चुनाव के बाद संसद का पहला सत्र संपन्न, अनिश्चितकाल स्थगित
Advertisement
trendingNow12318956

चुनाव के बाद संसद का पहला सत्र संपन्न, अनिश्चितकाल स्थगित

Parliament Session 2024 Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में मंगलवार को विपक्ष को तीखे तेवर में जवाब देने के बाद बुधवार को भी विरोधियों को अपने अंदाज में जवाब दिया. हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

चुनाव के बाद संसद का पहला सत्र संपन्न, अनिश्चितकाल स्थगित
LIVE Blog

Parliament Session 3 July 2024 Live News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (3 जुलाई) को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए विरोधियों पर तीखे हमले किए. इसके बाद राज्यसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. राज्यसभा की कार्यवाही की शुरुआत होते ही सभापति जगदीप धनखड़ ने यूपी के हाथरस में हुई भगदड़ में मारे गए लोगों के प्रति शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों के लिए नियमावली बननी चाहिए. इसके बाद पूरे सदन ने मौन रखकर मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी. बता दें कि यूपी के हाथरस में मंगलवार को नारायण साकार हरी उर्फ भोले बाबा के सत्संग के दौरान हुई भगदड़ में 121 लोगो की जान चली गई थी.

इससे पहले पीएम मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में भी अपने अंदाज में विपक्ष पर तीखे हमले किए थे. लोकसभा में पीएम मोदी ने फिल्म शोले की मौसी का जिक्र करते हुए फिल्म के एक आइकॉनिक सीन का जिक्र किया था और कहा था कि आप सभी को शोले की मौसी याद होंगी न, कांग्रेस का वही हाल है. पीएम मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में 2 घंटे 15 मिनट भाषण दिया था. इस दौरान विपक्ष वेल में आकर लगातार हंगामा करता रहा. पीएम मोदी की स्पीच के बाद लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई.

03 July 2024
17:31 PM

राज्यसभा की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित 

- राज्यसभा की बैठक को बुधवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया. इसके साथ ही संसद का सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया है. उच्च सदन में राष्ट्रगीत की धुन बजाये जाने के बाद सभापति जगदीप धनखड़ ने राज्यसभा के 264वें सत्र को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने की घोषणा की. वर्तमान सत्र में 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था. उसी दिन उच्च सदन के पटल पर राष्ट्रपति के अभिभाषण की प्रति रखी गई.

- उसी रोज प्रधानमंत्री ने अपनी नयी मंत्रिपरिषद का परिचय उच्च सदन में करवाया. उच्च सदन में 28 जून को भाजपा के सुधांशु त्रिवेदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश कर चर्चा की शुरूआत की थी. इसके बाद उच्च सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पर तीन जुलाई तक चर्चा चली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उच्च सदन में इस चर्चा का करीब दो घंटे तक जवाब दिया. 

17:00 PM

कैसा दोगलापन चल रहा है.. पीएम ने आप-कांग्रेस पर साधा निशाना

- राज्यसभा में बोलते हुए पीएम ने सवाल पूछते हुए कहा कि कांग्रेस अब ये बताए कि जो प्रेस कॉन्फ्रेंस करके आप के घोटाले के इतने सबूत देश के सामने रखे थे, क्या वे सबूत झूठे थे. ये ऐसे लोग हैं, जिनका दोहरा रवैया है. देश को ये बार-बार याद दिलाना चाहता हूं कि कैसा दोगलापन चल रहा है. ये लोग दिल्ली में एक मंच पर बैठ कर जांच एजेंसियों पर आरोप लगाते हैं, भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए रैलियां करते हैं.

- उन्होंने राहुल गांधी को निशाने पर लेते हुए कहा कि केरल में इनके ही शहजादे अपने ही एक सहयोगी के मुख्यमंत्री को जेल भेजने की अपील करते हैं. दिल्ली में ईडी, सीबीआई की कार्रवाई पर हाय-तौबा करते हैं. इनके शहजादे उसी जांच एजेंसी से केरल के सीएम को जेल भेजने की बात करते हैं. इसमें भी दोगलापन. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री के साथ शराब घोटाला जुड़ा, यही आप पार्टी वाले ईडी से जेल भेजने की मांग करते थे. तब इनको ईडी बड़ी प्यारी लगती है.

