Daily News Brief: कांग्रेस-सपा के 'Word War' के बीच अखिलेश को राहुल ने भेजा स्पेशल मैसेज, पार्टी को दिया ये फरमान
Advertisement

Daily News Brief: कांग्रेस-सपा के 'Word War' के बीच अखिलेश को राहुल ने भेजा स्पेशल मैसेज, पार्टी को दिया ये फरमान

Breaking News 21 October: देश-दुनिया की सभी छोटी-बड़ी खबरों का ताजा अपडेट जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़िए. यहां हर अपडेट जानिए.

Daily News Brief: कांग्रेस-सपा के 'Word War' के बीच अखिलेश को राहुल ने भेजा स्पेशल मैसेज, पार्टी को दिया ये फरमान
LIVE Blog
21 October 2023
21:20 PM

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद आखिरी साँस ले रहा..

डीजीपी जम्मू कश्मीर ने कहा कि जम्मू कश्मीर में आतंकवाद आखिरी सांस ले रहा  है. पिछले वर्ष के 110 स्थानीय युवाओं की तुलना में इन वर्षों में केवल 10 स्थानीय युवा आतंकवादी रेंको में शामिल हुए, जम्मू कश्मीर में आतंकवाद फैलने के बाद से यह संख्या अब तक की सबसे कम है. 

पुलिस स्मृति दिवस पर जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने आज कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में आतंकवाद आखिरी सांस ले रहा है और जम्मू-कश्मीर पुलिस इसे पूरी तरह खत्म करना सुनिश्चित करेगी. उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी को पूरी तरह से शांतिपूर्ण बनाने का सपना आखिरकार सच हो रहा है.

डीजीपी ने यह भी कहा कि पाकिस्तान अभी भी कश्मीर घाटी में शांति प्रक्रिया को पटरी से उतारने की कोशिश कर रहा है, लेकिन जम्मू-कश्मीर पुलिस और अनी सुरक्षाबल अलर्ट है और पाकिस्तान की कोशिश कभी सफल नहीं होने देंगे.

''घाटी में आतंकवाद से लड़ते हुए पिछले तीन दशकों में 1605 सुरक्षा बलों ने अपने जीवन का बलिदान दिया है. पाकिस्तान यहां आतंक को बढ़ावा दे रहा है और हमारी सेनाओं के बलिदान का परिणाम सामने आया है और यही कारण है कि घाटी में आतंकवाद अंतिम सांस ले रहा है. जम्मू-कश्मीर जल्द ही आतंक मुक्त हो जाएगा, और हम देश और शांति के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले प्रत्येक शहीद को सलाम करते हैं,'' दिलबाग सिंह, डीजीपी जम्मू कश्मीर  पुलिस ने कहा.

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सीमा पार लॉन्चपैड और घुसपैठ की कोशिशों के बारे में बोलते हुए, डीजीपी ने कहा कि कई शिविरों को ध्वस्त कर दिया गया है, जबकि कई अभी भी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सियालकोट में और गुरेज सेक्टर के पार एलओसी के पास सक्रिय हैं. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बार-बार आतंकवादियों को कश्मीर क्षेत्र में धकेलने की कोशिश करता है, लेकिन हम इस साल जीतने आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश इनमें से 90 प्रतिशत से अधिक प्रयासों को विफल करने में कामयाब रहे हैं और एलओसी पर तैनात सुरक्षा बल हमेशा हाई अलर्ट पर हैं.

''हम सतर्क हैं और घुसपैठ की लगभग 90% कोशिशें नाकाम कर दी हैं. सीमा पार करने की कोशिश कर रहे ज्यादातर घुसपैठिए एलओसी के पास ही मारे गए. बाकी जो अंदर आये भी तो हिंटरलैंड में उन्हें मारा गया. सिंह ने कहा. 

जम्मू-कश्मीर के युवाओं को पाकिस्तान के मंसूबों का एहसास हो गया है. 2022 में, लगभग 110 स्थानीय युवा आतंकी संगठनों में शामिल हुए थे, जबकि इस वर्ष यह संख्या काफी कम रही है और केवल 10 युवा ही आतंकवादी रैंकों में शामिल हुए हैं. इन 10 में से छह की पहले ही मौत हो चुकी है. मैं युवाओं से हिंसा का रास्ता छोड़ने की अपील करता हूं और उन चार स्थानीय सक्रिय आतंकवादियों को भी हिंसा छोड़कर मुख्यधारा में आना चाहिए,'' दिलबाग सिंह, डीजीपी जेके पुलिस ने कहा.

उन्होंने यह भी कहा कि एनआईए और एसआईए जैसी विभिन्न जांच एजेंसियों द्वारा नार्को आतंकवाद से सख्ती से निपटा जा रहा है. ''हमें रामबन इलाके में बड़ी सफलता मिली है जहां हमने लगभग 30 किलोग्राम ड्रग्स बरामद किया है. नेटवर्क टूट गया था और अब पता चला है कि यह उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले से लेकर पंजाब तक जुड़ा हुआ है. वहीं कुछ लिंक उत्तराखंड में भी मिले हैं.

