कोझिकोड विमान हादसे में 18 की मौत, 100 से ज्यादा घायल; ZEE NEWS के 5 सवाल
Advertisement

कोझिकोड विमान हादसे में 18 की मौत, 100 से ज्यादा घायल; ZEE NEWS के 5 सवाल

केरल में विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 18 हो गई है. 100 से ज्यादा लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में हो रहा है. 

लैंडिंग के वक्त विमान रनवे पर फिसलकर 35 फीट खाई में गिरा था.

कोझिकोड: के कोझिकोड में हुए विमान हादसे (Kozhikode Air Crash) में मरने वालों की संख्या 18 हो गई है. 100 से ज्यादा लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में हो रहा है. पुलिस और एयरलाइंस के अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में मुख्य पायलट कैप्टन दीपक साठे (Deepak Sathe) और उनके सह-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं. साठे भारतीय वायु सेना में पहले विंग कमांडर रह चुके थे. 

कोझिकोड एयरपोर्ट पर रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है. बीती शाम 7:40 पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान हादसे का शिकार हुआ था. लैंडिंग के वक्त विमान रनवे पर फिसलकर 35 फीट खाई में गिरा था. हादसा इतना भयानक था कि विमान के तीन टुकड़े हो गए. एयर इंडिया एक्सप्रेस का फ्लाइट IX 1344 दुबई से उड़कर कोझिकोड़ एयरपोर्ट पर लैंड हुआ था. दिल्ली से एयर इंडिया की टीम जांच के लिए कोझिकोड पहुंच गई है. विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन कोझिकोड पहुंच चुके हैं.  

विमान हादसे पर ZEE NEWS के 5 सवाल:  

1. गीले और फिसलन भरे रनवे पर लैंडिंग की अनुमति क्यों दी गई?
2. 'टेबल टॉप' रनवे की सेंटर लाइट बंद क्यों थी?
3. विमान को 'ब्लैक होल अप्रोच' में लैंडिंग क्यों करनी पड़ी ?
4. मौसम खराब था तो दूसरे एयरपोर्ट पर लैंडिंग क्यों नहीं हुई?
5. 2011 में ही एयरपोर्ट 'हाई रिस्क' घोषित, फिर भी सावधानी क्यों नहीं बरती गई?

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने आधी रात को जारी बयान में कहा, "दुर्भाग्य से पायलटों की मौत हो गई है और दुख की इस घड़ी में हम उनके परिजनों के संपर्क में हैं." 

यह वंदे भारत मिशन के तहत भारतीयों को वापस घर लाने के लिए उड़ान थी. मलाप्पुरम के जिलाधिकारी के गोपालकृष्णन ने 17 लोगों की मौत की पुष्टि की. उनकी पहचान अभी स्थापित नहीं हो पाई है. उन्होंने कहा कि कुछ घायलों की हालत गंभीर है. बचाए गए एक यात्री रियास ने कहा कि लैंडिंग से पहले विमान ने दो बार हवा में हवाईअड्डे का चक्कर लगाया. उन्होंने एक टीवी चैनल को बताया, "मैं पीछे की सीट पर था. एक तेज आवाज हुई और मुझे नहीं पता उसके बाद क्या हुआ."

DNA ANALYSIS: 'टेबलटॉप रनवे' जहां से टेकऑफ और लैंडिंग दोनों ही मुश्किल

एक अन्य यात्री फातिमा ने कहा कि विमान काफी ताकत से नीचे उतरा और आगे बढ़ा. डीजीसीए के बयान में कहा गया कि हवाईपट्टी-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और हवाईपट्टी के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया. एयर इंडिया एक्सप्रेस के बेड़े में सिर्फ बी737 विमान हैं. दुर्घटनास्थल की टीवी पर दिखाई जा रही तस्वीरों में विमान दो हिस्सों में टूटा दिख रहा है और आसपास काफी मलबा व सामान बिखरा था. कोझिकोड, शारजाह और दुबई में सहायता केंद्र बनाए जा रहे हैं. 

LIVE टीवी: 

 

Trending news