16:01 PM

ये वही कांग्रेस है….रामगोपाल जी भतीजे को भी समझाइएगा, मुलायम का नाम लेकर मोदी ने संसद में सुनाया किस्सा

- बुधवार को भी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने चर्चा का जवाब दिया. पीएम ने कांग्रेस से लेकर दिल्ली की आम आदमी पार्टी और अन्य मुद्दों पर बात करते हुए विपक्ष पर करारे प्रहार किए. इस दौरान एक ऐसा वाकया आया जब उन्होंने मुलायम सिंह को याद करते हुए अखिलेश यादव पर निशाना साध दिया और रामगोपाल यादव की तरफ मुखातिब होते हुए एक किस्सा सुनाया. 

- असल में पीएम मोदी कांग्रेस द्वारा जांच एजेंसियों के दुरुपयोग करने के आरोपों पर जवाब दिया. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस वाले बेशर्मी के साथ 'भ्रष्टाचारी बचाओ आंदोलन' चलाने लगे. जिनको भ्रष्टाचार में सजा मिली हुई है, इनके साथ तस्वीरें निकालने में मजा आ रहा है. पहले हमसे पूछ रहे थे कि भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई क्यों नहीं होती है और अब जब भ्रष्टाचारी जेल जा रहे हैं, तो हंगामा कर रहे है. यहां चर्चा के दौरान केंद्र की जांच एजेंसियों पर सवाल उठाए गए हैं. 

- पीएम मोदी ने कहा कि पहले एजेंसियों का दुरुपयोग किस तरह से होता था, यह बताना चाहता हूं. पीएम मोदी ने मुलायम सिंह यादव का बयान पढ़ा जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस सीबीआई का दुरुपयोग करती है. इस दौरान उन्होंने कहा कि रामगोपाल जी, नेताजी कभी झूठ बोलते थे क्या. जरा भतीजे को भी समझाइएगा कि राजनीति में कदम रखते ही भतीजे पर सीबीआई का फंदा लगाने वाले कौन थे. इतना सुनते है राज्यसभा में पीएम मोदी की बात पर सभी सदस्य तालियां पीटने लगे.

- इतना ही नहीं पीएम ने सुप्रीम कोर्ट की वह टिप्पणी भी याद दिलाई, जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने कांग्रेस शासन के दौरान सीबीआई को पिंजरे में बंद तोता बताया था. पीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार करें आप, शराब घोटाला करे आप, बच्चों की क्लासरूम बनाने में घोटाला करे आप, पानी में घोटाला करे आप, आप की शिकायत करे कांग्रेस, आप को कोर्ट में घसीटकर ले जाए कांग्रेस और कार्रवाई हो तो गाली दें मोदी को. अब ये लोग साथी बन गए हैं. 

14:07 PM

Rajya Sabha Live: राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के बाद राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है.

13:58 PM

विकसित भारत मिशन 140 करोड़ भारतीयों का मिशन- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 'विकसित भारत' बनाने का मिशन किसी एक व्यक्ति का नहीं, बल्कि 140 करोड़ भारतीयों का मिशन है. 'विकसित भारत' बनाने का मिशन किसी एक इकाई का नहीं, बल्कि सरकार की सभी इकाइयों का मिशन है. इस सपने को साकार करने के लिए हमें मजबूती से और साथ मिलकर चलना होगा.'

13:55 PM

Parliament Session 2024 Live Updates: मणिपुर हिंसा पर बोले पीएम मोदी

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा, 'मणिपुर की स्थिति सामान्य करने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है. वहां जो घटनाएं घटीं, 11 हजार से ज्यादा FIR ​की गईं हैं, 500 से ज्यादा लोग अरेस्ट हुए हैं. इस बात को भी हमें स्वीकार करना होगा कि मणिपुर में लगातार हिंसा की घटनाएं कम होती जा रही हैं. मणिपुर में भी स्कूल-कॉलेज संस्थान खुले हुए हैं. जैसे देश में परीक्षाएं हुईं, वहां भी परीक्षाएं हुई हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार सभी से बातचीत करके सौहार्द का रास्ता खोलने की कोशिश कर रही है. छोटे-छोटे ग्रुपों से बात की जा रही है। गृहमंत्री वहां जाकर कई दिन रहे हैं। अधिकारी भी लगातार जा रहे हैं। समस्या के समाधान के लिए हर प्रकार से प्रयास किया जा रहा है. जो भी तत्व मणिपुर की आग में घी डालने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें आगाह करना चाहता हूं कि ये हरकतें बंद करें. एक समय आएगा जब मणिपुर ही रिजेक्ट करेगा उन लोगों को.'

