बेइमान मौसम ने टमाटर, प्याज और गोबी को किया खराब, फसलों का जायजा लेने पहुंचे कृषि वैज्ञानिक
Advertisement

बेइमान मौसम ने टमाटर, प्याज और गोबी को किया खराब, फसलों का जायजा लेने पहुंचे कृषि वैज्ञानिक

यहां के किसानों की टमाटर, प्याज और गोबी सहित अन्य फसलों में बारिश से कीड़े और वायरस लग गया है. जिससे उनके खेतों में न के बराबर फसल बची है.

बेइमान मौसम ने टमाटर, प्याज और गोबी को किया खराब, फसलों का जायजा लेने पहुंचे कृषि वैज्ञानिक

बड़वानीः बड़वानी जिले के किसानों को बेइमान मौसम की वजह फसल नुकसान का सामना करना पड़ा है. जिस पर अब प्रशासन ने एक्शन लेते हुए कृषि वैज्ञानिकों के दल को किसानों की फसल को जांचने भेजा है. दरअसल टमाटर, प्याज और गोबी सहित अन्य फसलों में बारिश से कीड़े और वायरस लग गया है. जिससे उनके खेतों में न के बराबर फसल बची है.

  1. खेतों में टमाटर, प्याज सहित अन्य फसलों में लग गया वायरस
  2. किसान संघ ने कई बार आवाज उठाई थी
  3. वैज्ञानिकों ने जांच में पाया मौसम के कारण पनपे कीड़े

ये भी पढ़ेंः-बड़वानी: प्याज की फसल चौपट कर रहा वायरस, किसान संघ जिला अध्यक्ष बोले-सरकार को नहीं फिक्र

किसान संघ ने उठाई थी आवाज
भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष मंसाराम पंचोले ने कहा कि उन्होंने कई बार प्रशासन से इस बात की शिकायत की थी, लेकिन जवाब नहीं मिला. उन्होंने कहा कि हर कोई इस वक्त उपचुनाव में लगा हुआ है, और किसानों की किसी को कोई फिक्र नहीं है. उन्होंने कहा था कि वैज्ञानिकों को ऑफिस से बाहर निकलने का समय नहीं है. जब ये मामला SDM अभयसिंह ओहरिया तक पहुंचा तो उन्होंने सर्वे करवाकर आगे एक्शन लेने की बात कही थी.

ये भी पढ़ेंः-CM शिवराज के 'कोरोना' बयान पर कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग

कृषि वैज्ञानिकों ने की जांच
कृषि वैज्ञानिक डॉ बड़ोदिया ने अपनी टीम के साथ जिले के राजपुर सहित ऊची ग्राम पहुंचकर फसल की जांच की. उन्होंने बताया टमाटर और बाकी फसल को कीड़ों ने बर्बाद किया है, वहीं प्याज की फसल पर फंगस लग गया है. उन्होंने बताया कि इस मौसम में उमस के साथ ज्यादा बारिश की वजह से कीड़े ज्यादा समय तक जीवित है, जिससे खेतों की फसल को नुकसान पहुंच रहा है. उन्होंने जांच के सैंपल जमा कर लिए हैं, जांच के नतीजों के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news