MP Chunav 2023:क्या चंबल के सियासी भंवर में फंस गई कांग्रेस, एक को मनाया तो दूजा रूठा, पूर्व प्रत्याशी ने BSP से ठोकी ताल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1930524

MP Chunav 2023:क्या चंबल के सियासी भंवर में फंस गई कांग्रेस, एक को मनाया तो दूजा रूठा, पूर्व प्रत्याशी ने BSP से ठोकी ताल

MP Assembly Election 2023: मुरैना जिले की सुमावली विधानसभा सीट से कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार को बदल दिया है. इससे नाराज होकर कुलदीप सिकरवार ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. साथ ही अब वे BSP के टिकट से चुनाव लड़ेंगे.

MP Chunav 2023:क्या चंबल के सियासी भंवर में फंस गई कांग्रेस, एक को मनाया तो दूजा रूठा, पूर्व प्रत्याशी ने BSP से ठोकी ताल

Sumawali Vidhan Sabha Chunav 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के प्रत्याशी बदलने से बगावत के सुर उठने लगे हैं. हाल ही में कांग्रेस ने चौथी लिस्ट जारी कर चार सीट से उम्मीदवारों के नाम में बदलाव किया है. इसके बाद मुरैना जिले की सुमावली विधानसभा सीट से कांग्रेस नेता ने बागी सुर उठा दिए हैं. टिकट कटने से नाराज कुलदीप सिकरवार ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. अब वे  सुमावली विधानसभा सीट से बसपा की टिकट से चुनाव लड़ेंगे. 

सुमावली विधानसभा सीट
मुरैना जिले की सुमावली विधानसभा सीट से वर्तमान में कांग्रेस के अजब सिंह कुशवाहा विधायक हैं. कांग्रेस ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए इस सीट से पहले कुलदीप सिकरवार को प्रत्याशी घोषित किया था, लेकिन पार्टी के कार्यकर्ताओं उनका जमकर विरोध किया. विरोध के देखते हुए पार्टी ने उम्मीदवार को बदल दिया है. वहीं, BJP ने इस सीट से एंदल सिंह कंसाना को अपना उम्मीदवार बनाया है.

BSP में शामलि हुए सिकरवार
टिकट कटने से कुलदीप सिकरवार नाराज हो गए और पार्टी का दामन छोड़ दिया. उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद BSP ज्वाइन कर ली है. आने वाले समय में सुमावली विधानसभा सीट से कुलदीप सिकरवार बसपा की टिकट पर चुनाव लडेंगे.

कुलदीप ने बयां किया दर्द
कुलदीप सिकरवार ने मीडिया से अपना दर्द बयां करते हुए कहा- 'मैंने 2020 में भी उपचुनाव में टिकट मांगा था लेकिन कमलनाथ जी ने टिकट नहीं दिया फिर भी मैंने काम किया. अब इस बार भी उन्हें टिकट नहीं देना था तो पहले क्यों दिया था. यह एक मेरा ही नहीं बल्कि मेरे समाज और मेरी विधानसभा के सर्व समाज का अपमान है. कमलनाथ जी ने टिकट काटा है तो मैं तो इसमें कमलनाथ जी को ही दोषी मानूंगा. और मेरा आगे का काम यही रहेगा कि मेरी विधानसभा की और समाज की जनता यह कह रही है कि चुनाव लड़ो तो मैं चुनाव लड़ूंगा. मेरी मीडिया से एक ही अपील है कि मेरे साथ जो अन्याय हुआ है उसके लिए मुझे न्याय दिलवाएं.

MP Chunav 2023: बुधनी में CM शिवराज के खिलाफ लड़ेंगे 'हनुमान', कांग्रेस ने दिया विक्रम मस्ताल को टिकट

कांग्रेस ने काटा टिकट
कांग्रेस ने प्रत्याशियों के विरोध के बाद चौथी लिस्ट जारी कर चार विधानसभा सीटों पर बदलाव किया है. इनमें मुरैना जिले की सुमावली सीट शामिल हैं. यहां से कुलदीप सिकरवार की जगह वर्तमान MLA अजब सिंह कुशवाहा को फिर से उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा नर्मदापुरम जिले की पिपरिया सीट से गुरु चरण खरे की जगह वीरेंद्र वेलवंशी, उज्जैन की बड़नगर विधानसभा सीट से राजेंद्र सिंह सोलंकी की जगह फिर से मुरली मोरवाल और रतलाम जिले की जावरा विधानसभा सीट से हिम्मत श्रीमल की जगह वीरेंद्र सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है.

मतदाताओं की संख्या
साल 2018 में सुमावली विधानसभा सीट पर कुल वोटरों की संख्या 239853 थी.
- इसमें 132067 पुरुष
- महिला वोटरों की संख्या 107778 

जातीय समीकरण
यहां कुशवाह समाज के करीब 42 हजार से ज्यादा वोट हैं. इसके अलावा क्षत्रिय समाज के 28 हजार से ज्यादा, गुर्जर समाज के 26 हजार से ज्यादा, दलित समाज के 36 हजार से ज्यादा, किरार यादव समाज के 14 हजार से ज्यादा, ब्राह्मण समाज के 16 हजार से ज्यादा, बघेल समाज के 6500 से ज्यादा, मुस्लिम समाज के 6000 से ज्यादा और रावत जाति के 2200 से ज्यादा वोट हैं.

इनपुट- मुरैना से करतार सिंह राजपूत की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

MP की सियासत में होता था सियासी बुआ का तहलका, दिग्वजय हों या शिवराज किसी को नहीं बख्शा

 

Trending news