13:49 PM

नॉर्थईस्ट में स्थायी शांति के लिए 10 साल निरंतर प्रयास किए गए- पीएम मोदी

राज्यसभा में आतंकवाद पर बोलते हुए कहा, 'हमने पिछले पांच साल में जितना काम किया है, उतना काम करना होता तो कांग्रेस को 20 साल लग जाते. नॉर्थईस्ट में स्थायी शांति के लिए 10 साल निरंतर प्रयास किए गए हैं. बिना रुके, बिना थके प्रयास किए गए हैं. उसकी चर्चा देश में कम हुई है, लेकिन परिणाम व्यापक रहे हैं. राज्यों के बीच सीमा विवाद संघर्षों को जन्म देता रहा है और आजादी के बाद से ये निरंतर चलता रहा है. हम राज्यों के साथ इसे हल करते जा रहे हैं। ये नॉर्थईस्ट की बहुत बड़ी सेवा है. हिंसा से जुड़े संगठन, जो हथियारबंद गिरोह थे जो लड़ाई लड़ते रहते थे, आज उनको साथ लेकर स्थायी समझौते हो.'

13:44 PM

PM Modi Rajya Sabha Live: आतंकवाद और जम्मू-कश्मीर पर बोले पीएम मोदी

राज्यसभा में आतंकवाद पर बोलते हुए कहा, 'बीते अनेक दशकों में बंद, हड़ताल, आतंकी धमकियां, इधर-उधर बम धमाकों की कोशिशें एक प्रकार से लोकतंत्र पर ग्रहण बनी हुई थीं. इस बार लोगों ने संविधान पर अटूट विश्वास रखते हुए अपने भाग्य का फैसला लिया है। मैं जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं को विशेष रूप से बधाई देता हूं. आतंकी घटनाओं में 10 साल में गिरावट आई है. आतंक और अलगाव खत्म हो रहा और इस लड़ाई में जम्मू-कश्मीर के नागरिक नेतृत्व कर रहे हैं. आज वहां टूरिज्म नए रिकॉर्ड बना रहा है, निवेश बढ़ रहा है.'

13:35 PM

Rajya Sabha Live: कांग्रेस ने किस संविधान को माना- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 'पिछली सरकार में 10 साल क्या हुआ था. ये कैबिनेट में थे खड़गे जी, प्रधानमंत्री संवैधानिक पद है. प्रधानमंत्री के ऊपर एनएससी बैठ जाना, कौन से संविधान में से लाए थे ये पद, कौन सा संविधान अनुमति देता है आपको. वह कौन सा संविधान है, जो एक सांसद को कैबिनेट के निर्णय को फाड़ देने का हक दे देता है. हमारे देश में लिखित प्रोटोकॉल की व्यवस्था है. कोई मुझे बताए, ये कौन सा संविधान था, जो संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को बाद में और एक परिवार को पहले प्राथमिकता देता है.

13:31 PM

PM Modi Rajya Sabha Live: राज्यसभा में इमरजेंसी पर बोले पीएम मोदी

राज्यसभा में इमरजेंसी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'क्या आप 1977 का चुनाव भूल गए? जब रेडियो-अखबार सब बंद थे. देशवासियों ने लोकतंत्र की पुनर्स्थापना के लिए वोट किया था. संविधान की रक्षा के लिए पूरे विश्व में इससे बड़ा कोई चुनाव नहीं हुआ है. भारत की रगो में लोकतंत्र किस प्रकार जीवित है, ये 1977 में देश ने दिखा दिया था. आप देश को गुमराह कर रहे हो. इस बार अगर संविधान की रक्षा का चुनाव था, तो संविधान की रक्षा के लिए देशवासियों ने हमें योग्य पाया है. संविधान की रक्षा के लिए देशवासियों को हम पर भरोसा हैं और संविधान की रक्षा के लिए देशवासियों ने हमें जनादेश दिया है."