1959 में लद्दाख क्षेत्र में दुश्मनों से लड़ते हुए अपनी जान देने वालों की याद में आज पुलिस स्मृति दिवस समारोह आयोजित किया गया और इस दिन को पूरे देश में सहवास दिवस के रूप में मनाया गया. एलजी मनोज सिन्हा और डीजीपी अनी पुलिस अफ़सरों और जवानों और अन्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ इस दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. (इनपुट- खालिद हुसैन)

20:31 PM

महबूबा मुफ्ती ने दुनिया भर के देशों से फ़िलिस्तीन में संघर्ष विराम के लिए हस्तक्षेप करने की अपील की

फ़िलिस्तीन में इज़रायल की बमबारी के ख़िलाफ़ वह अपने समर्थकों के साथ सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन किया. फिलिस्तीन के झंडे लेकर जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ श्रीनगर में फिलिस्तीन समर्थक और इजरायल विरोधी विरोध प्रदर्शन किया. “इजरायल वापस जाओ” और 'फिलिस्तीन छोड़ो' के नारे लगाते हुए पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने दर्जनों पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ श्रीनगर में अपने पार्टी मुख्यालय के बाहर एक विरोध प्रदर्शन रैली निकाली।जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मुफ्ती और उनके समर्थकों को लाल चौक के सिटी सेंटर की ओर बढ़ने की अनुमति नहीं दी और पोलो व्यू के पास पीडीपी कार्यालय से आधा किलोमीटर पहले उन्हें रोक दिया. गाजा में इजरायली बमबारी में मारे गए बच्चों की तस्वीर लिए हुए, महबूबा मुफ्ती पुलिस वाहन की छत पर चढ़ गईं, जो लाल चौक श्रीनगर की ओर उनका रास्ता रोकने की कोशिश कर रहा था.

फिलिस्तीन में गंभीर अन्याय हो रहा है..

पत्रकारों से बात करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा, "फिलिस्तीन में गंभीर अन्याय हो रहा है और दुनिया तमाशा देख रही, जो होलोकॉस्ट में नाज़ी लोगों ने इसराइल के साथ आज वो फ़िलिस्तीन के साथ कर रहे उन्होंने कहा युद्ध को तुरंत समाप्त करने की बेहद जरूरत है. दुनिया को खड़े होने और युद्ध को रोकने की जरूरत है।" उन्होंने कहा, "हम यहां गाजा के लोगों पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं और हम संयुक्त राष्ट्र से मानवीय आधार पर इस मुद्दे को हल करने की अपील करते हैं. ”इसके साथ ही उन्होंने दुनिया भर के बड़े देशों से भी अपील की कि वे आगे आएं और इजराइल-फिलिस्तीन युद्ध को रोकने के लिए हस्तक्षेप करें. महबूबा ने और बोला अगर एसा नहीं हुआ तो दुनिया में आतंकवाद बढ़ेगा और लोग बंदूक उठाएंगे, इस लिये हम कहते हैं फ़िलिस्तीन छोड़ो” (इनपुट-खालिद हुसैन)

18:08 PM

पीएम मोदी ने युवाओं को दिया ये संदेश

PM मोदी ने कहा, "आज भारत सफलता की जिस ऊंचाई पर है वह अभूतपूर्व है. पूरे विश्व में भारत की धाक जमी हुई है. 23 अगस्त को भारत चंद्रमा पर वहां पहुंचा, जहां अब तक कोई देश नहीं पहुंच पाया था." उन्होंने कहा कि पहले सैटेलाइट सिर्फ सरकार बनाती थी या विदेश से मंगवाती थी, हमने स्पेस सेक्टर को आप जैसे युवाओं के लिए खोल दिया है. हमने डिफेंस सेक्टर को आप जैसे युवाओं के लिए खोल दिया है. आपको मेक इन इंडिया के संकल्प को आगे बढ़ाना है.

17:53 PM

अखिलेश यादव से बात करेंगे राहुल गांधी

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच चल रही जुबानी जंग तेज हो गई है. इस बीच मामले को शांत करने के लिए आज राहुल गांधी ने अखिलेश यादव को बात करने लिए मैसेज भिजवाया है. जल्द ही अखिलेश और राहुल की बात होगी. दूसरी तरफ कांग्रेस ने प्रदेश इकाई को सपा के खिलाफ किसी भी बयानबाजी से बचने का निर्देश भी दिया.

16:34 PM

मध्यप्रदेशः यहां देखें भाजपा उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट

14:22 PM

4 साल बाद पाकिस्तान पहुंचे नवाज शरीफ

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 4 साल बाद अपने वतन पहुंच गए हैं. एयरपोर्ट पर नवाज का कार्यकर्ताओं ने जोर-शोर से स्वागत किया है.

