LIVE: कुशीनगर में PM मोदी ने किया आह्वान, 'दिवाली पर ज्यादा से ज्यादा खरीदें लोकल प्रोडक्ट'
X

LIVE: कुशीनगर में PM मोदी ने किया आह्वान, 'दिवाली पर ज्यादा से ज्यादा खरीदें लोकल प्रोडक्ट'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज (बुधवार को) उत्तर प्रदेश में कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन (Kushinagar International Airport Inauguration) किया. ये यूपी का तीसरा ऑपरेशनल इंटरनेशल एयरपोर्ट (Internatinal Airport) है. एयरपोर्ट के उद्घाटन के कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ विदेशी डेलीगेशन भी मौजूद है. पीएम मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद एक जनसभा को भी संबोधित किया. संबोधन के बाद पीएम मोदी ने बौद्ध भिक्षुओं (Buddhist Monks) से मुलाकात की.

LIVE: कुशीनगर में PM मोदी ने किया आह्वान, 'दिवाली पर ज्यादा से ज्यादा खरीदें लोकल प्रोडक्ट'
LIVE Blog
20 October 2021
14:22 PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार यहां किसानों से खरीद के नए रिकॉर्ड स्थापित कर रही है. यूपी के किसानों के ही बैंक अकाउंट में अभी तक लगभग 80,000 करोड़ रुपये उपज की खरीद के पहुंच चुके हैं. पीएम किसान सम्मान निधि से यूपी के किसानों के बैंक खाते में 37,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि जमा की जा चुकी है. भारत एथेनॉल को लेकर आज जिस नीति पर चल रहा है उसका भी बड़ा लाभ उत्तर प्रदेश के किसानों को होने वाला है. गन्ने और दूसरे खाद्यान्न से पैदा होने वाला बायो फ्यूल विदेश से आयात होने वाले कच्चे तेल का एक अहम विकल्प बन रहा है.

14:22 PM

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश एक ऐसा प्रदेश है जहां पग-पग पर तीर्थ हैं और कण-कण में ऊर्जा है. वेदों और पुराणों को कलमबद्ध करने का काम यहां के नैमिषारण्य में हुआ था. अवध क्षेत्र में ही यहां अयोध्या जैसा तीर्थ है. हमारी गौरवशाली सिख गुरु परंपरा का भी उत्तर प्रदेश से गहरा जुड़ाव रहा है. आगरा में ‘गुरु का ताल’ गुरुद्वारा आज भी गुरु तेगबहादुर जी की महिमा का उनके शौर्य का गवाह है, जहां पर उन्होंने औरंगजेब को चुनौती दी थी.

14:19 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बारे में एक बात हमेशा कही जाती है कि ये एक ऐसा प्रदेश है जिसने देश को सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री दिए. ये यूपी की खूबी है लेकिन यूपी की पहचान को केवल इस दायरे में ही नहीं देखा जा सकता. यूपी को 6-7 दशकों तक ही सीमित नहीं रखा जा सकता. ये ऐसी धरती है जिसका इतिहास कालातीत है, जिसका योगदान कालातीत है. इस भूमि पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम ने अवतार लिया, भगवान श्रीकृष्ण ने अवतार लिया. जैन धर्म के 24 में से 18 तीर्थंकर उत्तर प्रदेश में ही अवतरित हुए थे. आप मध्यकाल को देखें तो तुलसीदास और कबीरदास जैसे युगनायकों ने भी इसी मिट्टी में जन्म लिया था. संत रविदास जैसे समाज सुधारक को जन्म देने का सौभाग्य भी इसी प्रदेश को मिला.

14:18 PM

पीएम मोदी ने कहा कि देश में प्रतिदिन औसतन सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला राज्य उत्तर प्रदेश है. यूपी में 12 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन लग चुकी हैं. नई सड़कों, नए रेल मार्गों, नए मेडिकल कॉलेजों, बिजली और पानी से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर का तेज गति से विकास हो पाता है. इसे सीएम योगी की पूरी टीम जमीन पर उतारकर दिखा रही है.

14:11 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं सभी से आग्रह करना चाहता हूं कि दिवाली पर लोकल के लिए वोकल हों. ज्यादा से ज्यादा देश में बने लोकल प्रोडक्ट ही खरीदें. आपके आसपास रहने वाले लोगों ने जो अपने खून-पसीने से चीजें बनाई हों, उन्हें खरीदें.