उन्होंने आगे कहा, 'जब खड़गे जी ऐसा बोलते हैं तब पीड़ा होती है. संविधान पर जब बुल्डोजर चला दिया गया, करोड़ों लोगों को यातनाएं दी गईं और उनका जीना मुश्किल कर दिया गया था, क्या वो भूल गए? वह कौन सा संविधान था जिसको लेकर आपने सात साल लोकसभा चलाई और सत्ता की मौज लेते रहे, आप हमें संविधान सिखाते हो. दर्जनों आर्टिकल्स को, संविधान की आत्मा को छिन्न-भिन्न करने का पाप इन लोगों ने किया था. इनके मुंह से संविधान की बात शोभा नहीं देती, ये पाप करके बैठे हुए लोग हैं.'

13:17 PM

PM Modi Rajya Sabha Live कांग्रेस के लोग भी खुशी में मग्न हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा, 'इस बीच हमारे कांग्रेस के लोग भी खुशी में मग्न हैं, लेकिन मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि इस खुशी का कारण क्या है? क्या ये खुशी हार की हैट्रिक पर है? क्या ये खुशी नर्वस 90 का शिकार होने की है? क्या ये खुशी एक और असफल लॉन्च की है?'

12:59 PM

PM Modi in Rajya Sabha: संदेशखाली की घटना पर पीएम मोदी का बयान

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा, 'जो घटना संदेशखाली में हुई, जिसकी तस्वीरें रोंगटे खड़े कर देने वाली हैं, लेकिन बड़े बड़े दिग्गज जिनको मैं कल से सुन रहा हूं, पीड़ा उनके शब्दों में भी नहीं झलक रही है. इससे बड़ा शर्मिंदगी का चित्र क्या हो सकता है? जो लोग खुद को प्रगतिशील नारी नेता मानते हैं, वो भी मुंह पर ताले लगाकर बैठ गए हैं. क्योंकि, घटना का संबंध उनके राजनीतिक जीवन से जुड़े दल से या राज्य से है.'

12:51 PM

Rajya Sabha Live: बंगाल हिंसा पर बोले पीएम मोदी

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा, 'देश का दुर्भाग्य है कि संवेदनशील मामलों में जब राजनीति होती है, तो देशवासियों को और खासकर महिलाओं को अकल्प पीड़ा होती है. ये जो महिलाओं के साथ होते अत्याचार में विपक्ष का सेलेक्टिव रवैया है, ये सेलेक्टिव रवैया चिंताजनक है. मैं किसी राज्य के खिलाफ नहीं बोल रहा हूं और न ही कोई राजनीतिक स्कोर करने के लिए बोल रहा हूं. कुछ समय पहले, मैंने बंगाल से आई कुछ तस्वीरों को सोशल मीडिया पर देखा. एक महिला को वहां सरेआम सड़क पर पीटा जा रहा है, वो बहन चीख रही है. वहां खड़े हुए लोग उसकी मदद के लिए नहीं आ रहे है, वीडियो बना रहे हैं.'

12:46 PM

Rajya Sabha Session Live: ट्रांसजेंडर्स के लिए कानून बनाने का काम किया- पीएम मोदी

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा, 'दिव्यांग भाई-बहनों के साथ उनकी कठिनाइयों को समझते हुए गरिमापूर्ण जीवन की दिशा में काम किया है. हमारे समाज में किसी न किसी कारण से एक उपेक्षित वर्ग ट्रांसजेंडर वर्ग है. हमारी सरकार ने ट्रांसजेंडर साथियों के लिए कानून बनाने का काम किया है. पश्चिम के लोगों को भी आश्चर्य होता है कि भारत इतना प्रोग्रेसिव है. पद्म अवॉर्ड में भी ट्रांसजेंडर को अवसर देने में हमारी सरकार आगे आई.'

12:40 PM

Rajya Sabha Live: किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध- पीएम मोदी

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा, 'हम हमेशा किसानों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं. उर्वरकों से जुड़ी वैश्विक उथल-पुथल के बीच, हमने अपने किसानों को इसके नकारात्मक प्रभावों से दूर रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी. उल्लेखनीय है कि हमने 12 लाख करोड़ रुपये की उर्वरक सब्सिडी सुनिश्चित की है, जो स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे अधिक है.'

