 वर्षों तक राज करने वाले इस तानाशाह को विद्रोहियों ने मारा था.

Sir James Chadwick का जन्म हुआ था
ब्रिटिश वैज्ञानिक Sir James Chadwick का जन्म भी आज के दिन 20 अक्टूबर 1891 को हुआ था. उन्होंने  Sub Atomic Particle, Neutron की खोज की थी. Neutron किसी भी साधारण से पदार्थ की सबसे छोटी इकाई यानी atom के केन्द्र में पाया जाने वाला एक बहुत छोटा कण होता है. इस खोज के लिए 1935 में Sir James Chadwick को Physics का Nobel Prize मिला  था. 1941 में उन्होंने अमेरिका द्वारा Nuclear Bomb बनाने से संबंधित एक Report का Final  Draft तैयार किया था. इसी रिपोर्ट ने अमेरिकी सरकार को Atomic Bomb पर Research शुरू करने के लिए प्रेरित किया था.

World Osteo-Porosis Day के रूप में मनाया जाता है

दुनिया में 20 अक्टूबर को World Osteo-Porosis Day के रूप में भी मनाया जाता है.  Osteo-Porosis हड्डियों की बीमारी है. जिसमें हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि वे सामान्य गतिविधि में भी टूटने लगती हैं. Osteo-Porosis की बीमारी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है. Osteo-Porosis एक Greek शब्द है. जिसका मतलब होता है Porous Bones यानी खोखली और कमज़ोर हड्डियां.

LIVE TV

Trending news