अब ट्रेन में भी मिलेगा शुगर-फ्री खाना! डायबिटीज रोगियों को रेलवे ने दी नई सुविधा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2405344

अब ट्रेन में भी मिलेगा शुगर-फ्री खाना! डायबिटीज रोगियों को रेलवे ने दी नई सुविधा

Bilaspur News: रेलवे ने यात्रियों को बड़ी सुविधा दी है. अब ट्रेनों में शुगर फ्री और जैन भोजन के विकल्प उपलब्ध होंगे. इससे लंबी यात्रा के दौरानडायबिटीज रोगियों और जैन समुदाय के लोगों को काफी सुविधा होगी. रेलवे बोर्ड ने जोनल रेलवे को आदेश जारी कर दिए हैं.

अब ट्रेन में भी मिलेगा शुगर-फ्री खाना! डायबिटीज रोगियों को रेलवे ने दी नई सुविधा

Railway News In Hindi: यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों को शुगर फ्री और जैन भोजन का भी विकल्प मिलेगा. इससे जैन यात्रियों और डायबिटीज रोगियों को ट्रेनों में शुगर फ्री भोजन की सुविधा मिलेगी. रेलवे बोर्ड ने रिजर्वेशन फॉर्म में दोनों विकल्प शामिल करने के निर्देश दिए हैं. इससे डायबिटीज से पीड़ित लोगों और जैन समुदाय के लोगों को लंबी यात्राओं में काफी सुविधा होगी.

यह भी पढ़ें: नक्सलियों का पीछा करते वक्त खाई में गिरा ASI शहीद, डिप्टी CM को बाइक से पहुंचाया था पालनार

ट्रेन में ले सकेंगे शुगर-फ्री और जैन भोजन का लुत्फ
दरअसल, जैन समुदाय के लोग शाम 6 बजे या रात होने से पहले खाना खाना पसंद करते हैं. उनके खाने में लहसुन, प्याज आदि कई चीजें वर्जित हैं. लेकिन ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है. ऐसे में उन्हें खास तौर पर लंबी दूरी की ट्रेनों में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने अब जैन भोजन की सुविधा देने का फैसला किया है.

रिजर्वेशन टिकट पर मिलेगा विकल्प
बता दें कि रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग ने इस संबंध में सभी जोन को आदेश जारी कर दिए हैं. अभी ट्रेनों में सिर्फ वेज और नॉनवेज खाने का ही विकल्प उपलब्ध है. रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद अब रिजर्वेशन टिकट पर जैन और डायबिटिक खाने का विकल्प भी मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें जरूरी काम, वरना रह जाएगा पेंडिंग

इसलिए लिया गया निर्णय
देश में डायबिटीज  के मामलों और जैन धर्म के अनुयायियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में शुगर फ्री और जैन भोजन की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है. एक सर्वे के मुताबिक देश में करीब 10 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. हर दिन करोड़ों लोगों को ट्रेनों से यात्रा करनी होती है. लेकिन खान-पान की  व्यवस्था न होने के कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता था. ट्रेनों में विशेष भोजन विकल्प लागू होने से डायबिटीज रोगियों को उनके आहार की सही समय पर उपलब्धता हो सकेगी और जैन यात्रियों को उनके धार्मिक आहार की सुविधा मिल सकेगी. इस फैसले से यात्रियों की यात्रा और अधिक आरामदायक और सुविधाजनक हो जाएगी.

रिपोर्ट- शैलेन्द्र सिंह ठाकुर

छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी । छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड

Trending news