12:36 PM

Rajya Sabha Live: विपक्ष के वॉकआउट पर बोले पीएम मोदी

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा, 'विपक्ष 140 करोड़ लोगों के जनादेश को 'पचा' नहीं पा रहा है. कल उनकी सारी रणनीति और हरकतें नाकाम हो गईं. इसलिए आज उनमें लड़ने का साहस नहीं है. इसलिए, वो मैदान छोड़ कर भाग गए हैं.'

12:31 PM

Rajya Sabha Live: राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा

राज्यसभा में पीएम मोदी के भाषण के दौरान विपक्षी सांसद रुक-रुककर हंगामा कर रहे हैं. विपक्षी सांसद LoP यानी नेता प्रतिपक्ष के जवाब की मांग कर रहे हैं.

12:25 PM

पीएम बोले- संविधान लेकर घूमने वालों ने किया था संविधान दिवस का विरोध

पीएम मोदी ने कहा, 'जब लोकसभा में जब हमारी सरकार की तरफ से कहा गया कि हम 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाएंगे तो मैं हैरान हूं कि जो आज संविधान की प्रति लेकर घूमते रहते हैं, दुनिया में लहराते रहते हैं, उन्होंने विरोध किया था कि 26 जनवरी तो है, फिर संविधान दिवस क्यों लाएं?' उन्होंने आगे कहा, 'आज संविधान दिवस के माध्यम से स्कूलों और कॉलेजों ​को संविधान की भावना को, संविधान की रचना में क्या भूमिका रही है, देश के गणमान्य महापुरुषों ने संविधान के निर्माण में किन कारणों से कुछ चीजों को छोड़ने का निर्णय किया और किन कारणों से कुछ चीजों को स्वीकार करने का निर्णय किया इसके विषय में विस्तार से चर्चा हो. एक व्यापक रूप से संविधान के प्रति आस्था का भाव जगे और संविधान के प्रति समझ विकसित हो. संविधान हमारी प्रेरणा रहे इसके लिए हम कोशिश करते रहे हैं.'

12:18 PM

PM Modi Rajya Sabha Live: 10 साल हुए, 20 साल और बाकी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 'नतीजे आए तब से हमारे एक साथी की ओर से (हालांकि उनकी पार्टी उनका समर्थन नहीं कर रही थी) बार-बार ढोल पीटा गया था कि एक तिहाई सरकार... इससे बड़ा सत्य क्या हो सकता है कि हमारे 10 साल हुए हैं, 20 और बाकी हैं। एक तिहाई हुआ है, दो तिहाई और बाकी है और इसलिए उनकी इस भविष्यवाणी के लिए उनके मुंह में घी शक्कर.'

12:15 PM

PM Modi Rajya Sabha Live: कुछ लोग जानबूझकर मुंह फेरकर बैठे रहे- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने राज्यसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'भारत की आजादी के इतिहास में हमारी संसदीय लोकतांत्रिक यात्रा में बहुत दशकों बाद देश की जनता ने एक सरकार को तीसरी बार देश की सेवा करने का मौका दिया है. 60 साल के बाद ये हुआ है कि 10 साल के बाद कोई एक सरकार की वापसी हुई है. अब मैं जानता हूं कि छह दशक के बाद हुई ये घटना असामान्य है. कुछ लोग जानबूझकर के उससे अपना मुंह फेरकर बैठे रहे. कुछ को समझ नहीं आया, जिसे समझ आया उन्होंने ऐसा हो हल्ला किया जिससे देश की जनता के फैसले को ब्लैकआउट करने की कोशिश की. मैं दो दिन से देख रहा हूं कि आखिर में उन्हें पराजय भी स्वीकार हो रही है और हमारी विजय भी.'

12:08 PM

PM Modi in Rajya Sabha Live: राज्यसभा में पीएम मोदी का भाषण शुरू

12:01 PM

PM Modi Rajya Sabha: राज्यसभा पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यसभा पहुंच गए हैं. इस दौरान एनडीए के सांसदों ने मोदी-मोदी के नारे लगाकर उनका स्वागत किया. बता दें कि पीएम मोदी थोड़ी देर में राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देंगे.

