MP Chunav 2023: मध्य प्रदेश चुनावी फैक्ट? जानें सबसे कम और ज्यादा प्रत्याशी किस सीट पर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1961471

MP Chunav 2023: मध्य प्रदेश चुनावी फैक्ट? जानें सबसे कम और ज्यादा प्रत्याशी किस सीट पर

MP Vidhansabha Chunav 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कल यानी 17 नवंबर को मतदान होना है. आइये जानें चुनावी फैक्ट (Assembly Election Fact) में मतदाता, प्रत्याशी, सीट, पोलिंग बूथ के आंकड़े

MP Chunav 2023: मध्य प्रदेश चुनावी फैक्ट? जानें सबसे कम और ज्यादा प्रत्याशी किस सीट पर

MP Vidhansabha Chunav 2023: अजय दुबे/भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की वोटिंग 17 नवंबर, दिन शुक्रवार को सुबह 7 बजे से शुरू होनी है. इससे पहले चुनाव प्रचार थम गया है. बाहरी नेताओं की रवानगी हो गई है. स्थानी प्रत्याशी और समर्थक द्वार-द्वार जाकर प्रचार कर रहे हैं. ऐसे में आइये इलेक्शन फैक्ट (Assembly Election Fact) में जानते हैं सबसे कम और ज्यादा प्रत्याशी वाली सीट के साथ ही 230 सीटों पर मतदाता, प्रत्याशी, सीट, पोलिंग बूथ के आंकड़े क्या है?

17000 पोलिंग बूथ संवेदनशील
मध्य प्रदेश में 17 नवंबर की वोटिंग के लिए सभी 230 विधानसभा सीटों पर कुल 65 हजार 923 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इसमें से करीब 17000 पोलिंग बूथों को संवेदनशील कैटेगरी में रखें गए. यहां सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं.

चूना खाने के हैं चमत्कारी फायदे, 1-2 नहीं 70 बीमारियों का इलाज

सबसे कम और ज्यादा प्रत्याशी कहां
विधानसभा चुनाव में जनता के दरबार में पहुंचे नेताओं की बात करें तो प्रदेश में कुल 2534 उम्मीदवार लड़ चुनाव लड़ रहे हैं. इसमें 2880 पुरुष और 252 महिलाओं के साथ दो थर्ड जेंडर शामिल हैं. सबसे अधिक प्रत्याशी भिंड की अटेर विधानसभा क्षेत्र में 38 और सबसे कम 5 उम्मीदवार ब्यौहारी और अनूपपुर विधानसभा में हैं. जबकि, कुल 1166 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं.

यहां 3 बजे तक ही होगा मतदान
मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा. हालांकि, सुरक्षा के मद्देनजर कुछ स्थानों पर वोटिंग का समय अलग रहेगा. बलाघाट, मंडला और डिंडौरी के मतदान केंद्रों पर दोपहर 3 बजे तक ही मतदान होगा. इसमें बालाघाट की बैहर, लाजी, पासवाड़ा विधानसभा की सभी पोलिंग बूथ, मंडला के 47 और डिंडौरी के 40 मतदान केंद्र में 3 बजे तक मतदान होगा.

हल्दी के इस उपाय से दनादन भर जाएगी तिजोरी

सुबह-सुबह मॉक ड्रिल
सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने से पहले प्रदेश के सभी केंद्रों पर आयोग और प्रशासन के लिए एक वोटिंग मॉक ड्रिल कराएंगे. इस दौरान सभी राजनीतिक दलों के लोग मौजूद रहेंगे. इसमें किसी भी तरह की आशंका को समझा जाएगा और सियासी लोगों को भरोसे में लिया जाएगा. मॉक ड्रिल का समय सुबह 5-30 बजे होगा.

वोटरों के आंकड़े
मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर कुल वोटर 5.61 करोड़ हैं. ये सभी अपने मताधिकार का प्रयोग अपना नेता चुनने के लिए करेंगे. हालांकि, अब वोटिंग के बाद ही पता चलेगा की राज्य में कितने फीसदी मतदान होता है.

MP Election Video: प्रचार थमने के बाद कांग्रेस नेता पर हमला, पैसे बांटने की सूचना की कर रहे थे चांच

Trending news