14:11 PM

यूपी में कर्मयोगी की सरकार बनने के बाद सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं को हुआ. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने घरों की सबसे ज्यादा रजिस्ट्री महिलाओं के नाम हुई. शौचालय बने. महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली.

14:04 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राममनोहर लोहिया कहते थे कर्म को करुणा से जोड़ो, लेकिन पहले की सरकारों ने अपने कर्म को घोटालों से, अपराधों से जोड़ा. इन लोगों की सरकार समाजवादी नहीं परिवारवादी बन गई. सिर्फ अपने परिवार का कल्याण किया. समाज का और उत्तर प्रदेश का हित भूल गए.

14:00 PM

पीएम मोदी ने कहा कि 2017 से पहले जो सरकार यहां पर थी, उसकी नीति थी- माफिया को खुली छूट, खुली लूट. आज सीएम योगी के नेतृत्व में यहां माफिया माफी मांगता फिर रहा है और सबसे ज्यादा दर्द भी माफियावादियों को हो रहा है.

13:56 PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र की पीएम स्वामित्व योजना यूपी के लोगों के बहुत काम आने वाली है. इसके तहत गांव के घरों का मालिकाना दस्तावेज देने का काम शुरू किया है. गांवों की प्रापर्टी की नपाई ड्रोन से की जा रही है. इससे अवैध कब्जे का डर नहीं रहेगा. इससे बैंको से लोन भी जल्दी मिल जाएगा.

13:54 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इन लोगों की पहचान समाजवादियों की नहीं बल्कि परिवारवादियों की बन गई. पहले उत्तर प्रदेश को हर बड़े अभियान में देश के लिए चुनौती मान लिया जाता था लेकिन अब यूपी हर अभियान में अग्रणी रहता है. सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला अगर कोई प्रदेश है तो वो उत्तर प्रदेश है.

13:54 PM

पीएम मोदी ने कहा कि गरीब को अहसास है कि जो सरकार है वो गरीबों की सरकार है. वो जानता है कि सरकार उसके क्षेत्र के विकास में जुटी है. डबल इंजन की सरकार से विकास हो रहा है. 2017 से पहले, सीएम योगी के आने से पहले सरकार को गरीबों की चिंता नहीं थी.

13:49 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दिवाली और छठ पूजा बहुत दूर नहीं है. ये उत्सव और उत्साह का समय है. आज महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती भी है. इस पावन अवसर पर कनेक्टिविटी के साथ स्वास्थ्य और रोजगार के सैकड़ों करोड़ के नए प्रोजेक्ट कुशीनगर को सौंपते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है.

13:49 PM

पीएम मोदी ने यूपी में कुशीनगर में राजकीय मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि अब इलाज के लिए शहर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

12:49 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध का बुद्धत्व Sense Of Ultimate Responsibility है. आज जब दुनिया पर्यावरण संरक्षण की बात करती है, क्लाइमेट चेंज पर चिंता जाहिर करती है तो उसके साथ अनेक सवाल उठ खड़े होते हैं. लेकिन अगर हम बुद्ध के संदेश को अपना लेते हैं तो ‘किसको करना है’, इसकी जगह ‘क्या करना है’, इसका मार्ग अपने आप दिखने लगता है. बुद्ध आज भी भारत के संविधान की प्रेरणा हैं, बुद्ध का धम्म-चक्र भारत के तिरंगे पर विराजमान होकर हमें गति दे रहा है. आज भी भारत की संसद में कोई जाता है तो इस मंत्र पर नजर जरूर पड़ती है ‘धर्म चक्र प्रवर्तनाय'.

12:48 PM

पीएम मोदी ने कहा कि आज एक और महत्वपूर्ण अवसर है. भगवान बुद्ध के तुषिता स्वर्ग से वापस धरती पर आने का. इसीलिए आश्विन पूर्णिमा को आज हमारे भिक्षु गण अपने तीन महीने का ‘वर्षावास’ भी पूरा करते हैं. आज मुझे भी वर्षावास के उपरांत संघ भिक्षुओं को ‘चीवर दान’ का सौभाग्य मिला है. बुद्ध इसीलिए ही वैश्विक हैं क्योंकि बुद्ध अपने भीतर से शुरुआत करने के लिए कहते हैं.