11:41 AM

PM Modi in Rajya Sabha: थोड़ी देर में राज्यसभा में बोलेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर करीब 12 बजे राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में बोलेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में 2 घंटे 15 मिनट का भाषण दिया था और विपक्ष पर जमकर हमला बोला था.

11:29 AM

Rajya Sabha Session Live: हाथरस भगदड़ दुर्घटना पर राज्यसभा में मौन

हाथरस भगदड़ दुर्घटना में हुई जानमाल की हानि पर राज्यसभा में मौन रखा गया. बता दें कि यूपी के हाथरस में मंगलवार को नारायण साकार हरी उर्फ भोले बाबा के सत्संग के दौरान हुई भगदड़ में 121 लोगो की जान चली गई थी.

11:13 AM

हाथरस की घटना पर अखिलेश यादव का बयान

हाथरस भगदड़ पर समाजवादी पार्टी के प्रमुख और सांसद अखिलेश यादव ने कहा, 'यह बहुत दर्दनाक घटना है. हम इस घटना से दुखी हैं. इस घटना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और प्रशासन पूरी तरह से जिम्मेदार है. इस घटना में जानमाल का नुकसान सरकार की लापरवाही के कारण हुआ है. कुछ घायलों की उचित इलाज के अभाव में मौत हो गई. इस घटना के लिए भाजपा सरकार जिम्मेदार है. यह पहली घटना नहीं है जिसमें लापरवाही देखी गई हो. बड़ी सभाओं के लिए एसओपी बनाए जाने चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों.'

11:01 AM

Rajya Sabha Live: केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा संसद पहुंचे

10:45 AM

बांसुरी स्वराज बोलीं- जानबूझकर दिया गैरजिम्मेदाराना बयान

राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा के विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली से भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा, 'विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने जानबूझकर गैरजिम्मेदाराना बयान दिया है. उन्हें अपने बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए. उन्होंने तुष्टीकरण की राजनीति को बढ़ावा देने और राजनीतिक लाभ के लिए यह बयान दिया. जब उन्हें वोट बैंक की राजनीति दिखती है तो वे मंदिर-मंदिर घूमने निकल पड़ते हैं. लेकिन, जब वे संसद में भाषण देते हैं तो उनकी हिंदू विरोधी और सनातन विरोधी मानसिकता सामने आ जाती है.'

10:32 AM

Lok Sabha Live: राहुल गांधी की टिप्पणी पर BJP का प्रदर्शन

दिल्ली भाजपा नेताओं ने हिंदुओं पर टिप्पणी को लेकर कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

10:01 AM

Lok Sabha: लोकसभा में 7 बैठकें हुईं, 34 घंटे चला सदन

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून, 2024 को शुरू हुआ था, जो 2 जुलाई को समाप्त हुआ. अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि पहले सत्र में 7 बैठकें हुईं और यह लगभग 34 घंटे तक चला. उन्होंने बताया कि सत्र के दौरान लोकसभा ने 103% उत्पादकता दर्ज की. अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन को बताया कि 27 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा 18 घंटे से अधिक समय तक चली और 68 सदस्यों ने चर्चा में भाग लिया. इसके अलावा, 50 सदस्यों ने अपने भाषण दिए. 2 जुलाई को प्रधानमंत्री के जवाब के साथ चर्चा समाप्त हुई.

07:36 AM

Parliament Session Live: पीएम मोदी ने कल लोकसभा में दिया था जवाब

संसद सत्र के दौरान राहुल गांधी समेत विपक्ष के तमाम नेताओं ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए. इसके बाद कल (2 जुलाई) राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव में चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. चूंकि कांग्रेस इस बार के चुनाव में 99 सीटें ही जीत पाई, इसलिए पीएम मोदी ने 99 नंबर का जिक्र करके राहुल गांधी को घेरा और कहा कि कांग्रेस पार्टी चुनाव हार गई, लेकिन कांग्रेस के नेता राहुल गांधी का मन बहलाने में जुटे हैं.

07:31 AM

PM Modi Rajya Sabha Live: आज राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब आज (3 जुलाई) राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में 2 घंटे 15 मिनट भाषण दिया था. पीएम मोदी की स्पीच के बाद लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. इस दौरान विपक्ष वेल में आकर लगातार हंगामा करता रहा.

Trending news