14:08 PM

राजस्थान के लिए BJP की दूसरी लिस्ट जारी

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए BJP की दूसरी लिस्ट जारी हो गई है. बीजेपी ने 83 कैंडिडेट्स के नाम का ऐलान किया है. झालरापाटन से वसुंधरा राजे को टिकट दिया गया है.

13:05 PM

पाकिस्तान के लिए रवाना हुए नवाज शरीफ

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की 4 साल बाद वतन वापसी हुई है. नवाज दुबई से पाकिस्तान के लिए रवाना हो गए हैं.

12:04 PM

स्विज महिला के मर्डर मामले में पुलिस का एक्शन

दिल्ली के तिलक नगर इलाके में शुक्रवार को एक महिला की लाश मिली थी. पुलिस ने इस मामले में गुरप्रीत सिंह नाम के शख्स को पकड़ा है. दरअसल मृतक महिला स्विट्जरलैंड की नागरिक थी. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, गुरप्रीत की मुलाकात मृतक महिला से स्विट्जरलैंड में हुई थी जिसके बाद दोनों के बीच दोस्ती हुई थी. गुरप्रीत सिंह मृतक महिला से मिलने के लिए अक्सर स्विट्जरलैंड जाता रहता था. पुलिस सूत्रों का कहना है कि गुरप्रीत सिंह को शक था कि मृतक महिला के किसी अन्य पुरुष से भी संबंध है इसके बाद गुरप्रीत सिंह ने मृतक महिला को घुमाने के बहाने से हिंदुस्तान बुलाया.

11:31 AM

Israel Hamas War Updates: युद्ध के बीच भारत से भिड़ गया कनाडा

11:01 AM

पराली की ये आग कब बुझेगी ?

10:07 AM

गगनयान मिशन का पहला ट्रायल कामयाब

ISRO ने कामयाबी से गगनयान मिशन का पहला ट्रायल कर लिया है. इसरो ने आज क्रू मॉड्यूल एस्केप सिस्टम की टेस्टिंग की. श्रीहरिकोटा से लॉन्च होने के बाद क्रू मॉड्यूल पैराशूट की मदद से समंदर में उतरा.

09:44 AM

सुबह 10 बजे होगा क्रू मॉड्यूल एस्केप टेस्ट

इसरो ने कहा कि लॉन्च होल्ड होने के कारण की पहचान कर ली गई और उसे ठीक कर दिया गया है. आज सुबह 10 बजे रॉकेट लॉन्च होगा.

08:50 AM

रोका गया क्रू मॉड्यूल एस्केप टेस्ट

इसरो ने आज क्रू मॉड्यूल एस्केप टेस्ट रोक दिया है. लॉन्चिंग से सिर्फ 5 सेकंड पहले ISRO ने ये फैसला लिया. इसरो चीफ एस. सोमनाथ ने बताया कि आज टेस्ट नहीं किया जाएगा.

08:17 AM

फिर बदला परीक्षण का समय

गगनयान मिशन के तहत आज होने वाले क्रू मॉड्यूल एस्केप टेस्ट का समय बदल गया है. अब रॉकेट सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर श्रीहरिकोटा से फायर किया जाएगा.

07:50 AM

थोड़ी देर में इसरो करेगा टेस्ट

थोड़ी देर में गगनयान मिशन के तहत क्रू मॉड्यूल एस्केप टेस्ट होगा. आज सुबह साढ़े 8 बजे श्रीहरिकोटा से रॉकेट फायर किया जाएगा.

07:25 AM

Mission Gaganyaan LIVE: गगनयान की परीक्षा, लॉन्चिंग और लैंडिंग का होगा टेस्ट

06:55 AM

Top News Today: अभी की 100 बड़ी खबरें

06:10 AM

LIVE TV

06:08 AM

दुल्हन की तरह सजाई जाएगी रामनगरी अयोध्या

दीपोत्सव के लिए दुल्हन की तरह रामनगरी अयोध्या सजाई जाएगी. रंग-बिरंगी लाइटों से अयोध्या के मठ मंदिर जगमग होंगे. रामपथ और धर्मपथ पर विशेष लाइटिंग होगी. आधुनिक लाइटों से मुख्य मार्ग सजेगा.

06:06 AM

नवाज शरीफ आज करेंगे वतन वापसी

पाकिस्तान से भागकर लंदन में बसे पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ आज वतन वापसी कर सकते हैं. वे आम चुनाव में पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं. नवाज शरीफ रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री बनने की तैयारी में हैं.

06:04 AM

'क्रू मॉड्यूल' की टेस्टिंग आज

आज भारत के स्पेस मिशन गगनयान के लिए 'क्रू मॉड्यूल' का परीक्षण किया जाएगा. ये मिशन बेहद अहम होने वाला है जिसमें ये 'क्रू मॉड्यूल' 17 किलोमीटर तक जाएगा और फिर वापस धरती पर लौट आएगा. बाद में इसी मॉड्यूल में तीन अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की सतह से 400 किलोमीटर दूर भेजा जाएगा.

Trending news