12:46 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि श्रीलंका में बौद्ध धर्म का संदेश, सबसे पहले भारत से सम्राट अशोक के पुत्र महेंद्र और पुत्री संघमित्रा लेकर गए थे. माना जाता है कि आज के ही दिन ‘अर्हत महिंदा’ ने वापस आकर अपने पिता को बताया था कि श्रीलंका ने बुद्ध का संदेश कितनी ऊर्जा से अंगीकार किया है. इस समाचार ने ये विश्वास बढ़ाया था कि बुद्ध का संदेश पूरे विश्व के लिए है, बुद्ध का धम्म मानवता के लिए है.

11:45 AM

पीएम मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध की कृपा से आज के दिन कई अलौकिक संगत, कई अलौकिक संयोग एक साथ प्रकट हो रहे हैं. मुझे आज कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण का सौभाग्य मिल. इसके जरिए पूरी दुनिया से करोड़ों बुद्ध अनुयायियों को यहां आने का अवसर मिलेगा.

10:46 AM

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हाल ही में पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान भी लॉन्च किया गया है. इससे गवर्नेंस में तो सुधार आएगा ही ये भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सड़क हो, रेल हो, हवाई जहाज हो, ये एक दूसरे को सपोर्ट करें, एक दूसरे की क्षमता बढ़ाएं.

10:45 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुशीनगर में महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंचे और वहां भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना की. इस मंदिर में भगवान बुद्ध की लेटी हुई मूर्ति है.

10:42 AM

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले इसके लिए एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है. ये कदम भारत के एविएशन सेक्टर को नई ऊर्जा देगा. ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज के लिए खोलने से जुड़ा है. 8 नई फ्लाइंग एकेडमी स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की गई है. भारत के युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी.

10:38 AM

पीएम मोदी ने कहा कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से ज्यादा नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है. इनमें से 350 से ज्यादा पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है. 50 से ज्यादा नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है.

10:37 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए और श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत की तरफ से आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है. कुशीनगर का विकास यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है.

10:25 AM

पीएम मोदी ने कहा कि भारत, विश्वभर के बौद्ध समाज की श्रद्धा और आस्था का केंद्र है. आज कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ये सुविधा उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है. भगवान बुद्ध के ज्ञान से लेकर महापरिनिर्वाण तक की संपूर्ण यात्रा का साक्षी ये क्षेत्र आज सीधे दुनिया से जुड़ गया है.

10:23 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. यूपी चुनाव से पहले ये एयरपोर्ट यूपी की जनता को बड़ा तोहफा है.

10:18 AM

सीएम योगी ने कहा कि कुशीनगर भगवान बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली है. पीएम मोदी ने यूएन में कहा था कि हमने दुनिया को बुद्ध दिया. उत्तर प्रदेश की जनता की तरफ से प्रधानमंत्री का धन्यवाद करता हूं. यूपी में केवल दो एयरपोर्ट फंक्शनल थे. कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद यूपी में 9 एयरपोर्ट फंक्शनल हो जाएंगे. हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज की यात्रा करे, ये परिकल्पना साकार हो रही है.

10:14 AM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी का हार्दिक अभिनंदन और स्वागत है. आज शरद पूर्णिमा है और भगवान राम की कथा को जन-जन तक पहुंचाने वाले महाकवि वाल्मिकी की जयंती भी है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास में पीएम मोदी का सहयोग और मार्गदर्शन मिल रहा है.

10:04 AM

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पीएम मोदी की 7 साल की सरकार में 54 नए एयरपोर्ट बने. अब देश में 128 एयरपोर्ट हो गए हैं.

08:18 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर पहुंच गए हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया.

LIVE TV

08:18 AM

पीएम मोदी कुशीनगर में राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे. ये मेडिकल कॉलेज 280 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जाएगा. राजकीय मेडिकल कॉलेज में 500 बेड होंगे. वहीं 100 छात्र यहां एमबीबीएस की पढ़ाई करेंगे.

08:18 AM

कुशीनगर दौरे पर पीएम मोदी के साथ विदेशी डेलीगेशन मौजूद रहेगा. पीएम मोदी बौद्ध भिक्षुओं से भी मुलाकात करेंगे.

08:18 AM

पीएम मोदी सुबह साढ़े 11 बजे यूपी में कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे.

08:17 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे. एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

08:17 AM

प्रधानमंत्री मोदी आज (बुधवार को) सुबह 10 बजे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. ये यूपी का तीसरा ऑपरेशनल इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा.

Trending news