इंदौर ट्रैफिक पुलिस को दिए गए बॉडी वॉर्न कैमरे, हर आने-जाने वाले पर होगी कंट्रोल रूम की नजर
Advertisement

इंदौर ट्रैफिक पुलिस को दिए गए बॉडी वॉर्न कैमरे, हर आने-जाने वाले पर होगी कंट्रोल रूम की नजर

इंदौर ट्रैफिक पुलिस को अब बॉडी वॉर्न कैमरे से लैस कर दिया गया है. जिसकी मदद से अब ट्रैफिक पुलिस के साथ या उनके द्वारा की गई कोई भी हरकत कैमरे में कैद हो जाएगी. इसकी मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जाएगी. 

सांकेतिक तस्वीर

इंदौर: इंदौर पुलिस अब विदेश की तर्ज पर ट्रैफिक सुरक्षा के मद्देनजर नए कदम उठा रही है. इंदौर ट्रैफिक पुलिस को अब बॉडी वॉर्न कैमरे से लैस कर दिया गया है. जिसकी मदद से अब ट्रैफिक पुलिस के साथ या उनके द्वारा की गई कोई भी हरकत कैमरे में कैद हो जाएगी. इसकी मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जाएगी. यदि कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार की अभद्रता या मारपीट करता है तो उसकी पूरी रिकॉर्डिंग कंट्रोल रूम तक पहुंचेगी.

इंदौर पुलिस को मुख्यालय से 50 बॉडी वॉर्न कैमरे मिले दिए गए हैं. जिनका इस्तेमाल ट्रैफिक पुलिस द्वारा शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि जो भी पुलिसकर्मी इसका इस्तेमाल करेगा उसकी लोकेशन भी कंट्रोल रूम पर ट्रैक की जाएगी.

ये भी पढ़ें-सतना: करंट लगने से लाइनमैन की मौत, गुस्साए लोगों ने पुलिस को शव उतारने से रोका

डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र के मुताबिक प्रारंभिक तौर पर इसका उपयोग एबी रोड, रिंग रोड और एमजी रोड सहित ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाकों में किया जाएगा. डीआईजी ने बताया कि यह व्यवस्था पुलिसकर्मियों के साथ हो रही बदसलूकी के चलते की गई है. उनका कहना है कि कई बार पुलिस से अभद्रता और मारपीट तक हो जाती है और लोग पुलिस पर ही दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हैं. इस बॉडी वॉर्न कैमरे की मदद से सारे सबूत मौजूद रहेंगे. जरूरत पड़ने पर आरोपी के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा की कार्रवाई भी की जा सकती है.

डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र ने बताया कि इस सिस्टम की खासियत है कि इसकी रिकॉर्डिंग कोई भी डिलीट नहीं कर सकता है. इसके आधार पर जो कार्रवाई होगी वह निष्पक्ष रहेगी. यह कैमरा सिपाहियों के कंधे या सीने पर लगा होगा. इसकी टेस्टिंग और प्रशिक्षण हो चुका है. संबंधित अफसरों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

आपको बता दें कि इंदौर में सोनू वाजपेयी और मंत्री सज्जन वर्मा के भतीजे अभय वर्मा के बीच चर्चित विवाद हुआ था. जिसके बाद कांग्रेस नेताओं ने राजबाड़ा पर विवाद कर कांग्रेसी विधायक के नाम पर एक ट्रैफिककर्मी को सस्पैंड करने तक की धमकी दे दी थी. इसके अलावा कांग्रेस नेता देवेंद्र सिंह यादव दो बार ट्रैफिक कर्मियों से विवाद कर चुके हैं. डीआईजी का कहना है कि  बॉडी वार्म कैमरे आने के बाद अब इस प्रकार के विवाद भी रुकेंगे.

Watch LIVE TV-

Trending news