close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

CM कमलनाथ से मिले आश्वासन के बाद मध्य प्रदेश में किसान यूनियन का आंदोलन खत्म

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष अनिल यादव ने गुरुवार को को बताया कि किसानों की समस्याओं को लेकर बुधवार की रात मुख्यमंत्री कमलनाथ से चर्चा हुई. जहां मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आश्वासन दिया है कि किसानों की कर्ज माफी होगी.

CM कमलनाथ से मिले आश्वासन के बाद मध्य प्रदेश में किसान यूनियन का आंदोलन खत्म
मुख्यमंत्री कमलनाथ से आश्वासन मिलने के बाद खत्म किया गया किसान आंदोलन (फाइल फोटो)

भोपालः मध्य प्रदेश में किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन द्वारा बुलाया गया तीन दिवसीय आंदोलन मुख्यमंत्री कमलनाथ की ओर से मिले आश्वासन के बाद समाप्त कर दिया गया है. भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष अनिल यादव ने गुरुवार को को बताया कि किसानों की समस्याओं को लेकर बुधवार की रात मुख्यमंत्री कमलनाथ से चर्चा हुई. मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि किसानों की कर्ज माफी होगी, बैंकों से नोटिस नहीं आएंगे और खाद-बीज भी समितियों से मिलता रहेगा. इस आश्वासन के बाद आंदोलन समाप्त कर दिया गया है.

ज्ञात हो कि, किसानों की कर्ज माफी में आ रही दिक्कत, खाद-बीज न मिलने की शिकायतों और बैंकों के नोटिस आने पर आत्महत्या की घटनाएं बढ़ने की आशंका के चलते किसान यूनियन ने बुधवार से तीन दिवसीय प्रदेश व्यापी आंदोलन शुरू किया था. जिसमें किसानों ने पूर्ण कर्जमाफी और फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने की मांग रखी थी. जिसके बाद शुरू हुए किसान आंदोलन के पहले दिन प्रदेश में इसका मिला-जुला असर देखने को मिल रहा था. कहीं किसान इस आंदोलन के समर्थन में दिखाई दिए तो कुछ एक ने इस आंदोलन में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई थी.

मध्य प्रदेश में आज से किसान शुरू करेंगे आंदोलन, दूध-फल और सब्जियों की सप्लाई हो सकती है ठप

इसके अलावा भारतीय किसान मजदूर महासंघ ने भी एक जून से पांच जून तक आंदोलन का ऐलान किया था. इस आंदोलन को लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ की बुधवार दोपहर को महासंघ के प्रतिनिधियों से चर्चा हुई और उनकी समस्याओं को सुनने के बाद निराकरण का आश्वासन दिया. किसानों की समस्याओं के निपटारे के लिए राज्य स्तरीय समिति बनाने का भी निर्णय हुआ. इसके बाद महासंघ ने प्रस्तावित हड़ताल को वापस ले लिया. (इनपुटः आईएएनएस)