Bhojpur Chunav Result: भोजपुर में बीजेपी ने मारी बाजी, कांग्रेस की भारी मतों से हार, जानिए नतीजे
Advertisement

Bhojpur Chunav Result: भोजपुर में बीजेपी ने मारी बाजी, कांग्रेस की भारी मतों से हार, जानिए नतीजे

Bhojpur Vidhan Sabha Chunav Result: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट (Election Result 2023) के लिए मतगणना पूरी हो चुकी है. यहां हम आपको रायसेन जिले (Raisen News)की भोजपुर विधानसभा ( Bhojpur Vidhan Sabha Result) का रिजल्ट बता रहे हैं.

 

Bhojpur Chunav Result: भोजपुर में बीजेपी ने मारी बाजी, कांग्रेस की भारी मतों से हार, जानिए नतीजे

Bhojpur Election Result 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav Result) के लिए मतगणना पूरी हो गई है. सत्ता में बीजेपी ने फिर वापसी कर ली है. वहीं भोजपुर की इस सीट पर भी बीजेपी ने जीत हासिल की है. कांग्रेस प्रत्याशी यहां 40 हजार वोटों से हारे हैं.

बता दें कि राज्य में कुल 77.15 फीसदी मतदान हुआ है. ये साल 2018 के चुनावों के मुकाबले 2 फीसदी ज्यादा है. आइए समझते हैं रायसेन जिले (Raisen News) की भोजपुर सीट (Bhojpur Vidhan Sabha Result) में जनता ने किसे पक्ष में मतदान किया है और यहां के समीकरण के साथ चुनावी इतिहास क्या है.

2023 चुनाव परिणाम

बीजेपी- सुरेंद्र पटवा (119289 )
कांग्रेस - राजकुमार पटेल (78510 )
बीजेपी प्रत्याशी की 40779 वोटों से जीते

कौन-कौन है प्रत्याशी
रायसेन की भोजपुर से विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने सुरेंद्र पटवा पटेल को मैदान में उतारा है. उनके सामने कांग्रेस ने राजकुमार पटेल को चुनाव मैदान में उतारा है. चुनाव कैंपेन के दौरान दोनों दलों में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. अब परिणाम में जनता का फैसला साफ है.

कितना हुआ है मतदान
विधानसभा चुनाव के लिए पूरे मध्य प्रदेश के साथ ही रायसेन में 17 नवंबर को मतदान हुआ था. इसमें इलाके की जनता ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और अगली सरकार में सहभागिता के लिए अपने विधायक का चुनाव किया. रायसेन की बात करें तो यहां कुल 80.19 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं अगर भोजपुर विधानसभा की बात करें तो यहां के 79.66 फीसदी लोगों ने मतदान किया था.

2018 चुनाव परिणाम
भोजपुर में 2018 के चुनाव परिणाम की बात करें तो यहां से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे सुरेंद्र पटवा ने अपने कांग्रेस के मुख्य प्रतिद्वंदी सुरेश पचौरी को हरा दिया था. साल 2018 में भोजपुर में जनता ने बीजेपी को 92 हजार के करीब वोट दिए थे. इस चुनाव में कांग्रेस के खाते में 62 हजार के करीब वोट पहुंचे थे. जबकि, अन्य के खाते में करीब 19 हजार वोट गिरे थे.

2023 से पहले मध्य प्रदेश में 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे. जिसमें कांग्रेस ने सरकार बनाई थी. हालांकि, 2020 में सेनेरियो बदला और सिंधिया के साथ बगावत कर कुछ विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. इसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने सरकार बनाई और प्रदेश की 28 सीटों पर उपचुनाव हुए.

Trending news