Corona मरीजों को 'लाइफ सपोर्ट' देगा रेलवे, चलाने जा रहा Oxygen Express
Advertisement
trendingNow1886376

Corona मरीजों को 'लाइफ सपोर्ट' देगा रेलवे, चलाने जा रहा Oxygen Express

रेलवे ने यह फैसला मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की सरकारों द्वारा लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) और ऑक्सीजन सिलेंडर ट्रांसपोर्ट करने की मांग के बाद लिया है.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: बढ़ते कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बीच ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे राज्यों के लिए रेलवे 'संकटमोचक' का काम करेगा. रेलवे अब लिक्विड मेडिकल ऑक्सीन (Liquid medical oxygen) और ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen cylinders) को ट्रांसपोर्ट करेगा. रेलवे ने यह फैसला मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की सरकारों द्वारा लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) और ऑक्सीजन सिलेंडर ट्रांसपोर्ट करने की मांग के बाद लिया है. ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों की तेज आवाजाही के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है.

यहां से उठाएंगे ऑक्सीजन

तकनीकी परीक्षण पूरा होने के बाद महाराष्ट्र से खाली टैंकर सोमवार को चलेंगे जो विशाखापत्तनम, जमशेदपुर, राउरकेला, बोकारो से ऑक्सीजन उठाएंगे. बता दें, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की अपील के बाद रेलवे ने तुरंत LMO ट्रांसपोर्ट करने की तैयारी की. एलएमओ को फ्लैट वैगनों पर रखे टैंकरों के साथ रोल ऑन रोल ऑफ (आरओ आरओ) सर्विस के माध्यम से ले जाया जाएगा. ट्रायल के दौरान LMO से भरा एक T 1618 टैंकर मुंबई लाया गया. यहां इंजीनियर्स द्वारा इसका मेजरमेंट किया गया.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में नहीं होने दी जाएगी ऑक्सीजन की कमी, जल्द बढ़ेंगे 6 हजार बेड: अरविंद केजरीवाल

कल चलेंगे टैंकर

ऑक्सीजन ट्रांसपोर्टेशन के लिए शनिवार को रेलवे बोर्ड के अधिकारियों और स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर के बीच एक मीटिंग हुई. इस मीटिंग में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को ट्रांसपोर्ट करने से संबंधित मुद्दे पर चर्चा हुई. मीटिंग में यह निर्णय लिया गया कि टैंकरों की व्यवस्था ट्रांसपोर्ट कमिश्नर महाराष्ट्र द्वारा की जाएगी. सोमवार को 10 खाली टैंकर भेजे जाएंगे.

LIVE TV

Trending news