Bank Holidays: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें जरूरी काम, वरना रह जाएगा पेंडिंग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2404873

Bank Holidays: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें जरूरी काम, वरना रह जाएगा पेंडिंग

September Bank Holidays: अगर आप बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटाना चाहते हैं तो उसे जल्द ही पूरा कर लीजिए, क्योंकि त्योहार और छुट्टियों की वजह से सितंबर में भी बैंक की छुट्टियां रहेंगी. अगले महीने में मध्य प्रदेश में बैंक कुल 9 दिन बंद रहेगा. 

 

Bank Holidays: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें जरूरी काम, वरना रह जाएगा पेंडिंग

Bank Holidays in September 2024: त्योहारों से भरा अगस्त का महीना खत्म होने जा रहा है. कुछ दिनों बाद ही सितंबर महीने की शुरुआत होगी. सितंबर महीने में भी कई त्योहार आने वाले हैं. इनमें कई ऐसे त्योहार हैं, जिनके लिए राष्ट्रीय अवकाश रहेगा. अगर आप सितंबर में बैंकिंग से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटाने का सोच रहे हैं तो यहां आपको सितंबर में महीने में होने वाले बैंक हॉलिडे की जानकारी दे रही हैं. इसमें आपको बताएं कि सितंबर में कुल कितने दिन और किस दिन बैंक बंद रहेंगे. 

त्योहार और राष्ट्रीय छुट्टियों के अलावा इस महीने में क्षेत्रीय और धार्मिक त्योहारों के अलावा कुल दो शनिवार और पांच रविवार की छुट्टी भी होगी. ग्राहकों को पता होना चाहिए कि भारत में बैंक की छुट्टियां हर राज्य में अलग-अलग होती हैं और सूचित रहने के लिए समय से पहले अपनी स्थानीय बैंक शाखा से छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लेना चाहिए. 

ये भी पढ़ें-  स्कूलों में अब नो 'Yes Sir', बोलना होगा 'जय हिंद', रतराम में प्रभारी मंत्री का बड़ा बयान

मध्य प्रदेश में कुल 9 दिन बंद रहेंगे बैंक

सितंबर तारीख दिन छुट्टी की वजह
1 रविवार                                सप्ताहांत
7 शनिवार                              विनायक चतुर्थी
8 रविवार सप्ताहांत
14 शनिवार दूसरा शनिवार
15 रविवार सप्ताहांत
16 सोमवार ईद ए मिलाद
22 रविवार सप्ताहांत
28 शनिवार चौथा शनिवार
29 रविवार   सप्ताहांत

ये भी पढ़ें- कटनी GRP थाने की घटना पर मचा हड़कंप, कमलनाथ-जीतू पटवारी ने उठाए सवाल, पुलिस करेगी जांच

ऑनलाइन निपटा सकते हैं ये जरूरी काम
बैंक वीकेंड या अन्य छुट्टियों पर नकदी संबंधी आपात स्थितियों के लिए ऑनलाइन वेबसाइट और मोबाइल बैंकिंग सर्विस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी भी कैश ट्रांजेक्शन के लिए आप बैंक के एटीएम का उपयोग भी कर सकते हैं. ग्राहकों को ध्यान देना चाहिए कि क्षेत्रीय आवश्यकताओं के कारण बैंक की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं. इसलिए सूचित रहने के लिए आपको बेहतर योजना बनाने और अंतिम समय में भ्रम और आपात स्थितियों से बचने के लिए अपनी निकटतम बैंक शाखा से छुट्टियों की पूरी सूची की पुष्टि करनी चाहिए.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news