छतरी वाले शिक्षक बाबू की अनोखी पहल, ‘’मेरा मोहल्ला क्लास’’ से बच्चों में जगाई शिक्षा की अलख
Advertisement

छतरी वाले शिक्षक बाबू की अनोखी पहल, ‘’मेरा मोहल्ला क्लास’’ से बच्चों में जगाई शिक्षा की अलख

  कोरोना काल में स्कूल बंद होने से बच्चे शिक्षा नहीं ले पा रहे हैं. छात्रों की इसी परेशानी को दूर करने के लिए  अजब गजब छतरी वाले शिक्षक  मोहल्ला क्लास लगा रहे हैं.

मोहल्ला क्लास लगा रहे छतरी वाले बाबू

सरवर अली/कोरिया :  कोरोना काल में स्कूल बंद होने से बच्चे शिक्षा नहीं ले पा रहे हैं. छात्रों की इसी परेशानी को दूर करने के लिए  अजब गजब छतरी वाले शिक्षक  मोहल्ला क्लास लगा रहे हैं. छत्तीसगढ़ कोरिया जिला मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर दूर कोरिया और पेंड्रा जिला के सरहदी इलाके में स्थित प्राथमिक शाला सकड़ा में अजब गजब छतरी वाले शिक्षक छात्रों को शिक्षा देते हैं. 

शिक्षक रुद्र प्रताप सिंह राणा अपनी मोटरसाइकिल में छतरी, एक सूटकेस में पुस्तकालय, माइक, घण्टी, ब्लैक बोर्ड लेकर बच्चों को पढ़ाने मोहल्ला क्लास में पहुंचते हैं और प्राथमिक शाला सकड़ा के आसपास गुरच्वापारा, पटेल पारा, स्कूल पारा, बिही पारा, मुहारी पारा में मोहल्ला क्लास आयोजित कर बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रहे हैं. शिक्षक रुद्र प्रताप सिंह राणा रोजाना पेंड्रा मरवाही जिले के लगभग 40 किलोमीटर दूर ग्राम प्रारासी से आना जाना करते हैं.

ये भी पढ़ें: बालाघाट: कान्हा नेशनल पार्क से बड़ी संख्या में नक्सलियों के हथियार बरामद

छतरी वाले बाबू रुद्र प्रताप सिंह राणा शिक्षक जिस भी मोहल्लों में क्लास लेने जाते हैं,वहां अपनी मोटरसाइकिल को स्टैंड में खड़ा कर घण्टी बजाते हैं जिसे सुनकर मोहल्ले के सभी बच्चें चटाई, स्कूल बैग लेकरलास में शामिल होने आते हैं. मोहल्ला क्लास शुरू करने से पहले अपनी - अपनी जगहों में खड़े हो कर राष्ट्र गान गया जाता है जिसके बाद पढ़ाई प्रारम्भ होती है. 

शिक्षक रुद्र प्रताप सिंह राणा ने बताया कि जिस दिन से मोहल्ला क्लास शुरू हुई है उस दिन से बच्चे भी उत्सुकता से क्लास में शामिल हो रहे हैं.  सही मायने में यह मोहल्ला क्लास बच्चों को कोरोना से बचा रही है और शिक्षा के नजदीक ला रही है.  ‘’मेरा मोहल्ला क्लास’’ गांव के लम्बी गलियों के बीचों बीच संचालित होती है 

वहीं छतरी वाले बाबू  की सरहाना करते हुए विकास खण्ड मॉनिटरिंग अधिकारी जितेंद्र कुमार गुप्ता  ने बताया कि इनके द्वारा बेहतर पढ़ाई का एक बेहतर माहौल बनाया गया है.  इस तरह की शिक्षा को देख कर अन्य और भी शिक्षक जरूर जागरूक होंगे. 

WATCH LIVE TV: 

 

Trending news