close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत और कंबोडिया रक्षा संबंध को करेंगे मजबूत, चार समझौते पर किए गए हस्ताक्षर

इन समझौतों में अपराधों की रोकथाम, जांच में सहयोग सुधारने और आपराधिक मामलों में कानूनी सहायता के अलावा भारत से कंबोडियाई स्टंग सवा हाब जल संसाधन विकास परियोजना के लिए 3.692 करोड़ अमेरिकी डॉलर का रिण उपलब्ध कराना शामिल हैं. 

भारत और कंबोडिया रक्षा संबंध को करेंगे मजबूत, चार समझौते पर किए गए हस्ताक्षर
भारत और कंबोडिया के बीच शनिवार को कई समझोतों पर हस्ताक्षर किए गए. (फोटो साभार : @MEAIndia)

नई दिल्ली: भारत और कंबोडिया ने रक्षा समझौतों को बढ़ावा देने का फैसला लेते हुए शनिवार को चार समझौते किए. इन समझौतों में अपराधों की रोकथाम, जांच में सहयोग सुधारने और आपराधिक मामलों में कानूनी सहायता के अलावा भारत से कंबोडियाई स्टंग सवा हाब जल संसाधन विकास परियोजना के लिए 3.692 करोड़ अमेरिकी डॉलर का रिण उपलब्ध कराना शामिल हैं. 

कई समझौतों पर हुए हस्ताक्षर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कंबोडियाई समकक्ष समदेच हून सेन के बीच हुई समग्र वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. दोनों नेता द्विपक्षीय समझौतों को और बढ़ाये जाने पर सहमत हुए. दोनों नेताओं ने विकास साझेदारी को तेज करने की संभावनाओं को तलाशने पर भी चर्चा की और व्यापार एवं निवेश, ऊर्जा संरक्षण, कृषि, पर्यटन तथा संस्कृति समेत कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंध बढाने पर विचार-विमर्श किया.

चीन को घेरने की तैयारी में ASEAN, भारत से इंडो-पैसिफिक में 'लीडर' बनने को कहा

मानव तस्करी की रोकथाम पर भी हुआ एक समझौता   
भारत और कंबोडिया ने मानव तस्करी की रोकथाम पर भी एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत दोनों देश मानव तस्करी से संबंधित मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग बढाएंगे. दोनों देशों के बीच 2018-2020 के दौरान सांस्कृतिक आदान-प्रदान संबंधी समझौता भी हुआ. समझौते के अनुसार आपराधिक मामलों में अपराधों की रोकथाम, जांच और अभियोग में दोनों देश एक दूसरे को सहयोग देंगे और कानूनी मदद करेंगे.