युवाओं के लिए अच्छी खबर, नवंबर में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, 1 अक्टूबर से भरे जाएंगे फॉर्म
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2450054

युवाओं के लिए अच्छी खबर, नवंबर में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, 1 अक्टूबर से भरे जाएंगे फॉर्म

Government Job: मध्य प्रदेश के शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. कर्मचारी चयन मंडल ने परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है. मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक प्राथमिक शिक्षक (वर्ग-3) बनने के लिए 10 नवंबर से पात्रता परीक्षा शुरू होगी. 

युवाओं के लिए अच्छी खबर, नवंबर में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, 1 अक्टूबर से भरे जाएंगे फॉर्म

Varg 3 Exam Date: मध्य प्रदेश में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक प्राथमिक शिक्षक (वर्ग-3) बनने के लिए 10 नवंबर से पात्रता परीक्षा शुरू होगी. एमपी कर्मचारी चयन मंडल ने परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है. परीक्षा के लिए 1 से 15 अक्टूबर से ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे. इसके बाद परीक्षा 10 नवंबर को होगी.

2023 में आयोजित उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के बाद अब प्राथमिक शिक्षक भर्ती में भी पात्रता के बाद चयन परीक्षा कराने का निर्णय लिया है. शिक्षक बनने के लिए दो परीक्षाओं को पास करना होगा. इसमें एक पात्रता परीक्षा और दूसरी मुख्य परीक्षा होगी. परीक्षा स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग के स्कूलों के लिए आयोजित की जा रही है.

ये भी पढ़ें- इस जिले की बदल जाएगी दशा, इन्बेस्टर मीट में मिली बड़ी सौगातें, सांसद ने जताई खुशी

शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता
प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ हायर सेकेण्डरी अथवा इसके समकक्ष और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्ष का डिप्लोमा या कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ हायर सेकेण्डरी और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (मान्यता, मानक और क्रियाविधि) विनियम 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्ष का डिप्लोमा या कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ हायर सेकेण्डरी अथवा इसके समकक्ष और प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में 4 वर्षीय स्रातक उपाधि (बी.एल.एड.) या कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ हायर सेकेण्डरी अथवा इसके समकक्ष तथा शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा) में 2 वर्षीय डिप्लोमा या स्नातक उपाधि तथा प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- इनोवा में आराम कर रहा था अजगर, बाहर आने का नहीं था मन!

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news